Tuesday, January 18, 2022
HomeHealth TipsBenefits Of Honey and Saffron: शहद और केसर के फायदे

Benefits Of Honey and Saffron: शहद और केसर के फायदे

Benefits Of Honey and Saffron

Benefits of Honey and Saffron : शहद में शरीर के लिए उपयोगी तमाम ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर की कई बीमारियों से रक्षा करते हैं। शहद में शरीर के लिए उपयोगी काबोर्हाइड्रेट(Carbohydrate), शुगर(Sugar), कैल्शियम(Calcium), पोटैशियम(Potassium), सेलेनियम(Selenium), विटामिन(Vitamin), फोलेट(Folate) आदि पाए जाते हैं। इसका सेवन शरीर को संक्रमण आदि से बचाने का काम करता है। वहीं केसर में शरीर के लिए उपयोगी तमाम ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कई समस्याओं में बहुत उपयोगी होते हैं। केसर और शहद का एकसाथ सेवन करने से आपके शरीर को ये फायदे मिलते हैं। तो आईए जानते है कि केसर और शहर के क्या-क्या फायदे होते है।

सर्दी-जुकाम की समस्या में Benefits Of Honey and Saffron

सर्दी-जुकाम की समस्या में शहद और केसर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। मौसम में बदलाव और वायरस के संपर्क में आने से लोगों को अक्सर सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाती है। कई सर्द-जुकाम अत्यंत गंभीर रूप धारण कर लेता है। सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत पाने के लिए आप गर्म दूध में चुटकी भर केसर और एक चम्मच शहद डालकर पियें। ऐसा दो से तीन बार करने से आपको फायदा मिलेगा। इससे शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

सिरदर्द में Benefits Of Honey and Saffron

सिरदर्द की समस्या में केसर और शहद का सेवन करने से फायदा मिलता है। आपको सिरदर्द की समस्या कई कारणों से हो सकती है इससे छुटकारा पाने के लिए शहद और केसर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप रोजाना एक चुटकी केसर को एक चम्मच शहद में मिलाकर सेवन करें।

पाचन तंत्र के लिए 

पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए केसर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। केसर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं जो पाचन तंत्र के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। केसर और शहद का सेवन करने से आपको पाचन से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा मिलता है और पाचन तंत्र में सुधार होता है।

कैंसर में लाभदायक 

कैंसर जैसी गंभीर समस्या में केसर खाने से फायदा मिलता है। केसर में क्रोसिन, कोलोरेक्टल आदि गुण पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने का काम करते हैं। इसके अलावा शहद में भी कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने का काम करते हैं। कैंसर से बचाव के लिए शहद और केसर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

नींद से जुड़ी समस्याओं में

अनिद्रा या नींद से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए शहद और केसर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। एक रिसर्च के मुताबिक केसर में मौजूद क्रोसीन नामक तत्व नींद को बढ़ाने और अच्छी नींद के लिए बहुत उपयोगी होता है। अनिद्रा की समस्या में रोजाना एक गिलास दूध में केसर डालकर उसमें थोड़ा सा शहद मिलकर पीने से फायदा मिलता है।

गठिया की समस्या में 

अर्थराइटिस या गठिया की समस्या में केसर बहुत उपयोगी माना जाता है। केसर में मौजूद गुण शरीर और जोड़ों की सूजन दूर करने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। केसर की पत्तियां भी जोड़ों की समस्याओं में बहुत उपयोगी होती हैं और इसका इस्तेमाल कई तरह की पारंपरिक चिकित्सा के लिए किया जाता है। केसर और शहद का सेवन करने से आपको गठिया की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। केसर और शहद में मौजूद गुण दर्द और सूजन को दूर करने का काम करते हैं।

हार्ट के लिए

हार्ट से जुड़ी समस्याओं के मरीज आज के समय में बढ़ते जा रहे हैं। दुनियाभर में लाखों की संख्या में लोग दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। इसके पीछे सबसे प्रमुख कारण खानपान और जीवनशैली को माना जाता है। हार्ट से जुड़ी समस्याओं में केसर और शहद का सेवन बहुत उपयोगी माना जाता है। केसर और शहद के सेवन से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या में भी फायदा मिलता है।

स्किन के लिए 

स्किन पर शहद और केसर लगाने से बहुत फायदा मिलता है। स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने के लिए और स्किन पर मौजूद टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शहद और केसर को मिलाकर इसे स्किन पर लगा सकते हैं। इससे कुछ दिनों में फायदा मिलता है और स्किन से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

मुहांसों के उपचार के लिए 

एक चुटकी केसर, एक चम्मच शहद, 4-5 तुलसी की पत्तियां लें। अब तुलसी की पत्तियां के साथ केसर को पीस लें। अब इस पेस्ट में शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

याददाश्त को बनाएं मजबूत 

केसर में मौजूद पदार्थ क्रोसिन दिमाग में मौजद मसल्स मेमोरी को इम्प्रूव करता है क्योंकि यह हमारे दिमाग को एनर्जी देता है। याददाश्त बढ़ाने के लिए बस दूध में केसर डालकर रोज इसका सेवन करें और साथ ही माना जाता है कि आपके मूड को भी बेहतर करने में केसर को लाभकारी माना जाता है।

Read more : Benefits Of Using Turmeric: हल्दी का उपयोग करने के फायदे

Read More: How To Take Care Of Heart ऐसे करें हृदय की देखभाल

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE