होम / Beneits Of Walk After Dinner खाने के बाद टहलने से पाचन तेज होता है, जानिए सच्चाई

Beneits Of Walk After Dinner खाने के बाद टहलने से पाचन तेज होता है, जानिए सच्चाई

Mukta • LAST UPDATED : November 8, 2021, 11:26 am IST

Beneits Of Walk After Dinner भोजन के बाद जल्दी टहलने जाना कई भारतीय घरों में एक अनुष्ठान जैसा रहा है। ऐसा माना जाता है कि ये भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है। लेकिन क्या ये हकीकत में तेजी से पाचन और बेहतर मेटाबॉलिज्म में मदद करता है? यहां जानिए रिसर्च से क्या पता चलता है।

क्या फायदेमंद है (Beneits Of Walk After Dinner)

खाना खत्म करने के बाद आपका शरीर काम करने लगता है और पोषक तत्वों को एब्जॉर्व कर लेता है। भोजन के टूटने या पाचन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा छोटी आंत में होता है। रिसर्च से पता चलता है कि भोजन के बाद चलने से पेट से और छोटी आंत में भोजन के तेजी से ट्रांजिट में मदद मिल सकती है। ये कैसे मदद करता है। साक्ष्य ये भी इशारा करते हैं कि भोजन के बाद 30 मिनट की पैदल दूरी, नियमित व्यायाम के साथ मिलकर, बॉवेल फंक्शन में सुधार कर सकते हैं और कब्ज की संभावना को कम कर सकते हैं।

क्या कहता है रिसर्च (Beneits Of Walk After Dinner)

क्या अध्ययन कहता है पोस्टप्रैन्डियल वॉक न केवल पाचन लक्षणों को कम करता है बल्कि टाइप-2 डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। न्यूजीलैंड के ओटागो विश्वविद्यालय के रिसर्च से संकेत मिलता है कि टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए, भोजन के बाद चलना ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में बेहतर होता है, खासकर कार्ब वाले भोजन के बाद।

ऐसा कैसे होता है (Beneits Of Walk After Dinner)

शरीर भोजन को ग्लूकोज में बदल देता है, जो शरीर के लिए ऊर्जा का एक प्रमुख स्रोत है। खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल बढ़ना शुरू हो जाता है। इस स्पाइक से निपटने के लिए, शरीर इंसुलिन को गुप्त करता है, जो ग्लूकोज को कोशिकाओं में ले जाने में मदद करता है। हालांकि, डायबिटीज के व्यक्तियों के लिए, ब्लड शुगर के लेवल के मैनेजमेंट के प्रोसेस को रोकते हुए, इंसुलिन की क्रिया खराब होती है।

स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा (Beneits Of Walk After Dinner)

इससे ब्लड में ग्लूकोज का हाई लेवल हो सकता है, जिससे स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। भोजन के बाद टहलने के दौरान, ग्लूकोज का इस्तेमाल शरीर के जरिए एक्टिविटी के लिए एनर्जी पैदा करने के लिए किया जाता है, जिससे ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद मिलती है।

अब एक अहम सवाल को अड्रेस करने के लिए-अपने चलने पर निकलने से पहले आपको भोजन के बाद कितनी देर तक इंतजार करना चाहिए। भोजन के तुरंत बाद चलने से एसिड रिफ्लक्स हो सकता है और आपका पेट खराब हो सकता है।

अपने भोजन के बाद एक आसान से मीडियम गति से चलने की भी सिफारिश की जाती है क्योंकि ज्यादा तेजी वाले वर्कआउट से ज्यादा ब्लड काम करने वाली मांसपेशियों की ओर और गैस्ट्रोइनटेस्टिनल ट्रैक्ट से दूर हो सकता है। इससे आपका पाचन धीमा हो सकता है और अपच भी हो सकता है।

हेल्थ बेनेफिट्स समझें (Beneits Of Walk After Dinner)

हेल्थ बेनेफिट्स के साथ-साथ, भोजन के बाद की सैर आपको एक दिन में 10,000 कदम (एक फेमस एस्पिरेशनल फिटनेस टारगेट) पूरा करने के अपने लक्ष्य के करीब भी लाएगी। किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी एंडोर्फिन, या फील-गुड हार्मोन की रिहाई को भी ट्रिगर करती है, जिससे शरीर को आराम मिलता है।

भोजन के बाद टहलना उस दिशा में एक सकारात्मक कदम है। अब जब आप भोजन के बाद जल्दी चलने के कई फायदों को जान गए हैं, तो बेहतर स्वास्थ्य और संपूर्ण फिटनेस के लिए इस छोटी सी जीवनशैली में बदलाव करने का समय आ गया है।

(Beneits Of Walk After Dinner)

Read Also : How To Treat Cough खांसी का इलाज कैसे करें

Read Also : Benefits of Cinnamon Milk दालचीनी वाले दूध के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

DC vs GT : ऋषभ पंत ने खेली तुफानी पारी, गुजरात टाइटंस का सामने रखा 225 रन का लक्ष्य-Indianews
Exercise करते वक्त आपको भी होता है सिरदर्द, यहां जानिए इससे वजह और बचाव के तरीके-Indianews
Summer Face Pack: गर्मी में त्वचा को ठंडक और हाइड्रेट रखने के लिए इन फेस पैक्स का करें इस्तेमाल -Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या पीएम मोदी का मंगलसूत्र वाला बयान गेमचेंजर साबित होगा? जानें जनता की राय-Indianews
Ravi Water Treaty: आखिरकार पाकिस्तान ने माना सच, इस चीज पर माना भारत का हक-Indianew
सलमान खान और टाइगर श्रॉफ से तुलना करने पर Aayush Sharma ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात -Indianews
UP Board: कक्षा 10 का रिजल्ट देख छात्र का बिगड़ा हालत आईसीयू में कराया गया भर्ती , उम्मीद से ज्यादा आए थे नंबर
ADVERTISEMENT