Tuesday, November 30, 2021
HomeHealth TipsCarrot is Beneficial in Many Diseases कई बीमारियों में लाभदायक है गाजर

Carrot is Beneficial in Many Diseases कई बीमारियों में लाभदायक है गाजर

इंडिया न्यूज, अंबाला।
Carrot is Beneficial in Many Diseases गाजर का सेवन किसी भी रूप में किया जाए, फायदेमंद ही होता है। लोग सर्दी में गाजर का सेवन जूस, सलाद, सूप, सब्जी, परांठे और हलवे के रूप में खूब करते हैं। गाजर में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, पोटैशियम, आयरन, कॉपर और मैंगनीज काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ये सभी तत्व कई तरह की बीमारियों से बचाव करते हैं। गाजर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। सर्दी में गाजर का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

गाजर में बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें कई एंटीआक्सीडेंट्स भी हैं, जो नैचुरल तरीके से आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं। गाजर खाने से मोतियाबिंद, धुंधला दिखना जैसी समस्याओं का खतरा कम होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए Carrot is Beneficial in Many Diseases

सर्दी में ठंड लगने की वजह अक्सर सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार होने लगता है। जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें सर्दी में होने वाली बीमारियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप इन बीमारियों से अपना बचाव करना चाहते हैं, तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना जरूरी है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप सर्दी में गाजर का सेवन कर सके हैं। दरअसल, गाजर में विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीआक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होता है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर सर्दी में होने वाली बीमारियों से बचाव करता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

वजन घटाने में फायदेमंद

कई लोगों के मन में सवाल रहता है कि क्या वे वजन घटाने के दौरान गाजर का सेवन कर सकते हैं। यानी गाजर वजन घटाने में फायदेमंद है या नहीं। गाजर का सेवन वजन कम करने के लिए आसानी से किया जाता है। गाजर वजन कम करने में कारगर है।

गाजर में कैलोरी कम होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए आप चाहें तो सर्दियों में गाजर को अपनी डाइट में शामिल करके वजन घटा सकते हैं। गाजर मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है। वजन कम करने के लिए आप स्टीम्ड, रोस्टेड, सूप और सलाद के रूप में गाजर का सेवन कर सकते हैं।

डायबिटीज में लाभदायक

गाजर एक नॉनस्टार्ची सब्जी है, इसलिए डायबिटीज के रोगी इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए गाजर फायदेमंद होता है। गाजर में कई ऐसे तत्व, कंपाउंड होते हैं, जो डायबिटीज के लिए हेल्दी होते हैं। गाजर में पाया जाने वाला शुगर आसानी से पच जाता है।

गाजर से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। शरीर में इंसुलिन की मात्रा बनाए रखने के लिए रोजाना गाजर का सेवन किया जाता है। गाजर में कैरोटेनॉएड्स भी होता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी होते हैं। कैरोटेनॉएड्स डायबिटीज रेटिनोपैथी से बचाते हैं, इसलिए डायबिटीज में इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।

त्वचा को खूबसूरत बनाए

गाजर स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा के लिए फायदेमंद है। यह आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए भी लाभदायक होता है। गाजर में विटामिन सी होता है, यह एक प्रभावी एंटीआक्सीडेंट है। यह तत्व त्वचा को यूवी किरणों से होने वाली क्षति से बचाता है। आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग, खूबसूरत और सॉफ्ट बनाने के लिए सर्दी में नियमित रूप से गाजर का सेवन कर सकते हैं।

प्रोटीन का अच्छा सोर्स है गाजर

गाजर में प्रोटीन पाया जाता है। गाजर में प्रोटीन के साथ ही पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है। गाजर में कैलोरी कम होती है, जो हेल्दी वेट लॉस में मददगार है।

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो आप गाजर का सेवन आसानी से कर सकते हैं। गाजर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। दरअसल, गाजर में पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में होता है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर या बीपी घटता या बढ़ता नहीं है बल्कि कंट्रोल में रहता है।

हड्डियों मजबूत करे Carrot is Beneficial in Many Diseases

गाजर हड्डियों की मजबूती के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। सर्द मौसम में गाजर खाना स्वास्थ्य को कई तरीकों से लाभ पहुंचाता है। सर्दी में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए गाजर का सेवन किया जा सकता है।

जो लोग गाजर का सेवन करते हैं, उनकी हड्डियां अन्य लोगों की तुलना में मजबूत होती हैं। रोजाना गाजर खाकर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। यह हड्डियों को मजबूत बनाने का अच्छा उपाय है।

बालों के लिए फायदेमंद

गाजर विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है, जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं। गाजर में प्रोटीन, आयरन और विटामिन सी शामिल हैं।

ये सभी तत्व बालों को मुलायम बनाने और ग्रोथ करने में मदद करते हैं। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आप गाजर का सेवन सलाद, सूप के रूप में कर सकते हैं। आप चाहें तो गाजर का जूस भी पी सकते हैं।

READ ALSO : How to do Skin Makeup in Winter विंटर में स्किन का मेकअप कैसे करें

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE