होम / Benefits Of Moong Dal त्रिदोषहर मूंग दाल

Benefits Of Moong Dal त्रिदोषहर मूंग दाल

Mukta • LAST UPDATED : November 7, 2021, 3:50 pm IST

नेचुरोपैथ कौशल

Benefits Of Moong Dal भारतीय भोजन विविधता से भरपूर और कई तत्वों का मिश्रण माना जाता है। इसमें प्रयोग होने वाला हर मसाला, सब्जियां तथा दालें अपने-अपने गुणों के कारण एक अलग महत्व रखते हैं। दालों को हमारे भोजन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग माना गया है। इनमे प्रोटीन तथा विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही दालों की एक अहम विशेषता यह भी है कि पकने के बाद भी इनके पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते हैं।

(Benefits Of Moong Dal)

चिकित्सक भी यह सलाह देते हैं कि प्रतिदिन एक कप दाल का सेवन करने से आयरन की आवश्यक मात्रा की पूर्ति हो जाती है। हालांकि दालों में सबसे पौष्टिक दाल, मूंग में प्रचुरता में पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम की मात्रा होती है। इसके अलावा मूंग की दाल में काफी मात्रा में विटामिन ए, बी, सी और ई भी पाए जाते हैं। मूंग की दाल खाने से हमारे शरीर में कैलोरी भी बहुत नहीं बढ़ती है। यदि हम अंकुरित मूंग दाल खाते हैं तो शरीर में कुल 30 कैलोरी और 1 ग्राम वसा ही पहुंचता है।

(Benefits Of Moong Dal)

मूंग की छिलके वाली दाल कफ और पित्त को शांत करती है। यह थोड़ी एस्त्रिन्जेंट होती है। इसमें मधुर रस होता है। यह थोड़ा सा वात बढ़ा सकती है, जिसके लिए हम कुछ मसाले जैसे हींग, जीरा आदि डालते है। इसके फलस्वरूप यह दाल त्रिदोषहर कही जाती है। यह पचने में हलकी होने से अच्छी तरह पच जाती है और आम यानी टोक्सिंस का निर्माण नहीं होता। यह डायरिया, इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम आदि स्थितियों में भी दी जा सकती है। यह आॅपरेशन के बाद भी दी जा सकती है। नियमित उपयोग से यह धीरे धीरे शरीर के सभी अवरोध हटा देती है।

सामग्री (Benefits Of Moong Dal)

मुंग की छिलके वाली दाल उबाल लें। इच्छानुसार सब्जियां भी इसके साथ उबाल लें, जैसे गाजर, लौकी, हींग, धनिया पाऊडर, हल्दी, नमक, बारीक कटा अदरक, हरी मिर्च, जीरा, थोड़ी राई, हरी धनिया। उबली हुई दाल और सब्जी में गरमा गर्म देशी (हींग-जीरे का) तडका लगाएं और थोड़ा देशी गाय का घी डाले और चपाती के साथ खायें।

(Benefits Of Moong Dal)

Read Also :Benefits Of Small Cardamom जानिये छोटी इलायची के विषय में

Connect With Us : : Twitter Facebook

 

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT