होम / Benefits Of Yoga In Winter सर्दियों में आ रही समस्याओं को योगाभ्यास से दूर करें

Benefits Of Yoga In Winter सर्दियों में आ रही समस्याओं को योगाभ्यास से दूर करें

Mukta • LAST UPDATED : December 14, 2021, 11:42 am IST

Benefits Of Yoga In Winter सर्दियों में शरीर में ज्यादा तकलीफ बढ़ जाती है। जिसके कारण हमें आराम करने का मन करता है और इसी के कारण हम समस्या को और बढ़ा लेते हैं। यह समस्या बुज़ुर्गों के साथ काफी देखने को मिलती है।

इससे बचने के लिए आपको नियमित दिनचर्या में खाना खाने के बाद टहलना, एक्टिव रहना और योगाभ्यास करना शामिल करना चाहिए। योगाभ्यास करने से शरीर न सिर्फ स्वस्थ्य रहता बल्कि आपको ऊर्जा भी प्रदान करता है। योगाभ्यास कर आप अपनी कई समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं

ध्यान लगाएं (Benefits Of Yoga In Winter)

कोई भी अभ्यास करने से पहले सूक्ष्म व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। साथ ही श्वास-प्रश्वास का ध्यान भी रखें। इसके लिए आप अपनी आंखें बंद कर सारा ध्यान अपनी आती जाती सांसों पर लगाएं।

श्वास भरेंगे और श्वास छोड़ेंगे धीरे-धीरे अपने ध्यान को श्वास तक लेकर आए। ऊँ का मंत्रोच्चार कर सकते हैं। हाथ को ध्यान की मुद्रा में लाएं और ऊँ ध्वनि का उच्चारण करते हुए कोई और मंत्र भी पढ़ सकते हैं।

कपालभाति आसान (Benefits Of Yoga In Winter)

कपालभाति के कई फायदे हैं। कपालभाति आसन खाली पेट करना चाहिए। अगर पेट से जुड़ी कोई समस्या है, तो यह अभ्यास नहीं करें। हार्ट पेशेंट डॉक्टर की सलह से ही कपालभाति करें। एसिडिटी की प्रोब्लम वाले भी न करें।

कपालभाति डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक करती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इसे रोजाना करना चाहिए। कपालभाति आसान को धीरे धीरे और कम अवधि से शुरु करना चाहिए इसके बाद थोड़ा थोड़ा करके समय बढ़ाते जाएं।

तितली आसान (Benefits Of Yoga In Winter)

तितली आसन या बटरफ्लाई आसन करने के लिए पैरों को सामने की ओर फैलाते हुए बैठ जाएं, रीढ़ की हड्डी सीधी रखें। घुटनो को मोड़ें और दोनों पैरों को श्रोणि की ओर लाएं। दोनों हाथों से अपने दोनों पांव को कस कर पकड़ लें।

सहारे के लिए अपने हाथों को पांव के नीचे रख सकते हैं। एड़ी को जननांगों के जितना करीब हो सके लाने का प्रयास करें। लंबी, गहरी सांस लें, सांस छोड़ते हुए घुटनों एवं जांघो को जमीन की तरफ दबाव डालें। तितली के पंखों की तरह दोनों पैरों को ऊपर नीचे हिलाना शुरू करें. धीरे धीरे तेज करें। सांसें लें और सांसे छोड़ें। शुरुआत में इसे जितना हो सके उतना ही करें। धीरे-धीरे अभ्यास बढ़ाएं।

ताड़ासन (Benefits Of Yoga In Winter)

इससे बॉडी एलाइनमेंट सुधरती है। इसके अलावा इसे करने से बच्चों का कद भी बढ़ता है और शरीर में रक्त का संचार बेहतर होता है। इसमें हाथों को मिलाते हुए ऊपर की ओर ले जाएं और शरीर के ऊपरी हिस्से पर खिचाव बनाएं और 20 तक गिनें। अब इसी आसन में रहते हुए बिना घुटनें मोड़े अपने शरीर को दायीं और बायीं ओर मोड़ें।

(Benefits Of Yoga In Winter)

Read Also : Benefits Of Regular Exercise रेगुलर एक्सरसाइज से निमोनिया और उससे होने वाली मौत का खतरा होता है कम

Read Also : Excessive Exercise Is Harmful: जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज नुकसानदायक

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

Asaduddin Owaisi: ‘रेहान बीफ शॉप जिंदाबाद…’ असदुद्दीन ओवैसी के इस वीडियो पर मचा बवाल- Indianews
Skin Tightening Home Remedies: झूलती लटकती स्किन ने बढ़ा दी है टेंशन, स्किन टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-Indianews
Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews
Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ