होम / Betel leaf Health Benefits जानिए पान खाने से क्या होंगे फायदे

Betel leaf Health Benefits जानिए पान खाने से क्या होंगे फायदे

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 17, 2021, 8:44 am IST

Betel leaf Health Benefits : आप सभी ने पान तो खाया होगा और यदि नहीं खाया तो उसके बारे में पता जरूर होगा। ज्यादातर लोग पान को अपने मुंह की ताजगी के लिए खाते हैं। इसके अलावा पान को हिन्दू धर्म की मान्यता अनुसार शुद्ध भी माना गया है। लगभग हर पूजा में इसका प्रयोग भी किया जाता है। हिन्दू वेंदों में भी आपको इसका उल्लेख मिल जाएगा। पान को लेकर ऐसी भी मान्यताएं रहीं हैं कि पूजा में इसके इस्तेमाल से हम भगवान को प्रसन्न कर अपनी मनोकामना पूरी कर सकते हैं।

क्योंकि पान के शुद्ध होने के कारण देवी मां की उपसान के लिए उचित माना गया है। लेकिन इन सब चीजों के अलावा भी पान के बहुत से फायदे हैं। क्या आप जानते हैं कि पान का सेवन हमारे शरीर को स्वास्थ रखने में सहायक होता है। आज हम इसी बारे में चर्चा करेगें कि पान से हमें क्या लाभ हो सकते हैं। और यह कैसे हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

यह होते हैं पान के फायदे (Betel leaf Health Benefits)

1.वजन को कम करने में करता है मदद
सुबह-शाम खाली पेट एक ताजे पान के पत्ते में साबुत काली मिर्च के साथ खाने से वजन कम होता है। इससे आपके पूरे शरीर की फालतू चरबी निकल जाती है।

2. मधुमेह
मधुमेह वाले व्यक्ति हाइपरग्लेसेमिया के कारण आक्सीडेटिव तनाव के हाई लेवल को महसूस करते हैं। पान का पत्ता एंटीआक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है जो मुक्त कणों को नष्ट करके आॅक्सीडेटिव तनाव से लड़ता है। इस प्रकार, पान के पत्ते उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करती है और मधुमेह मेलेटस के मैनेजमेंट में सहायता करती है।

3.चोट के घाव को जल्द करता है ठीक
पान के पत्तों को घाव को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। घाव होने पर, पान के पत्तों को घाव पर रखकर कपड़े की सहायता से हल्का सा बांध दें। ऐसा करने से घाव जल्दी भर जाता है।

4.सिर दर्द में भी है लाभदायक
पान के पत्तों को सिर दर्द से निजात पाने या कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। सर दर्द सेछुटकारा पाने के लिए आप पान के कुछ पत्तों को किसी कपड़े की मदद से कान के चारों ओर कुछ देर के लिए बांध लें और थोड़ी देर में आपको सर दर्द से राहत महसूस होगी।

5.सांसों को देता है ताजगी
पान मुंह का जायका और सांसों को ताजगी प्रदान करने के साथ-साथ मुख के कई विकारों में भी लाभप्रद साबित होता है। इसमें क्लोरोफिल पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए इसके रस को दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है।

6.खांसी ठीक और कफ से दिलाता छूटकारा
सूखी खांसी को ठीक करने के लिए पान के पत्ते काफी उपयोगी है। सर्दी खांसी के दौरान हमे छाती और फेफड़ों में अकड़न , दर्द और सांस लेने में परेशानी होने लगती है। इसके लिए पान के कुछ पत्तों को पीसकर इसका रस निकाल लें। इस रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करने से खांसी की दिक्कत से राहत मिलती है। अगर कफ की समस्या है तो आपको पान के पत्तों और पानी को चीनी मिलाकर उबालना है और बाद में इसका सेवन करना है। आपकी कफ की समस्या खत्म हो जाएगी। (Betel leaf Health Benefits)

Read Also : How To Keep Teeth Healthy हेल्दी दांतों के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

लेटेस्ट खबरें