होम / Benefits of Multigrain Flour : वजन कंट्रोल के साथ पाचन ठीक करता है मल्टीग्रेन आटा

Benefits of Multigrain Flour : वजन कंट्रोल के साथ पाचन ठीक करता है मल्टीग्रेन आटा

Sunita • LAST UPDATED : October 28, 2021, 2:01 pm IST

Benefits of Multigrain Flour : रोटी बनाने के लिए हम गेहूं, बाजरा, मक्का और ज्वार जैसे अनाज का प्रयोग करते हैं। रोटी ना सिर्फ हमारी भूख को शांत करती है बल्कि हमारी सेहत में भी काफी मददगार होती है। हम अपनी डाइट में गेहूं के आटे की रोटी खाना ज्यादा पसंद करते हैं।

गेहूं के आटा में दूसरे अनाज की तुलना में पोषक तत्व बहुत कम होते हैं। अगर गेहूं के आटा में कुछ और अनाज को मिक्स कर लिया जाए तो उसकी पौष्टिकता काफी बढ़ जाती है और वो सेहत को कई तरह से फायदा भी पहुंचाता है।

क्या है मल्टीग्रेन आटा Benefits of Multigrain Flour

एक अनाज के साथ दूसरे अनाज को मिक्स करके जो आटा तैयार किया जाता है उसको मल्टीग्रेन आटा या कॉन्बीनेशन फ्लोर कहा जाता है। मल्टीग्रेन आटा पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है, साथ ही सेहत के लिए भी उपयोगी होता है। अगर आप भी अपने आटे की पौष्टिकता बढ़ाना चाहते हैं तो मल्टीग्रेन आटे की रोटी का सेवन करें।

मल्टीग्रेन आटा तैयार करने की विधि Benefits of Multigrain Flour

अगर आप 5 किलो मल्टीग्रेन आटा बनाना चाहते हैं तो 3 किलोग्राम गेहूं, सोयाबीन, मक्का, जौ, चना आदि अनाज की मात्रा 500-500 ग्राम रखें। लेकिन अगर आप बाजार का पैक्ड आटा प्रयोग करते हैं, तो इसी अनुपात में गेहूं के आटे में अन्य अनाज का आटा मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

मल्टीग्रेन आटा के फायदे Benefits of Multigrain Flour

बच्चों के मसल्स मजबूत करेगा यह आटा Benefits of Multigrain Flour

पांच किलोग्राम गेहूं के आटे में 500 ग्राम सोयाबीन, 1 किलोग्राम चना और 500 ग्राम जौ मिला कर पिसवाए। यह आटा प्रोटीन का बेस्ट स्रोत है जो बढ़ती उम्र के बच्चों की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करेगा।

प्रेग्नेंसी में महिलाएं करें इस तरह आटा का सेवन Benefits of Multigrain Flour

गर्भवती महिलाओं को गेहूं के आटे में सोया, पालक, मेथी, बथुआ और लौकी जैसी हरी सब्जियों और थोड़ी सी अजवाइन मिला कर आटे का सेवन करना चाहिए।

पाचन ठीक रखता है Benefits of Multigrain Flour

मल्टीग्रेन आटा पाचन को दुरूस्त रखता है। इसमें भरपूर फाइबर मौजूद होता है जो पाचन को ठीक रखता है और कब्ज से निजात दिलाता है।

मोटापा कंट्रोल करता है Benefits of Multigrain Flour

मोटापे के शिकार लोगों को गेहूं के आटे के बजाय केवल चना, ज्वार, बाजरा जैसे विभिन्न अनाज से बनी रोटी का प्रयोग करना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगने देता और आपका पेट भरा रहता है जो आपको ओवर इटिंग से बचाता है।

Read Also : PNB Profit up 78 Per Cent to Rs 1105 Crore पीएनबी का मुनाफा 78 प्रतिशत बढ़कर 1,105 करोड़ रुपये

Read Also : T20 World Cup आज आस्ट्रेलिया के सामने होगी श्रीलंका की चुनौती

Read Also : Neeraj Chopra Recomended For Khel Ratna Award: नीरज चोपड़ा सहित 11 खिलाड़ियों का खेल रत्न अवॉर्ड के लिए नाम प्रस्तावित

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें