होम / Benefits Of Vitamin E Oil मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह करें विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल

Benefits Of Vitamin E Oil मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह करें विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल

Mukta • LAST UPDATED : November 23, 2021, 1:02 pm IST

Benefits Of Vitamin E Oil मुंहासे होना एक आम समस्या है। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपचार आजमा सकते हैं। ऐसे में आप विटामिन ई ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये हमारी त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है। विटामिन ई ऑयल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये रूखी और सुस्त त्वचा का इलाज कर सकता है और यूवी क्षति से लड़ सकता है। आइए जानें त्वचा के लिए किस तरह कर सकते हैं विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल।

टी ट्री ऑयल और विटामिन ई ऑयल (Benefits Of Vitamin E Oil)

कुछ विटामिन ई कैप्सूल लें और इन्हें एक सेफ्टी पिन से फोड़ें और एक कंटेनर में तेल इकट्ठा करें। इसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और इन्हें आपस में मिलाएं। इसे चेहरे के मुहांसों से प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करके धीरे से गोलाकार गति में मसाज करें। इसे 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। मुंहासों से जल्दी छुटकारा पाने के लिए ऐसा रोजाना एक बार करें।

ग्रीन टी और विटामिन ई ऑयल (Benefits Of Vitamin E Oil)

2 टेबल स्पून ग्रीन टी की पत्तियों का इस्तेमाल करके एक कप ग्रीन टी तैयार करें। एक बार चाय तैयार हो जाने के बाद, आंच से हटा दें और इसे ठंडा होने दें। एक कटोरी में कुछ विटामिन ई कैप्सूल लीजिए। विटामिन ई के तेल में एक बड़ा चम्मच ग्रीन टी डालें और एक साथ मिलाएं।

कॉटन पैड की मदद से मिश्रण को चेहरे के मुंहासों से प्रभावित हिस्सों पर सावधानी से लगाएं। सादे पानी से धोने से पहले इसे त्वचा पर 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुंहासों के लिए एलोवेरा और विटामिन ई का तेल (Benefits Of Vitamin E Oil)

4-5 विटामिन ई कैप्सूल लें और इन्हें सेफ्टी पिन से पॉप करें। तेल निकाल कर एक कटोरी में निकाल लीजिए। विटामिन ई के तेल में 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। एक साथ मिलाएं और मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद सादे पानी से धो लें। हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू, दही और विटामिन ई ऑयल (Benefits Of Vitamin E Oil)

विटामिन ई कैप्सूल ले। एक बाउल में तेल इकट्ठा कर लीजिए। इसमें एक छोटा चम्मच ताजा नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच दही मिलाएं। एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए अपनी उंगलियों से त्वचा की धीरे से मसाज करें और इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरे को धोने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें। सप्ताह में दो या तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

READ ALSO : Ashwagandha Removes Many Problems कई समस्याओं को दूर करता है अश्वगंधा

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें