होम / Benefits of Lemongrass: लेमन ग्रास का सेवन गठिया जैसे बिमारियों से दिला सकता है निजात

Benefits of Lemongrass: लेमन ग्रास का सेवन गठिया जैसे बिमारियों से दिला सकता है निजात

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : March 23, 2023, 6:37 pm IST

लेमन ग्रास के फायदे: लेमन ग्रास (lemongrass), का नाम आपने सुना होगा या फिर आप अपने रोजमरा के जीवन में इसका इस्तेमाल भी करते होंगे। बता दें ये एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि घुटनों में दर्द की समस्या को कम कर सकता है। खास बात ये है कि ये विटामिन सी से भरपूर है जो कि शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। इस तरह ये लेमन ग्रास हड्डियों की सेहत को बेहतर बनाने और इसे कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है। इसके अलावा भी घुटनों में दर्द के लिए लेमनग्रास कई फायदे हैं। तो, सुबह लेमनग्रास टी बनाएं और फिर इन तमाम फायदे के लिए इस टी का सेवन करें

1. पेट की समस्याओं में मददगार 

लेमन ग्रास टी पेट की समस्याओं को कम करने में मदद करता है और लिवर के काम को उत्तेजित कर सकता है। इसके बाद ये सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इस तरह ये शरीर में सूजन को कम करने के साथ गठिया की समस्या से बचाव में मदद करता है।

2. शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाव में मदद

विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करने और शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाव में मदद करता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस गठिया में दर्द और सूजन को बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में लेमन ग्रास टी का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है।

3. जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार

लेमन ग्रास टी, जोड़ों में दर्द को कम करने में मददगार है। इसके एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही ये हेल्दी कोशिकाओं को बढ़ावा देने और जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार है। तो, अगर आपको गठिया की समस्या है तो लेमनग्रास की चाय बनाएं और जरूर पिएं।

ये भी पढ़ें – Never Eat This Food: कभी न करें इन चीजों का सेवन, वजह जानकर हो जाएगे हैरान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT