होम / Benefits of Peanuts In Winter Season सर्दी के मौसम में मूंगफली है वरदान

Benefits of Peanuts In Winter Season सर्दी के मौसम में मूंगफली है वरदान

India News Editor • LAST UPDATED : October 27, 2021, 7:40 am IST

Benefits of Peanuts In Winter Season : सर्दी के मौसम में मूंगफली लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। न्यू ईयर हो या फिर लोहड़ी का त्यौहार, सर्दियों में लोग इनका सेवन करते हैं। इनमें कई पोषक गुण भी पाए जाते हैं और इस मामले में ये किसी बादाम से कम भी नहीं हैं। मूंगफली में प्रोटीन की भरपूर मात्रा के अलावा कैल्शियम और आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो हमारे शरीर को कई फायदे देती है। तो चलिए इन फायदे के बारे में जानते हैं।

वजन को करें कम (Benefits of Peanuts In Winter Season)

मूंगफली के सेवन से वजन भी कम होता है। वैसे, इसमें फैट पाया जाता है। लेकिन प्रोटीन और फाइबर होने के कारण फैट का कोई खास असर नहीं होता। इसलिए सर्दियों में मूंगफली का सेवन रोज जरूर करना चाहिए।

डायबिटीज को कंट्रोल करें (Benefits of Peanuts In Winter Season)

मूंगफली डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखता है। अगर रोज थोड़ी मात्रा में भी मूंगफली का सेवन किया जाए तो शुगर नियंत्रित रहता है।

दिल की बीमारियों के खतरे को कम करें (Benefits of Peanuts In Winter Season)

मूंगफली दिल को के लिए भी अच्छा माना गया है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। इससे दिल की बीमारियां होने का खतरा कम रहता है। अगर रोज थोड़ी मात्रा में मूंगफली का सेवन किया जाए तो दिल की बीमारियों पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है।

गैस और एसिडिटी को दूर करें (Benefits of Peanuts In Winter Season)

गर्म तासीर वाली मूंगफली पोटैशियम, मैंग्नीज, कॉपर, कैल्शियम, आयरन और सेलेनियम के गुणों से भरपूर है। इसे रात भर भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से गैस और एसिडिटी की समस्या दूर होती है। सर्दियों में भीगी हुई मूंगफली का गुड़ के साथ सेवन जोड़ों और कमर दर्द से राहत देता है। यह शरीर में हुई कैल्शियम की कमी को भी पूरा करती है।

स्वास्थ्य के लिए उत्तम (Benefits of Peanuts In Winter Season)

मूंगफली बच्चों के स्वास्थ्य के लिए भी उत्तम है। बच्चों को सुबह भीगी हुई मूंगफली के कुछ दाने खिलाने से इसमें मौजूद विटामिन उनकी आंखों की रोशनी और याद्दाश्त, दोनों को तेज करता है। मूंगफली लड़कियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसको खाने से शरीर में खून की कमी भी पूरी हो जाती है। इसके अलावा इससे शारीरिक ऊर्जा और स्फूर्ती भी बनी रहती है। इन्ही गुणों के कारण मूंगफली को ‘गरीबों का बादाम’ कहा जाता है।

कैंसर से करें रक्षा (Benefits of Peanuts In Winter Season)

मूंगफली में मौजूद आॅयली अंश गीली खांसी और भूख न लगने की समस्या को खत्म करते हैं। रोजाना मूंगफली के कम से कम 20 दाने खाने से महिलाओं को कैंसर की समस्या नहीं होती है। इसमें मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट, आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते हैं।

कई विटामिन मिलतें है (Benefits of Peanuts In Winter Season)

मूंगफली में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं। विटामिन ई के अलावा मूंगफली में प्रोटीन, ओमेगा-3, ओमेगा-6 और फाइबर भी होता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए विशेष तौर पर फायदेमंद है।

प्रोटीन की कमी को दूर करें (Benefits of Peanuts In Winter Season)

हमारे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्र में प्रोटीन जरूरी है। मूंगफली में काफी मात्रा में प्रोटीन होती है। अगर आप 50 ग्राम मूंगफली का सेवन रोज करें तो प्रोटीन की कोई कमी नहीं होगी।

Benefits of Peanuts In Winter Season

Read Also : Dhanteras 2021: धनतेरस करीब आ रहा है सोना खरीदते समय रखें ध्यान

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों को मिलेगा गुड न्यूज, जानें अपना राशिफल- indianews  
Aaj Ka Panchang: 25 अप्रैल 2024 का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
WBPSC Recruitment 2024: इस प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई – India News
Israel-Hamas war: हमास ने गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली-अमेरिकी व्यक्ति का वीडियो किया जारी- Indianews
ADVERTISEMENT