होम / Coriander Leaves Very Beneficial For Skin त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है धनिए का पत्ता, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Coriander Leaves Very Beneficial For Skin त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है धनिए का पत्ता, जानें कैसे करें इस्तेमाल

India News Editor • LAST UPDATED : October 17, 2021, 11:23 am IST

Coriander leaves very beneficial for skin

Coriander leaves very beneficial for skin : भारतीय भोजन में धनिया पत्ती का इस्तेमाल मुख्यरूप से खाने को सजाने के लिए किया जाता है। कुछ लोग इसका इस्तेमाल किसी दूसरी सब्जी के साथ मिलाकर सब्जी बनाने में भी करते हैं। धनिया की पत्ती को चटनी के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। धनिये के इस्तेमाल के बारे में तो आपने सुना ही होगा,आज हम आपको इसके त्वचा की बेहतरी के लिए इस्तेमाल के बारे में बताने वाले हैं। धनिये का पत्ता तैलीय और सुगंध के गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ एक बेहतरीन एंटी-सेप्टिक भी होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटिन पाया जाता है, जो हमारी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है। यह त्वचा की प्रत्यास्थता बरकरार रख बढ़ती उम्र की वजह से आने वाली झुर्रियों से उसकी रक्षा करता है। एनीमिया की वजह से हमारी त्वचा का रंग काफी फीका पड़ जाता है। ऐसे में धनिये का प्रयोग एनीमिया के उपचार के लिए भी किया जाता है।
(Coriander Leaves Very Beneficial For Skin)

Also Read : Maharaja Agrasen Jayanti 2021: जानिए महाराज अग्रसेन जयंती का महत्व

धनिये का इस्तेमाल कर कई तरह के ऐसे नुस्खे तैयार किए जा सकते हैं जो त्वचा को हर तरह से सुरक्षा देते हुए खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं।

  • धनिया और एलोवेरा – धनिया और ताजा एलोवेरा त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह बढ़ती उम्र की वजह से चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को आने से रोकते हैं।
  • धनिया और नींबू – हरा धनिया और नींबू के जूस का संयोजन मुहांसों और झाइयों के लिए रामबाण इलाज हैं। दोनों का मिश्रण झाइयों या फिर मुहांसों पर लगाने से काफी लाभ मिलता है। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को रिमूव करने का काम करता है
  • धनिये का फेस पैक – धनिये को पीसकर उसमें नींबू का जूस, शहद, दूध मिलाकर बनाए गए फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। यह आपके चेहरे पर चमक लाने का बेहतरीन उपाय है।

धनिया, चावल और दही – धनिया, चावल और दही का मिश्रण चेहरे पर लगाने से चेहरा हमेशा ताजगी से भरपूर रहता है। यह चेहरे की मांसपेशियों को आराम देता है, जिससे वो हमेशा ताजगी महसूस करते हैं।

(Coriander leaves very beneficial for skin)

Read More: ‘Kuch Kuch Hota Hai’ completes 23 years करण जौहर बोले- बेस्ट कास्ट, क्रू और दर्शकों का आभार

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें