होम / ठंड में पिस्ता का सेवन है बेहद फायदेमंद, डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी करता है मदद

ठंड में पिस्ता का सेवन है बेहद फायदेमंद, डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी करता है मदद

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : January 4, 2023, 11:22 pm IST

पिस्ता खाने में तो टेस्टी होता ही है लेकिन यह कई पोषक तत्वों से भी भरपूर भी होता है. पिस्ता के अंदर कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, अमीनो एसिड के साथ-साथ विटामिन A, K, C और मैंगनीज, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. अगर सर्दी के मौसम में पिस्ता खाना शुरू कर दें तो यह आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है. जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं उनके लिए भी पिस्ता खाना काफी लाभदायक होता है.

पिस्ते के अंदर लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स होते है जो कि डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा आंखों के लिए पिस्ता लाजवाब होता है. क्योंकि पिस्ते के अंदर यूटिन और जॉक्सन्थिन नामक एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इस गुण से आंखों की तेज रोशनी होती है. साथ ही अगर आप नियमित रूप से पिस्ता खाते हैं तो यह आंखों के लिए काफी अच्छा रहता है. पिस्ते को खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. क्योंकि इसके अंदर मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, विटामिन और पोटैशियम भारी मात्रा में होता है.

इस ड्राईफ्रूट में मौजूद पोषक तत्व से आपकी कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर की समस्या में भी यह काफी मददगार होता है. क्योंकि पिस्ता के अंदर मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते है. इसके अलावा चीन में कोरोना के नए वेरिएंट ने फिर से तबाही मचा दी है. ऐसे में अभी से इम्युनिटी को मजबूत बनाकर रखने की जरूरत है.

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.