होम / Benefits Of Plum : गुणों का खजाना है बेर

Benefits Of Plum : गुणों का खजाना है बेर

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 17, 2022, 1:21 pm IST

Benefits Of Plum

Benefits Of Plum : बेर का स्वाद खाने में खट्टा-मीठा सा होता हैं। बेर के कच्चे फल हरे रंग के होते हैं जबकि पकने पर थोड़ा लाल या लाल-हरे रंग के हो जाते हैं। बेर में कई तरह के ओषधियो गुण पाऐ जाते है। बेर में कई प्रकार के पोषक तत्व, विटामिन और लवण पाए जाते हैं। इन पोषक तत्वों के साथ ही ये एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भी भरपूर मात्रा में होता है।

READ ALSO : Try This Food To Hunger At Midnight : आधी रात को लगी भूख को शांत करने के लिए ट्राई करे ये फूड

बेर खाने के फायदे Benefits Of Plum

बेर में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है और यह ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसमें कई प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं।

बेर खाने से अच्छी नींद आती हैं Benefits Of Plum

जिन लोगों को नींद ना आने की बीमारी है उन लोगों के लिए बेर के फल एक अच्छा उपाय हो सकता है। इस फल में मौजूद कार्बनिक यौगिकों के सुखदायक गुण शरीर और मन को शांत करते हैं। इसलिए यदि आपको रात को नींद नहीं आती तो यह छोटा सा फल आपकी सहायता कर सकता है।

बेर खाने से रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाया जा सकता हैं

बेर लोहा और फास्फोरस दोनों का एक मिलाजुला स्रोत है, जो लाल रक्त कोशिकाओं में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। यदि आपके खून में आयरन की कमी हैं, तो आप बेर की मदद से अपने लोहे और फॉस्फोरस सेवन को बढ़ाकर रक्त के प्रवाह को ठीक कर सकते हैं जिससे आपको ऊर्जा को बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

बेर खाने से हड्डियों के लिए फायदे

बेर खाने से आप अपनी हड्डियों को लचीला और मजबूत बना सकते हैं। जैस-जैसे हमारी उम्र बढ़ने लगती है तो हमारी हड्डियों कमजोर हो सकती हैं, इसलिए अपने आहार में बेरी फल को खाना चाहिए, आप इन इस समस्या को कम कर सकते हैं।

बेर का फल वजन कम करने में मदद करता हैं

वजन कम करने वाले लोगों के लिए फलों और सब्जियों का सेवन करना एक आम सुझाव होता है। बेर और एक अन्य भोजन है जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से आपका पेट भरा हुआ रहता है जिससे आप बार-बार खाने से बच जाते हैं। इसलिए अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आज से ही बेरी का सेवन शुरू कर दें।

तनाव को कम करने के लिए बेर का उपयोग

बेर खाने से शरीर पर अच्छा असर पड़ता है। इसमें चिंता को दूर करने वाले गुण पाएं जाते हैं। बेर के फलों को खाने से आपके हार्मोनल स्तर पर शांत असर पड़ सकता है। जो लोग नियमित रूप से तनाव या चिंता से पीड़ित रहते हैं, उन्हें बेर का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से चिंता और तनाव से राहत मिल सकती है।

बेर के फायदे थकावट को दूर करने के लिए

इस फल के लाभों में से एक यह है कि यह ऊर्जा का एक शक्तिघर है। यह फल कैलोरी में कम होने के बावजूद, एक अच्छा ऊर्जा बूस्टर है। तो जल्दी से अपनी थकान से छुटकारा पाने के लिए इस फल का सेवन करें।

बेर के औषधीय गुण हैं त्वचा के लिए लाभकारी

बेर का रस मुँहासे सहित त्वचा की विभिन्न समस्याओं के लिए किया जा सकता है। आप ये एक जैसे प्रभाव पाने के लिए बेर के फल का सेवन भी कर सकते हैं। यह झुर्रियों और निशानों को कम करने में मदद कर सकता है, साथ ही त्वचा को झुर्रियों से मुक्त और सक्रिय रखने में मदद करता है।

बेर का सेवन रखें पाचन को स्वस्थ

फाइबर सामग्री के कारण यह फल भी शरीर के भीतर पाचन प्रक्रियाओं में सुधार के लिए जुड़ा हुआ है। यह कब्ज, ऐंठन, सूजन के साथ ही साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।

बेर फल के फायदे खून को साफ करने के लिए

इस फल में पाए जाने वाले सैपोनिन और एल्कोनॉइड सीधे रक्त की शुद्धता और शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट प्रभाव बड़ी संख्या में रोगों को रोकने में मदद कर कर सकते हैं और प्रतिरक्षा और लसीका प्रणाली पर तनाव को कम कर सकते हैं।

बेर के नुकसान Disadvantages Of Plum

1. बेर मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है।
2. फलों से एलर्जी वाले लोगों को, इसके सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Benefits Of Plum

READ ALSO : Take Precautions While Using The Heater : क्या आप ठंड के मौसम में हीटर का यूज करते है तो जानिऐ कुछ सावधानियां

READ ALSO : What Damage Can Cold Do To Heart : ठंड के कारण आपके हृदय को क्या-क्या नुकसान हो सकते है

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें