होम / कम Physical Activity से बढ़े कैंसर के मामले

कम Physical Activity से बढ़े कैंसर के मामले

Mukta • LAST UPDATED : October 17, 2021, 5:58 am IST

आजकल के लाइफस्टाइल में अनियमित खानपान और कम Physical Activity मोटापा, डायबिटीज, हाई बीपी जैसी कई बीमारियों को न्योता देती है। लॉन्ग वर्किंग ऑवर के बाद, लॉन्ग ड्राइव करो, और इसके बाद देह में इतनी जान नहीं रहती कि व्यायाम के लिए थोड़ा समय निकालें। बस फिर तो हालत ये रहती है कि थोड़ी देर आराम करें, फिर उठें खाना खाएं और सो जाएं।

बस यही दिनचर्या है जिसने हमारी लाइफ से फिजिकल एक्टिविटी को कम कर दिया है। हमने पैदल चलना छोड़ दिया है, सीढ़ियां चढ़ना कम हो गया है, खाने में फ्रूट्स-ग्रीन वेजिटेबल्स खोजने से भी नहीं मिलेंगे। ऐसे में कुछ लोग तो स्ट्रेस को कम करने के लिए नशे के आदि भी हो चुके हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सभी चीजें हमें कैसी-कैसी गंभीर बीमारियों की तरफ ले जा रही हैं।

(Physical Activity)

अमेरिका में हुई एक नई रिसर्च में पाया गया है कि अगर अमेरिकी लोग हर हफ्ते 5 घंटे माध्यम से गहन स्तर की शारीरिक गतिविधियां यानी फिजिकल एक्टिविटी करें तो,  46 हजार से अधिक कैंसर के मामलों से हर साल बचाया जा सकता है। इस रिसर्च को मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

इस रिसर्च से मिले डेटा अनुसार साल 2013 से 2016 के दौरान 30 साल या इससे अधिक आयु के 3 फीसद सभी प्रकार के कैंसर मरीजों में फिजिकल एक्टिविटी की कमी पाई गई थी। लेकिन महिलाओं (32,089 मामलों) में यह अनुपात पुरुषों (14,277 मामलों) के मुकाबले अधिक था।

स्टडी में क्या निकला (Physical Activity)

अमेरिका के दक्षिणी राज्यों जैसे केंटुकी, वेस्ट वर्जीनिया, लूसियाना, टेनिसी और मिसीसिप्पी में महिलाओं में शारीरिक गतिविधियों में कमी और कैंसर होने में अधिकाधिक समानता पाई गई। जबकि पर्वतीय राज्यों उताह, मोंटाना, व्योमिंग, वाशिंगटन और विनकानसिन में महिलाओं में यह अनुपात कम पाया गया।

पेट के कैंसर का खतरा अधिक (Physical Activity)

अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के मुताबिक यह पहला ऐसा शोध है जिसमें फिजिकल एक्टिविटी नहीं करने से कैंसर को जोड़ा गया है। उनका कहना है कि ऐसे कैंसरों में स्तन, गर्भाशय की परत का कैंसर, बृहदांत्र कैंसर, पेट का कैंसर, किडनी कैंसर आदि शामिल हैं। इसमें सबसे अधिक प्रतिशत 16.9 पेट के कैंसर का है। सबसे कम 3.9 यूरेनरी ब्लैडर का कैंसर शामिल है।

(Physical Activity)

Read Also : How To Keep Teeth Healthy हेल्दी दांतों के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Ira Khan ने शादी के 4 महीने बाद किया क्रिप्टिक पोस्ट, अकेलेपन के डर को किया जाहिर, फैंस हुए चिंतित -Indianews
Viral News: UPSC में सफल होने के बाद बेटा पहुंचा पिता के ऑफिस, दिया ऐसा सरप्राइज कि वीडियो हो गई वायरल- Indianews
DC vs SRH Toss Update: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला-Indianews
LA हाउस में रेनोवेशन के बाद दोबारा शिफ्ट होंगे Priyanka Chopra-Nick Jonas, इस वजह से हुआ था कानूनी विवाद -Indianews
Everest Spice: सिंगापुर में बैन लगाए जाने के बाद, ऐवरेस्ट मसाला कंपनी ने दी सफाई, कही यह बात
Iran-Israel Conflict: इजरायल के हमले में ईरान को हुआ जबरदस्त नुकसान, सैटेलाइट इमेज में हुआ बड़ा खुलासा
IPL 2024, DC vs SRH Live Score: सनराइजर्स हैदराबाद का पहला विकेट गिरा, अभिषेक शर्मा 46 रन बनाकर आउट