होम / बिना दवाइयों के कंट्रोल करे हाई ब्लड प्रेशर, बस रखना है इन बातो का ध्यान

बिना दवाइयों के कंट्रोल करे हाई ब्लड प्रेशर, बस रखना है इन बातो का ध्यान

India News Desk • LAST UPDATED : May 15, 2022, 11:52 am IST

इंडिया न्यूज़, Health Tips : हमारे लाइफ में यदि ब्लड प्रेशर यानि बीपी की समस्या आ जाती है तो यह समस्या हमारे जीवन की एक महत्वपूर्ण समस्या बन जाती है। इसके कारण हमे अपनी सेहत का बहुत ही बारीकी से ख्याल रखना पड़ता है। कुछ मामलो में यह दिल का दौरा, हार्ट फेल, स्ट्रोक, डिमेंशिया का कारण भी बन सकता है।

यदि हम एक्सपर्ट्स के बात माने तो वह इस समस्या से ग्रहस्त लोगो को एक ही सलाह देते है कि वह अपनी सेहत का ज़्यादा से ज़्यादा ख्याल रखे। सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg तक होता है। 140/90 से अधिक को हाई ब्लड प्रेशर के रूप में माना जाता है और आपको बता दे जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती रहती है। वैसे वैसे इसकी रेंज में भी बदलाव होता रहता है।

कुछ लोग इस समस्या के लिए पूरी मेडिकेशन लेते है लेकिन इस चीज़ पर एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस समस्या का समाधान हम बिना डॉक्टर की हेल्प या कोई भी मेडिकेशन के बिना कर सकते है। बस इसके लिए आपको इन चुनिन्दा उपायों को अपनाना होगा। आइये इस लेख में जानते है क्या है वह उपाय ?

सबसे पहले वजन को करे कम

यदि हमारा वजन बढ़ता है तो उसके साथ साथ हमारा ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है और यही कारण होता है जिससे सोते समय सांस लेने में भी कठिनाई होती है, जो आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा देती है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका वजन कम करना है। यदि आप अधिक वजन वाले हैं या मोटापे से ग्रस्त हैं तो वजन कम करने से भी ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है।

वजन कम करने के अलावा कमर के आसपास की जमी चर्बी पर भी ध्यान दें क्योंकि कमर के आसपास की चर्बी से भी ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा होता है।

नमक का सेवन कर दे बिल्कुल कम

खाने में नमक कम खाने से ब्लड प्रेशर तो कम होगा ही बल्कि हार्ट हेल्थ को सुधारने में भी मदद मिलेगी। अगर कोई डाइट में नमक कम लेता है तो उसके ब्लड प्रेशर में लगभग 5 से 6 मिमी एचजी तक की कमी आ सकती है।

सामान्य तौर पर सोडियम को 2,300 मिलीग्राम (मिलीग्राम) तक सीमित करें। जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या है वे इससे भी कम सोडियम का सेवन करें।

एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर होगा कम

यदि आप अपनी रोजाना लाइफ में एक्सरसाइज को ऐड क्र लेते है तो इससे आपको ब्लड प्रेशर कम करने में काफी मदद मिल सकती है। एक्सपर्ट के मुताबिक, हर हफ्ते करीब 150 मिनट की एक्टिविटी या रोजाना करीब 30 मिनट की एक्टिविटी से ब्लड प्रेशर में कमी देखी जाती है।

ऐसा करने से ब्लड प्रेशर लगभग 5 से 8 मिमी Hg तक कम हो सकता है। लेकिन जैसे ही आप एक्सरसाइज करना बंद करते हैं तो ब्लड प्रेशर फिर बढ़ने लगता है, इसलिए एक्सरसाइज करने को अपना रूटीन बनाएं।

अधिक शराब का सेवन न करे

अक्सर शराब को स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता। अगर पुरुष शराब की मात्रा को 2 ड्रिंक तक सीमित करते हैं तो भी उन्हें ब्लड प्रेशर कम करने में काफी मदद मिल सकती है। लेकिन यदि आप बहुत अधिक शराब पीते हैं तो यह आपकी समस्या को और अधिक बढ़ा सकता है।

हेल्दी फ़ूड का सेवन करे

साबुत अनाज, फल, सब्जियां और कम फैट वाले डेयरी उत्पादों से भरपूर डाइट लेने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही साथ सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड खाने से बचें।

अपने खाने की आदतों को बदलना आसान नहीं है लेकिन थोड़ी मेहनत और खुद पर कंट्रोल करके अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो ब्लड प्रेशर को आसानी से कम कर सकते हैं।

कैफीन का सेवन कम से कम करें

ब्लड प्रेशर में कैफीन की भूमिका के ऊपर अभी भी रिसर्च चल रही है। लेकिन जो लोग कैफीन वाली ड्रिंक या कॉफी का बहुत कम सेवन करते हैं, अगर ऐसे लोग कभी-कभार कैफीन ड्रिंक पी लेते हैं तो उन लोगों का ब्लड प्रेशर 10 मिमी Hg तक बढ़ सकता है। इसलिए जो लोग कभी कॉफी नहीं पीते, उन लोगों को इससे बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें : हरियाणा स्मार्ट इलेक्ट्रिक मीटर के ज़रिये अब बिजली का कंट्रोल रहेगा आपके हाथ में

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें