होम / Benefits Of Milk With Fennel जानिए गर्म दूध के साथ 1 चम्मच सौंफ देगी सेहत में फायदे, आप भी ले जरूर

Benefits Of Milk With Fennel जानिए गर्म दूध के साथ 1 चम्मच सौंफ देगी सेहत में फायदे, आप भी ले जरूर

India News Editor • LAST UPDATED : November 1, 2021, 5:27 pm IST

इंडिया न्यूज : 

Benefits Of Milk With Fennel: आमतौर पर हम दूध तो हम हर रोेंज पीते है पर दूध मे 1 चम्मच सौंफ मिलकर पीने से जानिए सहते के लिए फायदे गर्म दूध तो आपने बहुत बार पीया होगा, इस बार सौंफ दूध पीजिए सौंफ को दूध के साथ लेने पर हमें कई तरह के सेहत से जुड़े फायदे मिलते हैं।

तो सौंफ को माउथ फ्रेशनर के तौर पर या सब्जी और अचार के जरिये बहुत बार खाया होगा। लेकिन क्या कभी दूध के साथ सौंफ का जायका ट्राई किया है बता दें कि दूध के साथ सौंफ केवल टेस्ट को ही बेहतर नहीं बनाती है। बल्कि ये सेहत को दुरुस्त करने में भी खास भूमिका निभाती है। आइये आज आपको बताते हैं कि गर्म दूध के साथ सौंफ आपकी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है।

(Benefits Of Milk With Fennel)

हर घर में पाई जाने वाली सौंफ को मीठे स्वाद और सुगंध के कारण आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के तौर पर उपयोग किया जाता है। साथ ही इसका कई तरह के पकवानों के साथ और दवा के रूप में भी सेवन किया जाता है। सौंफ में मौजूद फाइबर और कई पोषक तत्व हेल्थ के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। लेकिन सौंफ को दूध के साथ लेने पर हमें और भी कई तरह के सेहत से जुड़े फायदे मिलते हैं।

वजन कंट्रोल करने में प्रभावी (Benefits Of Milk With Fennel )

सौंफ के सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है और आराम करते समय भी कैलोरी बर्न करती है। सौंफ खाने से भूख कंट्रोल में रहती है। अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको एक चम्मच सौंफ रोज खाना चाहिए। एक स्टडी के अनुसार, महिलाओं को कैलोरी कम करने के लिए लंच से पहले सौंफ का दूध का सेवन काफी फायदेमंद रहा।

आंखों की रौशनी में सुधार करे (Benefits Of Milk With Fennel )

आंखों की रौशनी में सुधार करने का काम भी सौंफ वाला दूध काफी अच्छी तरह से करता है। अगर आपकी नजर कमजोर है या आपको धुंधला दिखाई देता है तो आपके लिए सौंफ का दूध काफी फायदेमंद हो सकता है। सौंफ में विटामिन-ए मौजूद होता है जो आंखों की रौशनी को बढ़ाने में मददगार होता है।

पेट की समस्याओं को ठीक करने में फायदेमंद (Benefits Of Milk With Fennel )

सौंफ में मौजूद तेल के कारण, अपच, सूजन और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है, इसलिए पेट की बीमारियों को ठीक करने के लिए सौंफ का दूध काफी कारगर माना जाता है। सौंफ में मौजूद एस्ट्रैगल और एनेथोल के कारण इसे पेट की बीमारियों जैसे मरोड़, दर्द और गैस्ट्रिक विकार के लिए प्रभावी दवा माना जाता है। मसालेदार खाद्य पदार्थों से होने वाली एसडिटिी और सूजन को कम करने में सौंफ प्रभावी रूप से काम करती है।

मुंहासे दूर करे (Benefits Of Milk With Fennel )

मुंहासे दूर करने में भी सौंफ काफी अच्छा असर दिखाती है। इसमें मौजूद आॅयल और फाइबर जैसे तत्व बॉडी से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। जिसकी वजह से ब्लड प्यूरीफाई होता है। एक रिसर्च के मुताबिक सौंफ के जीवाणुरोधी गुण मुंहासों को तो दूर करते ही हैं, साथ ही स्किन को भी ग्लोइंग बनाने में मदद करते है।

खांसी दूर करे में मदद मिलती है (Benefits Of Milk With Fennel )

सौंफ को भूनकर मिश्री के साथ खाने से आवाज साफ होती है। लंबे समय से खांसी से परेशानी को भी यह दूर करती है। इसके अलावा सौंफ आपकी याददाश्त को भी तेज करती है।

जानिये रोजाना सौंफ दूध का सेवन कर सकते हैं (Benefits Of Milk With Fennel )

अगर आप रोजाना दूध का सेवन करते हैं तो सुझाव है कि पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए सौंफ दूध का सेवन करना शुरू कर दें। आप दूध के साथ सौंफ को उबालकर इस ड्रिंक को तुरंत तैयार कर सकते हैं।

आंखों की रोशनी में सुधार करती है (Benefits Of Milk With Fennel )

अगर आप कमजोर या धुंधली नजर जैसी आंखों की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो मुट्ठी भर सौंफ आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। सौंफ में विटामिन-ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है। पहले मोतियाबिंद में सुधार के लिए सौंफ के सेवन की सलाह दी जाती थी। सौंफ के नियमित सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है। रोजाना 5 से 6 ग्राम सौंफ खाने से लिवर और आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है।

बीमारियों से लड़ने में मददगार (Benefits Of Milk With Fennel )

सौंफ में मौजूद पॉलीफेनोल एंटीआक्सिडेंट में रसोर्मिनिक एसिड, क्लोरोजेनिक एसिड, क्वेरसेटिन और एपिजेनिन जैसे यौगिक होते हैं, जिनका सेहत पर काफी असर पड़ता है। एक स्टडी के अनुसार, एंटीआक्सिडेंट से भरपूर आहार का सेवन करनेवाले लोगों को मोटापे, कैंसर, न्यूरो प्रॉब्लम्स और टाइप-2 डायबटिीज से लड़ने में काफी मदद मिलती है।

(Benefits Of Milk With Fennel)

Read Also : Fear Of Corona त्योहार के बीच कोरोना का डर, ये राज्य दे रहे चेतावनी

Connect With Us : : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: KKR बनाम RR के बीच मुकाबला आज, देखें Points Table की टॉप टीमों के बीच का Heat to Head रिकॉर्ड – Indianews
EVM-VVPAT Issue: सुप्रीम कोर्ट आज करेगा 100% वोटों के सत्यापन की याचिका पर सुनवाई, यहां जानें इसके खास तथ्य
Mehndi On Hair: मेहंदी में इन चीजों को मिलाने से नहीं मिलता कोई फायदा, खत्म होते है सभी गुण
IMD: इस साल गर्मी तोड़ेगी सारे रिकॉर्ड, जानें कैसा होगा आपके राज्य का हाल-Indianews
बीजेपी ने 12वीं सूची में शिवाजी के वंशज अभिजीत दास बॉबी पर खेला दाव, डायमंड हार्बर से लड़ेंगे चुनाव
Viral Video: 1 करोड़ की लम्बोर्गिनी में लगाई आग, वायरल हुआ वीडियो-Indianews
Salman Khan के घर फायरिंग करने वाले शूटर मुंबई एयरपोर्ट पर हुए स्पोर्ट, पुलिस आगे की जांच में लगी