होम / Benefits of Turmeric Milk हल्दी वाले दूध के चमत्कारी फायदे

Benefits of Turmeric Milk हल्दी वाले दूध के चमत्कारी फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 26, 2021, 11:00 am IST

Benefits of Turmeric Milk : जैसे की हम सभी जानते हैं कि हल्दी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है। हम प्रतिदिन खाना बनाने में हल्दी का प्रयोग करते हैं। इसके और भी अनेक फायदे हैं। हल्दी में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं। इसे दवा के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

चोट लगने पर दूध में हल्दी मिलाकर पीना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेहोता है। क्योंकि हल्दी में एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज होती हैं। वहीं दूध में कैल्शियम भी भारी मात्रा में पाया जाता है। ये हमारी सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। आइए जानते हैं दूध में हल्दी मिलाकर फायदे।

READ ALSO : Papaya Seeds Are Beneficial पपीते के साथ-साथ पपीते के बीज भी है फायदेमंद

खाने में किया जाता है हल्दी का प्रयोग Benefits of Turmeric Milk

हल्दी का इस्तेमाल आमतौर पर खाने में किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार हल्दी में औषधीय गुण होते हैं। इसे दवाई की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। ये न केवल सेहत के लिए बल्कि ब्यूटी प्रोडक्ट के लिए भी खूब इस्तेमाल की जाती है। इसके अलावा हल्दी का दूध भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल हल्दी में एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज होती हैं।

भारी मात्रा में कैल्श्यिम Benefits of Turmeric Milk

दूध में कैल्शियम होता है। ये सेहत के लाभकारी होता है। चलिए जानें इसके फायदे। जब भी कभी चोट लगती है या बॉडी में किसी प्रकार का दर्द होता है तो हमारे घर के बुजुर्ग हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं। घावों का इलाज करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और थकावट को दूर करने के लिए हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा खांसी-जुकाम से लेकर अच्छी नींद लाने तक हल्दी वाला दूध आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

दिनभर की थकावट छूमंतर Benefits of Turmeric Milk

जी हां मैं भी रोजाना सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीती हूं। इससे मेरे दिन-भर की थकावट छूमंतर हो जाती है, मेरे हड्डियों में होने वाला दर्द भी दूर होता है और मुझे बहुत अच्छी नींद आती है। मैं सभी को हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देती हूं।

हल्दी दूध लेने का सही तरीका Benefits of Turmeric Milk

कई महिलाओं को इसे लेने का सही तरीका नहीं मालूम हैं, कुछ महिलाएं कच्ची हल्दी को दूध में मिलाकर ले लेती हैं तो कुछ एक गिलास दूध में 1 बड़ी चम्मच हल्दी मिला लेती हैं। ऐसा करने से उन्हें फायदे की जगह नुकसान हो जाता है। लेकिन आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको हल्दी वाला दूध बनाने का सही तरीका और रात को इसे पीने के फायदों के बारे में बता रहे हैं, तो चलिए जानिए।

Benefits of Turmeric Milk

READ ALSO : Benefits of Gond सर्दियों में गोंद का सेवन करने के फायदे

READ ALSO : Benefits Of Egg White सफेद अंडा के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
WBPSC Recruitment 2024: इस प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई – India News
Israel-Hamas war: हमास ने गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली-अमेरिकी व्यक्ति का वीडियो किया जारी- Indianews
Inheritance Tax: भारत का 1985 तक था अपना विरासत कर, क्यों कर दिया गया समाप्त? – India News
Manipur: मणिपुर में सेना और पुलिस का सर्च ऑपरेशन, बरामद हुए ये घातक हथियार- Indianews
ADVERTISEMENT