होम / Benefits of Supari छालों और कब्ज समेत कई दिक्कतों को दूर करती है सुपारी

Benefits of Supari छालों और कब्ज समेत कई दिक्कतों को दूर करती है सुपारी

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 22, 2021, 6:04 am IST

Benefits of Supari : सुपारी की बात आते ही सबसे पहले पान और गुटखा ही ध्यान में आता है। लेकिन बता दें कि सुपारी का इस्तेमाल पूजा-पाठ में भी किया जाता है और ये कई तरह की दिक्कतों को दूर करने के काम भी आती है। मतलब ये कि सुपारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद  होती है।

अब आप सोच रहे होंगे कि सुपारी भला सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद हो सकती है। तो हम आपको बताते हैं कि सुपारी केवल पान के साथ शौक के तौर पर या माउथ फ्रेशनर के तौर पर ही नहीं खाई जाती है। बल्कि ये कई तरह की दिक्कतों को दूर करने के लिए भी खाई जाती है। आइये जानते हैं सुपारी के फायदों के बारे में।

दांतों को पहुंचाती है फायदा (Benefits of Supari)

दांतों के लिए सुपारी काफी फायदेमंद होती है। सुपारी में एन्थेलमिंटिक होता है जो कैविटी को खत्म कर दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए भी सुपारी का पाउडर इस्तेमाल किया जा सकता है।

खुजली से देती है राहत (Benefits of Supari )

स्किन में होने वाली खुजली की समस्या से राहत देने में भी सुपारी काफी मदद करती है। इसके लिए सुपारी को तिल के तेल के साथ घिसकर पेस्ट बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

दर्द से दिलाती है निजात (Benefits of Supari )

सुपारी के सेवन से पीठ दर्द और जोड़ों के दर्द से भी निजात मिलती है। इसमें मौजूद औषधीय गुण आपकी मांसपेशियों के दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। इससे मांसपेशियों के दर्द और अकड़न से जल्द ही निजात मिल जाती है।

कब्ज को करती है दूर (Benefits of Supari)

कब्ज की दिक्कत भी सुपारी के रोज़ाना सेवन करने से दूर होने लगती है। माना जाता है कि रोजाना एक से दो छोटे टुकड़े सुपारी खाने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके साथ ही पेट संबंधी कई और दिक्कतों को दूर करने पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में भी सुपारी खास भूमिका निभाती है।

मुंह के छालों से देती है राहत (Benefits of Supari)

मुंह और होंठों के छालों को दूर करने के लिए भी आप सुपारी की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो केवल सुपारी चबाकर भी इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं। अगर चाहें तो आप इसके साथ कथ्थे वाले पान का सेवन भी कर सकते हैं।

Also Read : Third Wave Of Corona क्‍या अब भी है तीसरी लहर का खतरा

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

RCB 250 Match: IPL में अपने 250 मैच पूरे करेगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, देखें Winning Percentage और अन्य आंकड़ें
‘भाग्य लक्ष्मी’ फेम Maera Mishra ने रचाई सगाई, चांदी के लहंगे में गिराई बिजली -Indianews
Arunachal Pradesh Landslide: अरूणाचल प्रेदश में बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड के साथ बहा चीन बॉर्डर को जोड़ता Highway-Indianews
Rajasthan: तकनीकी खराबी के कारण भारतीय वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, जैसलमेर में हुई आपातकाल लैंडिंग-Indianews
कुत्ते से तुलना किए जाने पर Aayush Sharma के छलके आसुं, डेब्यू के बाद का किस्सा किया शेयर – Indianews
IPL 2024: SRH vs RCB के बीच खेला जाएगा मुकाबला, यहां देखें Pitch और Weather Report
History of Mangalsutra in India: भारतीय राजनीति में मंगलसूत्र पर घमासान, जानिए क्या है सुहाग के इस निशानी का इतिहास- indianews
ADVERTISEMENT