होम / Best Milk For Weight Loss जानिए वजन घटाने के लिए कौन सा दूध है बेहतर

Best Milk For Weight Loss जानिए वजन घटाने के लिए कौन सा दूध है बेहतर

Mukta • LAST UPDATED : October 6, 2021, 9:54 am IST

Best Milk For Weight Loss  जन्म से ही हमें पिलाया जाता है। हर उम्र वर्ग के लोगों को एक उचित मात्रा में दूध का सेवन करना चाहिए। अच्छी सेहत के लिए नियमित रूप से दूध का सेवन जरूरी है। हमारे मन में यही रहता है कि दूध-घी का सेवन करने वाले लोग शारीरिक व दिमागी रूप से ताकतवर होते है।

दूध के बारे में आज हम आपको एक ऐसी बात बता रहे है जिससे शायद आप अंजान हो। वैस तो दूध में सबसे ज्यादा फैट की मात्रा पाई जाती है लेकिन फिर भी वजन घटाने में भी दूध सहायक होता है।  वेट लॉस के लिए सोया और बादाम दूध का सेवन करना आम बात है। लेकिन ज्यादातर लोग सिक्मड और टोन्ड मिल्क को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि किस दूध को पीने से वजन नहीं बढ़ता है।

(Best Milk For Weight Loss)

आइए हम आपको बताते है कौन सा दूध पीने से वेटलॉस होता है और साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

स्किम्ड दूध (Best Milk For Weight Loss)

स्किम्ड दूध हलका और पतला होता है। इसमें फैट की 0.5 ग्राम से कम फैट होता है। स्किम्ड दूध पूरे दूध की तरह मलाईदार नहीं होता है। इस दूध के सेवन से वजन कम नहीं बढ़ता।

एक गिलास फुल क्रीम दूध में लगभग 10 ग्राम फैट होता है, जबकि एक गिलास स्किम्ड दूध में 2 ग्राम या 0 ग्राम फैट होता है। पूर्ण फैट वाले दूध की तुलना में स्किम्ड दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, विटामिन डी और ए भी अधिक होता है और इसमें शक्कर भी नहीं होती है।

डबल टोंड (Best Milk For Weight Loss)

डबल टोन्ड दूध में लगभग 1.5 प्रतिशत फैट होता है। डबल टोंड मिल्क को पूरे दूध को स्किम्ड मिल्क या स्किम्ड मिल्क पाउडर के साथ मिलाकर बनाया जाता है। पूरे भैंस के दूध को स्किम्ड दूध के साथ मिलाकर डबल टोंड दूध दिया जाता है। दूध फैट और कैलोरी में कम है और वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए आदर्श है।

यह दूध हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। दूध आसानी से पचने योग्य होता है, विटामिन डी से भरपूर होता है और इसमें टोन्ड दूध की तुलना में कम कैलोरी होती है। एक कप डबल टोंड मिल्क में 114 कैलोरी होती है, जबकि एक कप टोंड मिल्क में 150 कैलोरी होती है।

स्किम्ड मिल्क टोंड मिल्क से बेहतर (Best Milk For Weight Loss )

दोनों प्रकार के दूध वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि दोनों में फैट और कैलोरी कम होता है। लेकिन वजन कम करने में स्किम्ड मिल्क टोंड मिल्क से बेहतर है, क्योंकि स्किम्ड मिल्क में डबल टोंड मिल्क से ज्यादा प्रोटीन होता है।

प्रोटीन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमें तृप्त रखने में मदद करता है और हमें लगातार खाने से रोकता है और इस तरह वजन कम करता है।

Also Read : Weight Loss Tips वेट लॉस करने में मदद करता है क्लोरोफिल वॉटर

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT