होम / Consumption of These 8 Fruits in Winter will Boost Immunity सर्दियों में इन 8 फलों के सेवन से होगी इम्यूनिटी बूस्ट

Consumption of These 8 Fruits in Winter will Boost Immunity सर्दियों में इन 8 फलों के सेवन से होगी इम्यूनिटी बूस्ट

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 16, 2021, 3:36 pm IST

Consumption of These 8 Fruits in Winter will Boost Immunity : सर्दियों के समय मे हमें ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर के अन्दर गर्मी बनी रहे कई लोग सर्दियों में सूप और गर्म चीजें खाने की सलाह देते हैं।

परंतु उसके साथ-साथ सर्दियों में ऐसे आहार का सेवन भी करना चाहिए, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट हो सके। इम्यूनिटी बूस्ट होने से सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है। खासतौर पर सर्दियों में हमें फलों का सेवन करना चाहिए। ऐसे फलों का सेवन करे जो विटामिन सी से भरपूर होते है। विटामिन सी के सेवन से रोग हमसे बहुत दूर रहते है।

मौसम्बी का सेवन Consumption of These 8 Fruits in Winter will Boost Immunity

मौसम्बी का सेवन भी सर्दियों में आपके लिए लाभकारी हो सकता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में लाभकारी है। खुद को दुरुस्त रखने के लिए नियमित रूप से आप 1 गिलास मौसम्बी का जूस पी सकते हैं। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है, जो कई बीमारियों को दूर करने में आपकी मदद करती है।

अनार के फायदे Consumption of These 8 Fruits in Winter will Boost Immunity

अनार के सेवन से यह ब्लड सकुर्लेशन बेहतर होता है। सर्दियों में ब्लड से जुड़ी परेशानियां ज्यादा होती है। ऐसे में अनार का सेवन फायदेमंद है। स्किन पर निखार लाने और वजन को घटाने के लिए भी अनार का सेवन कर सकते हैँ। इससे शरीर में खून की कमी भी दूर होगी साथ ही सर्दियों में होने वाली परेशानी कम होगी।

सेब है लाभकारी Consumption of These 8 Fruits in Winter will Boost Immunity

रोजाना एक सेब का सेवन आपको डॉक्टर से दूर रहखेगा सर्दी हो या गर्मी हर सीजन में सेब आपके लिए लाभकारी होता है। सेब विटामिन ए, फाइबर, पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सेब का सेवन करने से मस्तिष्क और शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता है। सर्दियों में खुद को दुरुस्त रखने के लिए सेब या फिर सेब का जूस पिएं। इससे काफी लाभ हो सकता है। रोजाना सेब खाने से सर्दियों में आपका वजन कंट्रोल रह सकता है।

नाशपाती का सेवन Consumption of These 8 Fruits in Winter will Boost Immunity

सर्दियो में यह बहुत आसानी से मिलने वाला फल है। इसका जूस स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इसे बच्चे भी काफी चाव से खा सकते हैं। यह आपके वजन घटाने में भी मददगार हो सकता है। नाशपाती विटामिन ए एंटीआॅक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कई बीमारियों को दूर कर सकता है। इसके अलावा नाशपाती में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में होने वाले सूजन को कम करता है।

आलूबुखारा है असरकारी Consumption of These 8 Fruits in Winter will Boost Immunity

आलूबुखारा एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में असरदार हो सकता है। इसके अलावा आलूबुखारा में कैंसररोधी गुण मौजूद होता है। शरीर को मजबूती मिलती है। एवं ठंड में आलूबुखारा आपको बहुत ही आसानी से मिल सकता है।

संतरा इम्यूनिटी करे बूस्ट Consumption of These 8 Fruits in Winter will Boost Immunity

संतरा सीजनल फल है। सर्दियों में संतरा का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। सर्दियों में संतरा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। हालांकि, संतरा स्वाद में काफी खट्टा होता है, इसलिए शाम में या फिर रात के वक्त इसे न खाएं। दिन के समय आप संतरा का सेवन कर सकते हैं। यह एंटीआक्सीडें और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट कर सकता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ई और कॉपर आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

सीजनल फल अमरुद Consumption of These 8 Fruits in Winter will Boost Immunity

सर्दियों में कई लोग अमरुद का सेवन न खाने की सलाह देते हैं। लेकिन यह एक सीजनल फल है, जिसका सेवन सर्दियों में लाभकारी हो सकता है। सर्दियों में अमरुद का सेवन करने से पेट अच्छे तरीके से साफ होता है। वहीं, सर्दी-जुकाम की परेशानी भी दूर होती है। अमरुद में विटामिन सी और कई अन्य पोषक तत्व होते है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार है।

Consumption of These 8 Fruits in Winter will Boost Immunity

READ ALSO : Remove Dirt From Face with the Help of Toner चेहरे की जमा गंदगी को टोनर की मदद से हटाएं

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT