होम / Benefits of Jaggery सर्दियों में गुड़ को करें डाइट में शामिल, सेहत को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

Benefits of Jaggery सर्दियों में गुड़ को करें डाइट में शामिल, सेहत को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 9, 2021, 10:46 am IST

Benefits of Jaggery : सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और ऐसे में आपकी जरा सी लापरवाही बीमारियों की वजह बन सकती है। इसलिए जरूरी है कि अपने खान-पान का ख्याल बेहतर तरीके से रखा जाये। वैसे सर्दियों के मौसम में बहुत लोग कई सारी चीजों को अपनी डाइट से आउट करते हैं और कई चीजों को इन करते हैं। ऐसे में सर्दी के मौसम में अगर आप गुड़ को अपनी डाइट में जगह दें, तो ये आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में अच्छी भूमिका निभा सकता है। दरअसल, गुड़ में प्रोटीन, विटामिन बी12, बी6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें वसा की मात्रा नहीं होती है। इसी वजह से गुड़ सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

बॉडी को गर्माहट देता है (Benefits of Jaggery)

सर्दियों में ठंड बॉडी में जल्दी असर करती है। जिसके चलते तमाम तरह की दिक्कतें सामने आती हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से इसके सेवन से शरीर में गर्माहट बनी रहती है।

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन 

गुड़ का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है। साथ ही इसमें मौजूद सोडियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं।

सर्दी-जुकाम से राहत

सर्दी के मौसम में जुकाम-खांसी जैसी दिक्कत होना आम बात है। गुड़ का सेवन करने से सर्दी-जुकाम और खांसी की दिक्कत से निजात मिलती है।

बेहतर डाइजेशन

डाइजेशन को बेहतर बनाने में भी गुड़ काफी मदद करता है। ये कब्ज, गैस जैसी दिक्कतों को दूर कर पेट को साफ़ रखने में भी मददगार साबित होता है।

एनीमिया से बचाने में कारगर

गुड़ एनीमिया से बचाने में भी मददगार साबित होता है। दरअसल, गुड़ में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो लाल रक्त कोशिकाओं के सामान्य स्तर को बनाए रखता है, जिसके चलते शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

वजन कम करने में सहायक

सर्दियों में फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा होता है। गुड़ पोटैशियम इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। (Benefits of Jaggery)

इम्यूनिटी मजबूत करता

गुड़ में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और जिंक एवं सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह फ्री रेडिकल डैमेज को रोकने में मदद करता है और इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। इसलिए गुड़ सेहत के लिए काफी फैयदेमंद है। (Benefits of Jaggery)

जोड़ों के दर्द से राहत

कई बार सर्दियों में जोड़ों का दर्द भी होने लगता है। गुड़ में दर्द निवारक गुण होने के कारण ये हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत देने का काम करता है। (Benefits of Jaggery )

Read Also : Rice Omelette यह है राइस आमलेट, जानते हैं इसकी रेसिपी

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: मुंबई इंडियंस के हुए दो फाड़? कप्तान हार्दिक पंड्या की हो रही आलोचना
Bihar Politics: बिहार में इंडि गठबंधन में सीट बंटवारे के बाद पप्पू यादव के बदले बोल, पूर्णिया सीट को लेकर कही ये बात
Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट
R Madhavan ने रहना है तेरे दिल में की शूटिंग से खास यादें की शेयर, पत्नी को लेकर सुनाया स्पेशल किस्सा
Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा
J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल
Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
ADVERTISEMENT