होम / Benefits of Milk and Dry Ginger दूध और सोंठ के क्या हैं फायदे

Benefits of Milk and Dry Ginger दूध और सोंठ के क्या हैं फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 8, 2021, 2:02 pm IST

Benefits of Milk and Dry Ginger : हमारे आसपास कई ऐसी बीमारियां हैं, जिनका शिकार हम अक्सर हो जाते हैं। कई बार ये समस्याएं जल्दी खत्म हो जाती हैं, तो कई बार ये काफी लंबे वक्त तक या फिर जिंदगी भर हमारे साथ जुड़ जाती हैं। इसलिए हमें इन बीमारियों से बचने के लिए कई बातों का ध्यान देना पड़ता है। जैसे- हमारा हेल्दी खानपान।

Benefits of Milk and Dry Ginger

हमारा खानपान ही तो है जो हमें कई बीमारियों से लड़ने में और कई तरह की समस्याओं में बचाने का भी काम करता है। हमारे खानपान में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व होना जरूरी है। ऐसे में आप सोंठ के दूध का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि ये हमारे शरीर को कई तरह के लाभ देने के लिए जाना जाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं।

Benefits of Milk and Dry Ginger

READ ALSO : How to make Vegetable with Aloe Vera Leaves एलोवेरा की पत्तियों से कैसे बनाएं सब्जी

ब्लड प्रेशर कम करे Benefits of Milk and Dry Ginger

अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें तो सोंठ का दूध जरूर पीना चाहिए। दूध में सोंठ मिला देने पर यह एक मेडिसिनल दूध बन जाता है। यह मेडिसिनल सोंठ का दूध ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए Benefits of Milk and Dry Ginger

दूध में सोंठ मिलाकर पीने से शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट होती है। सोंठ अदरक का सूखा हुआ रूप है। सोंठ को गुनगुने दूध में डालकर पिएं। यह एंटीआक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। इसकी एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण शरीर को वायरस जर्म्स आदि से बचाते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।

जोड़ों के दर्द और गठिया में आरामदायक Benefits of Milk and Dry Ginger

सोंठ वाला दूध पीने से गठिया और जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है। इसके लिए रात को सोने से पहले आपको सोंठ वाले दूध का सेवन करना चाहिए।

बुखार सर्दी-खांसी में फायदेमंद Benefits of Milk and Dry Ginger

अगर आप बुखार से पीड़ित हैं या आपके गले में दर्द, सर्दी-खांसी जैसी दिक्कतें हो रही हैं। तो आप सोंठ वाले दूध का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से ये शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है और साथ ही बाकी दिक्कतों में भी आराम देने का काम करता है।

गले की खराश से राहत Benefits of Milk and Dry Ginger

गले की खराश से परेशान हैं तो सौंठ वाला दूध पिएं राहत मिलेगी। लगातार दो से तीन दिनों तक ऐसा करने पर आपको गले में हो रही खराश से छुटकारा मिल सकता है। इतना ही नहीं सोंठ गले के इंफेक्शन से निजात दिलाने में भी कारगर है।

पाचन तंत्र होगा मजबूत Benefits of Milk and Dry Ginger

सौंठ वाला दूध पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। अगर खाना खाने के बाद आपका पेट फूलता है तो सोंठ वाला दूध आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है।

हिचकी में फायदेमंद Benefits of Milk and Dry Ginger

लगातार हिचकी आने पर आप सौंठ वाला दूध पी सकते हैं। इससे आराम मिलेगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि सौंठ को दूध में उबालें और ठंडा करने के बाद ही सेवन करें।

सेक्सुअल प्रॉब्लम दूर करने में भी मददगार Benefits of Milk and Dry Ginger

दूध के साथ सोंठ का सेवन करना सेक्स लाइफ को बेहतर बनाता है। हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि सोंठ वाला दूध पुरुषों की सेक्सुअल प्रॉब्लम दूर करने में भी मददगार है।

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि सोने से पहले सौंठ वाला दूध पीना सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। सोंठ वाला दूध पुरुषों की सेक्सुअल प्रॉब्लम दूर करने में भी मददगार है।

Benefits of Milk and Dry Ginger

READ ALSO : What are the Benefits of Arjun Bark अर्जुन छाल के क्या है फायदे

READ ALSO : Which People Should Never Forget to Eat Papaya किन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए पपीता

Connect With Us : Twitter Facebook 

लेटेस्ट खबरें

Everest Masala: एवरेस्ट मसाले को लगा झटका, खतरनाक केमिकल मिलने पर सिंगापुर में बैन- indianews
प्लास्टिक सर्जरी नहीं Rajkummar Rao ने करवाए थे चिन फिलर्स, सबसे सामने कबुली बात -Indianews
Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल
Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 
लारिसा बोन्सी नहीं ये हैं Aryan Khan की गर्लफ्रेंड, रेस्तरां जाते हैं बंद करवा देते हैं CCTV -Indianews