होम / Benefits of Reverse Hair Washing for Hair बालों के लिए रिवर्स हेयर वॉशिंग के लाभ

Benefits of Reverse Hair Washing for Hair बालों के लिए रिवर्स हेयर वॉशिंग के लाभ

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 23, 2021, 12:15 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला।

Benefits of Reverse Hair Washing for Hair : गर्मी हो या सर्दी। हम अपने बालों में हफ्ते में एक या दो बार शैंपू करते हैं। उसके बाद बालों को कंडीशन करके तेल लगा लेते हैं। आज भी बहुत सी महिलाओं को इस रूटीन से लाभ नहीं मिलता है और उनके बाल बहुत झड़ते हैं या वैसे ही चिपचिपे रह जाते हैं।

अगर आप बेजान बालों से जूझ रही हैं और बालों के टेक्सचर को थोड़ा बेहतर बनाना चाहती हैं तो रिवर्स वाशिंग की यह तकनीक आपके लिए ही है। अगर आपने भी इसके बारे में पहली बार सुना है तो आपको इसके बारे में कुछ बातें जरूर जान लेनी चाहिए।

READ ALSO : Diseases are Removed by Ginger Peels अदरक के छिलकों से दूर होती हैं बीमारियां

ये है रिवर्स वाशिंग Benefits of Reverse Hair Washing for Hair

जैसे कि इस प्रक्रिया का नाम बता रहा है, इसमें बालों को उल्टे प्रकार से धोना है। जब आप बालों में शैंपू लगाती हैं तब इस कारण आपके सिर से सारा सिबम चला जाता है। बाद में हम कंडीशनर का प्रयोग करते हैं ताकि हम बालों में अधिक शाइन ला सकें। इस चक्कर में अधिक कंडीशनर लगा लेते हैं। जिसके कारण बाल ड्राई और बेजान हो जाते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए रिवर्स वाशिंग का पहला स्टेप कंडीशन करना है और बाद में शैंपू किया जाना है ताकि आपके बालों की जड़ों में सारा मॉइस्चराजर लॉक हो सके।

READ ALSO : Turmeric is Harmful for the Body शरीर के लिए ज्यादा हल्दी नुकसानदायक

Benefits of Reverse Hair Washing for Hair

* सबसे पहले यह आपकी स्कैल्प को क्लींज करने से पहले हेयर फॉलिकल्स को रिपेयर करने में मदद करती है, जिससे बाल स्वस्थ और हाइड्रेटेड दिखते हैं।

* रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक आपके डल और फ्लैट हेयर्स में टेक्सचर भी एड करते हैं। अगर आप रूखे व रफ एंड्स से परेशान हैं तो आपको सप्ताह में एक बार रिवर्स हेयर वॉशिंग तकनीक अपनाना चाहिए।

Benefits of Reverse Hair Washing for Hair 

* जो भी महिला सुस्त और बेजान बालों से परेशान हैं। वह इस तकनीक को अपना सकती हैं। यह तकनीक खासतौर से उन महिलाओं के लिए उपयोगी है जिनके पास पतले बाल या आॅयली स्कैल्प है।

* इतना ही नहीं, अगर आपके हेयर्स थिक और ड्राई हैं तो यह तकनीक आपके लॉक्स में कुछ टेक्सचर को एड करने में मदद कर सकती है। वहीं अगर आप बालों में कंडीशनर का उपयोग करने से बचती हैं लेकिन ड्राई एंड्स से परेशान हैं तो यह तकनीक आपके लिए एक वरदान हो सकती है।

Benefits of Reverse Hair Washing for Hair 

* इस तरीके के जरिए आपके बाल धुलने से पहले ही आपका स्कैल्प साफ हो जाता है। जिससे आपके हेयर फॉलिकल रिपेयर होते हैं। इससे आपके बाल पहले के मुकाबले और अधिक हेल्दी और बड़े बन सकेंगे। आपके बाल इस तकनीक द्वारा हाइड्रेटेड भी अधिक रहते हैं। अगर आपके काफी डल बाल हैं तो आपके बालों को एक टेक्सचर भी मिल सकता है। इससे आपके बालों में एक शाइन भी आ सकती है।

Benefits of Reverse Hair Washing for Hair

READ ALSO : Ashwagandha Removes Many Problems कई समस्याओं को दूर करता है अश्वगंधा

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें