होम / Benefits Of Medicine Pills दवाई की गोली से मिल सकेगा एक्सरसाइज जितना फायदा

Benefits Of Medicine Pills दवाई की गोली से मिल सकेगा एक्सरसाइज जितना फायदा

Mukta • LAST UPDATED : December 9, 2021, 10:57 am IST

Benefits Of Medicine Pills आजकल की लाइफस्टाइल में सेहत का ख्याल नहीं रखने पर कई बीमारियां घर कर जाती है। हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज तो पूरी तरह से हमारी खानपान की आदतों और आलस्य से भरी जीवनशैली की वजह से हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं। इसीलिए डॉक्टर हमेशा से नियमित डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज की सलाह देते हैं।

अगर हम अपने खाने और व्यायाम की आदतों को ठीक कर लें तो कई तरह की हार्ट और ब्रेन डिजीज से दूर रह सकते हैं। लेकिन कई लोगों के लिए एक्सरसाइज का नियम निभाना का काफी मुश्किल हो जाता है। कुछ बीमार लोग और बुजुर्ग गिरती सेहत की वजह से रेगुलर एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से व्यायाम का सेहत पर जो असर होना चाहिए, वो नहीं हो पाता है। ऐसे ही लोगों के लिए साइंटिस्टों की एक अनोखी खोज खुशी देने वाली साबित हो सकती है।

अब साइंटिस्टों ने एक ऐसी गोली इजाद की है, जिसको खाने से एक्सरसाइज जितना फायदा मिलेगा। साइंस डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई रिसर्चर्स ने एक मॉलीक्यूलर सिग्नल की खोज की है, जो दवा की गोली के रूप में वैसा ही न्यूरोलॉजिकल फायदा पहुंचाएगा जैसा कि एक्सरसाइज करने से होता है। एएनयू यानी ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी द्वारा की गई इस स्टडी के रिसर्चर्स का कहना है कि हमें उम्मीद है कि इस खोज से साइंटिस्ट एक्सरसाइज का फायदा गोली से भी दे पाएंगे।

क्या कहते हैं जानकार (Benefits Of Medicine Pills)

एनएयू के एसोसिएट प्रोफेसर और क्लियर विजन रिसर्च के प्रमुख रिकार्डो नटोली का कहना है कि इसे विटामिन की गोली की तरह लिया जा सकेगा, जो एक्सरसाइज के टाइम मिलने वाला मॉलीक्यूलर मैसेज देगा। इससे उन लोगों को फायदा होगा, जो एक्सरसाइज करने में शारीरिक रूप से सक्षम नहीं हैं। इसके साथ ही इससे अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसे रोगों से ग्रस्त लोगों को यह फायदा भी होगा कि उनमें रोग बढ़ने की गति धीमी हो जाएगी।

कैसे आता है सुधार (Benefits Of Medicine Pills)

रिसर्चर्स का कहना है कि हमें यह पता है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हमारे न्यूरॉन कमजोर होने लगते हैं लेकिन जब हम मॉलीक्यूलर मैसेज भेजते हैं, तो न्यूरॉन की स्थिति में सुधार आ सकता है। इस बात के काफी सारे सबूत हैं कि अल्जाइमर और पार्किंसंस ग्रस्त लोगों में एक्सरसाइज से मेमोरी पावर और मोटर कोआर्डिनेशन में सुधार आता है।

Read Also : Benefits Of Eating Sweet Potato सुबह-सुबह खाएंगे शकरकंद तभी मिलेगा सेहत को फायदा

केवल कुछ लोगों के लिए ही उपलब्ध हो दवा (Benefits Of Medicine Pills)

रिसर्चर्स ने इसके साथ ही चेताया भी है कि भविष्य में यदि इस प्रकार कोई दवा (गोली) बनाई जाती है, तो उसे आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं कराया जाना चाहिए। बल्कि उसे ऐसे रोगियों के लिए ही रिजर्व रखा जाना चाहिए, जिनका चलना-फिरना बहुत कम हो पाता है।

(Benefits Of Medicine Pills)

Read Also : Health Benefits of Drinking Neem Leaf Juice नीम के पत्ते का जूस पीने का गुणकारी फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
WBPSC Recruitment 2024: इस प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई – India News
Israel-Hamas war: हमास ने गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली-अमेरिकी व्यक्ति का वीडियो किया जारी- Indianews
Inheritance Tax: भारत का 1985 तक था अपना विरासत कर, क्यों कर दिया गया समाप्त? – India News
Manipur: मणिपुर में सेना और पुलिस का सर्च ऑपरेशन, बरामद हुए ये घातक हथियार- Indianews
ADVERTISEMENT