होम / Benefits Of Oranges : संतरा शरीर की कई समस्याओं में फायदेमंद

Benefits Of Oranges : संतरा शरीर की कई समस्याओं में फायदेमंद

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 17, 2022, 2:18 pm IST

Benefits Of Oranges

Benefits Of Oranges : फलो का सेवन करना हमारे स्वास्थ के लिए काफी फ़ायदेमंद होता है। सर्दी के मौसम में कई तरह के फल बाजार में मिलते हैं। जिसमें मौसमी, स्ट्रॉबेरी, अनानास और संतरा आदि फल शामिल होते हैं। हमें इन फलो का सेवन जरूर करना चाहिए। आज हम जिस फल की बात कर रहे है वो भी इनी में से एक फल संतरा है। संतरा सर्दी के मौसम में खूब बिकता है।

संतरे में सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है। इसके साथ ही साथ ही इसमें कैल्शियम, सोडियम, आयोडीन, एमिनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य को कई तरीके से फायदा पहुंचाते हैं तो आइए जानते हैं संतरे के फायदों के बारे में जो शरीर की कई समस्याओं में फायदेमंद होता है।

READ ALSO : Take Precautions While Using The Heater : क्या आप ठंड के मौसम में हीटर का यूज करते है तो जानिऐ कुछ सावधानियां

इम्युनिटी बूस्ट करे (Benefits Of Oranges)

सर्दियों के मौसम में इम्युनिटी को मजबूत बनाएं रखने के लिए संतरे का सेवन करना चाहिए। संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। यह वायरल संक्रमणों से रक्षा करता हैं। संतरे में कई तरह के पोषक तत्व होते है जो हमारे लाभ पहुंचाते हैं। अगर आपको अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करना है तो रोजाना एक संतरे का सेवन करें या आप एक गिलास संतरे का जूस भी पी सकते हैं।

वेट लॉस में करने में फायदेमंद (Benefits Of Oranges)

संतरे में उच्च फाइबर और विटामिन सी के गुण भी मौजूद होते हैं। संतरे का सेवन करने से बार बार भूख नहीं लगने देता है और पूरे दिन आपको कम खाने में मदद करता है जिसके कारण वजन काम करने में मददगार मिलती हैं। इसलिए रोज एक संतरा खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

सर्दी-खांसी आदि से बचाएं (Benefits Of Oranges)

संतरे में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सर्दी-खांसी आदि से बचाने में मदद करते हैं। संतरे में मौजूद विटामिन सी सर्दी-जुकाम, खांसी और कफ आदि को ठीक करने में मदद करता है। एक संतरे के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें, फिर उसे एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें, जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद करके ठंडा कर लें। अब इस पानी को छानकर आप कांच के एक बर्तन में रख लें। इसे सुबह-शाम पीएं, आराम मिलेगा।

किडनी स्टोन से निजात (Benefits Of Oranges)

संतरे के जूस में पाए जाने वाले तत्व गुर्दे से कैल्शियम को बाहर निकालने और गुर्दे की पथरी के विकास के जोखिम कम करने में मदद करता है। नियमित रूप से संतरे का सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

पानी की कमी को पूरा करे (Benefits Of Oranges)

सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग पानी पीने से कतराते है। पानी की कमी की वजह से डीहाइड्रेशन होने लगता है। ऐसे में संतरे का सेवन से पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है। पानी न पीने की वजह से शरीर में कई बीमारिया होने लगती है। संतरे में कार्बोहाइड्रेट और नमी भरपूर मात्रा में होती है।

दांतों और हड्डियों को हेल्दी रखे (Benefits Of Oranges)

संतरा का नियमित सेवन करने से दांतों को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। संतरे में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हमारे दांतों और हड्डियों को स्ट्रॉग बनाने में मदद करता है। इसका सेवन से दांतों और हड्डियों के दर्द की समस्या में राहत दिलाता है।

Benefits Of Oranges

READ ALSO : Benefits Of Plum : गुणों का खजाना है बेर

READ ALSO : What Damage Can Cold Do To Heart : ठंड के कारण आपके हृदय को क्या-क्या नुकसान हो सकते है

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT