होम / Clove Water Is Beneficial In Winter सर्दियों में लौंग का पानी पीना है फायदेमंद

Clove Water Is Beneficial In Winter सर्दियों में लौंग का पानी पीना है फायदेमंद

India News Editor • LAST UPDATED : November 26, 2021, 12:27 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Clove Water Is Beneficial In Winter: भारतीय रसोई में लौंग एक बहुत ही प्रसिद्ध मसाला है। खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ यह आपकी सेहत को भी बहुत फायदे पहुंचाता है। आप लौंग का इस्तेमाल दांतों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके अलावा लौंग के कुछ अन्य फायदे भी हैं। बता दें कि लौंग के अंदर विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन के जैसे अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं।

आप लौंग को कई तरह से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं लेकिन आपको मात्रा का ध्यान रखना पड़ेगा। अधिक लौंग नुकसान भी कर सकती है। अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे की लौंग का पानी आपके स्वास्थ्य को क्या फायदे पहुंचा सकता है व ड्रिंक बनाने की जानकारी भी देंगे।

लौंग के स्वास्थ्य लाभ (Clove Water Is Beneficial In Winter)

1. लौंग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसकी सहायता से आप ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर रख सकते हैं व सूजन को कम करने में भी यह सहायक है।
2. लौंग के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपको इंफेक्शन और हानिकारक बैक्टीरिया से बचा कर रखते हैं।

लौंग में मौजूदा पोषक तत्व (Clove Water Is Beneficial In Winter)

लौंग में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, के, मैंग्नीज, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है। शरीर में इन सभी मिनरल्स का महत्व बहुत अधिक होता है।

इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाए रख सकते हैं। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। एंटीऑक्सीडेंट्स सूजन और तनाव को कम करने में सहायक होता है।

वजन को घटाने में करे मदद (Clove Water Is Beneficial In Winter)

यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो लौंग वाला पानी पिएं। यह वजन को घटाने की शारीरिक प्रक्रिया को तेज करता है। रात में एक गिलास पानी में 3-4 लौंग डालकर रख दें। खाली पेट सुबह सबसे पहले यह लौंग वाला पानी पी जाएं। आप लौंग को चबाकर खा भी सकते हैं। लौंग के साथ आप दालचीनी, जीरा को भी मिक्स करके इसे भून लें। इसे पीसकर पाउडर बनाएं और पानी में उबालकर पी जाएं। थोड़ा कड़वा स्वाद में लगे तो आप शहद या गुड़ भी मिला सकते हैं।

सर्दी-जुकाम से दे राहत (Clove Water Is Beneficial In Winter)

सर्दी के दिनों में लौंग के पानी का सेवन करने से कई तरह के सेहत लाभ हो सकते हैं। लौंग की तासीर गर्म होती है। ऐसे में इस पानी को सर्दी-जुकाम में पीने से आराम मिल सकता है। यह पाचन को भी दुरुस्त करता है। शरीर में होने वाले इंफ्लेमेशन यानी सूजन की समस्या से बचा सकता है।

लौंग को आप चबाकर खाएं, इसे भूनकर पाउडर बनाकर गुनगुना पानी के साथ खाएं, चाय में डालकर पिएं या फिर लौंग का पानी सुबह खाली पेट पिएं, हर तरह से सेहत को लाभ पहुंच सकता है।

किन लोगों को नहीं करना चाहिए लौंग का सेवन (Clove Water Is Beneficial In Winter)

यदि आपको ब्लड डिसऑर्डर, खून बहने की समस्या जैसे हीमोफीलिया है, तो लौंग का सेवन किसी भी रूप में ना करें। लौंग में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो खून को पतला करते हैं। ऐसे में जब आपको चोट लगने पर कट या छिल जाएगा, तो खून बहना बंद जल्दी नहीं होगा।

साथ ही इसका हद से ज्यादा सेवन करने से लिवर, किडनी आदि को नुकसान हो सकता है। साथ ही पेट की समस्या हो सकती है। चूंकि, इसकी तासीर गर्म होती है, ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान भी लौंग का सेवन कम ही करना चाहिए।

Read also:- Some Effective Ways To Grow Nails नेल्स की ग्रोथ के कुछ असरदार तरीके

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें