होम / Benefits Of Surya Namaskar स्वास्थ्य के लिए सूर्य नमस्कार बढ़कर कोई कसरत नहीं

Benefits Of Surya Namaskar स्वास्थ्य के लिए सूर्य नमस्कार बढ़कर कोई कसरत नहीं

Mukta • LAST UPDATED : October 3, 2021, 6:49 am IST

Benefits Of Surya Namaskar सूर्य नमस्कार करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है प्रतिदिन प्रात: काल उठकर सूर्य के निकलने से पहले नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करने से आप अपने आप को कई प्रकार की शारीरिक बीमारियों से बचा सकते हैं।

सूर्य नमस्कार करने से बहुत से लाभ होते हैं (Benefits Of Surya Namaskar)

सूर्य नमस्कार करने के फायदे (Benefits Of Surya Namaskar)

Benefits of doing Surya Namaskar
सदियों काल से हिंदू धर्म के लोग भगवान सूर्य की पूजा करते आ रहे है। वेदों और शास्त्रों में सूर्य की पूजा का विशेष महत्व बताया गया। अगर स्वास्थ्य को लेकर देखा जाए, तो सूर्य की किरणों से मिलने वाली विटामिन-डी गंभीर बीमारियों को दूर करती है और साथ ही हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत भी करती है। सूर्य नमस्कार हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी लाभदायक है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान हमारे शरीर में विटामिन- डी का भरपूर मात्रा में होना बहुत आवश्यक माना जा रहा है।

अगर आप सूर्य नमस्कार योग नियमित तौर पर करें, तो आपके शरीर में विटामिन-डी भरपूर मात्रा में रहेगह और आप कोरोना महामारी जैसी भयानक बीमारियों से काफी हद तक अपना बचाव कर सकते हैं।
अगर अभी तक आपको सूर्य नमस्कार करने के फायदे नहीं पता हैं तो आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है। अपना दो मिनट का समय निकाल कर यह जरूर पढ़ें आइए जानें यहां।

सूर्य नमस्कार करने से कई प्रकार के फायदे होते हैं (Benefits Of Surya Namaskar)

There are many benefits of doing Surya Namaskar.
1.  सूर्य नमस्कार करने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत रहता है।  
अगर नियमित तौर पर आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा और इससे आपको पेट से संबंधित कभी कोई समस्या नहीं होगी।

2. सूर्य नमस्कार करने से लचीला होगा शरीर

2. Doing Surya Namaskar will make the body flexible
सूर्य नमस्कार करना एक बहुत अच्छा व्यायाम माना जाता है। यदि आप नियमित तौर पर प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करेंगे तो इससे आपका शरीर लचीला होगा और इससे आपको किसी प्रकार का शरीरिक कार्य करने में कोई परेशानी नहीं होगी।
झुकना, कूदाना, दौड़ने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। आप एक एथलीट की तरह उछल कूद कर सकते हैं।
(Benefits Of Surya Namaskar)

3.  वजन को नियंत्रण में रखता है सूर्य नमस्कार

3. Keeps weight under control Surya Namaskar
अगर आपको मोटापे की समस्या है और आप मोटापे से बहुत परेशान हैं तो सूर्य नमस्कार करना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। सूर्य नमस्कार करने से शरीर पर जोर पड़ता है जिससे आपके शरीर पर जमी अनावश्यक चर्बी कम हो जाएगी।

4. शारीरिक मुद्राओं में सुधार लाए सूर्य नमस्कार

4. Surya Namaskar to improve physical postures
अगर आप किसी कार्यालय में कार्य करते हैं जहां पर ज्यादातर बैठ कर कार्य किया जाता है तो सूर्य नमस्कार करना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।
सूर्य नमस्कार करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और आपको सरवाईकल जैसे गंभीर समस्याओं से निजात मिलेगी और सूर्य नमस्कार करने से शरीर का दर्द खत्म होता है।

5. हड्डियां के लिए लाभकारी

5. Beneficial for Bones
जैसे की आपको पता है कि सूर्य से सूर्य से निकलने वाली विटामिन डी हमारे हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यदि आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, तो हड्डी से संबंधित बहुत सारी बीमारियां दूर हो सकती है।
(Benefits Of Surya Namaskar)

6. बेचैनी को भगाए दूर
जब आप सूर्य नमस्कार करते हैं उस समय लंबी सांस लेते हैं, लंबी सांस लेने की वजह से शरीर में होने वाली बेचैनी और तनाव काफी हद तक दूर होती है। अगर आप प्रतिदिन नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करेंगे तो आपको तनाव और बेचैनी से काफी हद तक निजात मिलेगी।

7. कब्ज में बेहद फायदेमंद

7. Extremely beneficial in constipation
अगर आप झुकने और उठने बैठने वाला कार्य करते हैं तो आपको कब्ज कभी नहीं होगी। अगर आप सूर्य नमस्कार नियमित तौर पर सुबह जल्दी उठकर प्रतिदिन करें, तो आपकी कब्ज की समस्या से काफी हद तक निजात मिल सकती है।

8. अनिद्रा में लाभकारी

8. Beneficial in insomnia
सूर्य नमस्कार करने से हमारे शरीर को आराम मिलता है। जिस कारण सूर्य नमस्कार करने से हमें अच्छी नींद आती है। अगर आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, तो आपको नींद न आने की समस्या से काफी हद तक लाभ होगा। है।
(Benefits Of Surya Namaskar)

9. रक्त संचार के लिए लाभकारी
9. Beneficial for blood circulation
अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो सूर्य नमस्कार करना आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि सूर्य नमस्कार करने से शरीर में रक्त का संचार तेजी से होता है। इससे हमारे शरीर को शक्ति मिलती है और हम काम को करने में समर्थ रहते हैं। यदि आप नियमित तौर पर प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करेंगे तो आपका रक्त संचार हमेशा ठीक रहेगा।

10. हार्मोन को भी बैलेंस रखे

10. Balance the hormones too
अक्सर महिलाओं में पीरियड ठीक समय पर ना होने की समस्या सुनने को मिलती है। अगी महिलाएं प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, तो उनके शरीर में हार्मोन बैलेंस रह सकता है और पीरियड से संबंधित कोई समस्या नहीं होगी और हमेशा सही समय पर पीरियड हो सकता हैं।
(Benefits Of Surya Namaskar)

11.  त्वचा में लाएं निखार
1. Brighten the skin
जैसा की हमने पहले ही बता दिया है कि सूर्य नमस्कार का अभ्यास करने से पेट में कब्ज की समस्या से निजात मिलती है। आपको बता दें, कि कब्ज की वजह से ही ज्यादातर त्वचा की समस्या उत्पन्न होती है। यदि आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, तो आपके चेहरे की झुर्रियां बहुत हद दूर हो सकती है।

12. मन की एकाग्रता को बढ़ाए  
12. Increase the concentration of the mind
हर रोज सूर्य नमस्कार कर अभ्यास करने से वात पित्त और कफ जैसी समस्या से निजात मिलती है। चिकित्सकों के अनुसार वात पित्त और कफ जैसी समस्या होने से मन की एकाग्रता समाप्त हो जाती है। यदि आप प्रतिदिन सूर्य नमस्कार  का अभ्यास करेंगे तो तो आपको वात पित्त और कफ जैसी बीमारियों से काफी हद तक निजात मिलगी है और आपकी मन की एकाग्रता सही बनी रहेगी।

(Benefits Of Surya Namaskar)
Connect Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल
Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 
लारिसा बोन्सी नहीं ये हैं Aryan Khan की गर्लफ्रेंड, रेस्तरां जाते हैं बंद करवा देते हैं CCTV -Indianews
लिव-इन रिलेशनशिप सलाह देने पर Zeenat Aman पर बरसे Mukesh Khanna, कही ये बात -Indianews
Weather Report: राजस्थान सहित कई राज्यों को मिलेगी जला देने वाली गर्मी से राहत, आज बारिश के आसार; येलो अलर्ट जारी- indianews