होम / Benefits Of Soaked Gram : रोज सुबह खाली पेट खाएं भीगे चने ,तो मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

Benefits Of Soaked Gram : रोज सुबह खाली पेट खाएं भीगे चने ,तो मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

India News Editor • LAST UPDATED : October 29, 2021, 6:37 am IST

Benefits Of Soaked Gram

Benefits Of Soaked Gram : खाने-पीने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें सही समय और तरीके से खाया जाए, तो सेहत को ज्यादा फायदा होता है। ऐसी ही एक चीज चने हैं। अक्सर आपने घरों में देखा होगा कि बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि सुबह उठकर भीगे हुए चने खाने चाहिए। भीगे हुए चने कई लोग खाते हैं। कुछ लोग जिम करने के बाद तो कुछ लोग इसे नाश्ते के रूप में लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप रोजाना भीगे हुए चने खाएं तो आपको कितने फायदे मिलेंगे ? अगर नहीं पता तो हम आपको बताते हैं।
भीगे चने में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स पाए जाते हैं। जो आपको स्वास्थ्य रखने में लाभदायक होते है। इससे कई समस्याओं से निजात मिल जाता है। इसके सेवन करने से शरीर में स्फूर्ति के साथ दिमाग तेज होता है। जानिए इसे खाने से क्या फायदे मिलेंगे।

Also Read: ध्यान कैसे लगाए जानिए इसके कुछ टिप्स

कैंसर से बचाने में मददगार (Benefits Of Soaked Gram)

चने में ब्यूटिरेट नाम का फैटी एसिड पाया जाता है, जो कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं का समाप्त करने में मदद करता है। यही वजह है कि सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है।

खून की कमी से छुटकारा (Benefits Of Soaked Gram)

भीगा हुआ चना खाने से आयरन मिलता है, जो शरीर में खून की मात्रा बनाए रखने में मदद करेगा। अगर आप भी खून कमी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में भीगे हुए चने शामिल कर सकते हैं।

 खून साफ करता है (Benefits Of Soaked Gram)

भीगे चने में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में अहम रोल अदा करते हैं। भीगे चने खाने से दिमाग तेज़ होने के साथ खून भी साफ होता है।

किस समय खाएं भीगा चना (Benefits Of Soaked Gram)

डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि भीगे हुए काले चने को खाने का सबसे सही समय सुबह के समय खाली पेट है।सुबह खाली पेट भीगा हुआ चना खाना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. सुबह का नाश्ता हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर होना बेहद जरूरी है, ताकि आप दिनभर ऊर्जावान बने रहें. इस लिहाज से चना सुबह खाना चाहिए, क्योंकि यह एक हेल्दी ऑप्शन है।

आँखों के लिए है आहार (Benefits Of Soaked Gram)

चना आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद है, क्योंकि इसमें β-कैरोटीन तत्व पाया जाता है। यह तत्व मुख्य रूप से आंखों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने से बचाता है, जिससे आंख की देखने की क्षमता स्वस्थ बनी रहेगी।

Also Read : Cataract Kya Hai : मोतियाबिंद का हार्ट से कनेक्शन, सर्जरी कराने वालों में रिस्क ज्यादा

Also Read : Causes of Heart Attack क्‍या है नौजवानों में हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों की वजह

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.