होम / Benefits Of Listening Music : संगीत सुनने से होने वाले फायदे, आप भी जानें

Benefits Of Listening Music : संगीत सुनने से होने वाले फायदे, आप भी जानें

India News Editor • LAST UPDATED : October 20, 2021, 10:54 am IST

Benefits Of Listening Music

Benefits Of Listening Music : संगीत का हमारी सेहत पर काफी पॉजिटिव प्रभाव डालता है। जब भी आप उदास होते हैं या तनाव ग्रस्त, परेशान होते हैं और उस दौरान कोई कोई मूड हल्का और रिलैक्स करने वाला संगीत या गाना सुन लें, तो आप तुरंत ही झूमने लगते हैं। आपका मन खुश हो जाता है। उम्र-वर्ग के लोग संगीत सुनना पसंद करते हैं तथा हर किसी की पसंद भी अलग-अलग होती है। म्यूजिक हमारी सेहत को भी प्रभावित करता है। जब हम अपना पसंदीदा गाना सुन रहे होते हैं तब हमारे दिमाग से एक रसायन का स्राव होता है। इसे डोपामाइन कहते हैं। यह हमारे मूड को सकारात्मक बनाने में मददगार होता है और हमारी भावनाओं को भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा भी गाने सुनने के कई सारे हेल्थ बेनेफिट्स होते हैं। जानते हैं कि वे फायदे क्या हैं….

Also Read : Health Tips : जानिए कच्चे दूध के फायदे और नुकसान

म्यूजिक सुनने के फायदे (Benefits Of Listening Music)

  • जिन लोगों को दिल संबंधी कोई बीमारी है उन्हें खूब गाने सुनने चाहिए। जब हम अपना पसंदीदा गाना सुन रहे होते हैं तब हमारे दिमाग से एंडॉर्फिन नाम का हार्मोन निकलता है। यह हार्मोन दिल संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होता है।
  • म्यूजिक डिप्रेशन के खतरे को कम करने में सहायक होता है। म्यूजिक डिप्रेशन को जोखिम को कर देता है। एक शोध के अनुसार म्यूजिक थैरेपी से स्ट्रेस और एन्जाइटी की समस्या से बचा जा सकता है।
  • म्यूजिक आर्थराइटिस जैसी बिमारी के पेन को कम करता है।
  • म्यूजिक से आपके शरीर में इम्मुनोग्लोबुलिन ए में वृद्धि होती हैं। यह एंटीबॉडी श्लेष्म प्रणाली में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है और कोशिकाओं को स्वस्थ रखती है। जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं।
  • म्यूजिक सुनना दिमाग को हमेशा सेहतमंद बनाए रखता है। शोध का कहना है कि म्यूजिक सुनना दिमाग के व्यायाम की तरह होता है।
  • म्यूजिक मेडिटेशन से आपका तनाव कम होता है, जिसकी वजह से आप चैन की नींद ले पाते हैं। यदि आप रात में सोने से पहले लाइट और सुकून भरी कोई मधुर म्यूजिक सुनें, तो मूड रिफ्रेश और रिलैक्स होता है। इससे नींद अच्छी आती है।
  • अच्छा म्यूजिक सुनना डोपामाइन को रिलीज करने में मदद करता है जिससे एकाग्रता बढ़ती है। शोधों में म्यूजिक सुनने और मस्तिष्क के विकास के बीच एक मजबूत संबंध पाया गया है। म्यूजिक सीखने वाले बच्चों में मस्तिष्क के विकास और याद्दाश्त बेहतर पाई गई। स्ट्रोक जैसी बीमारी का जोखिम भी कम होता।
    (Benefits Of Listening Music)
    Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT