होम / Coriander Powder Benefits शुगर-बीपी का दुश्मन है धनिया पाउडर

Coriander Powder Benefits शुगर-बीपी का दुश्मन है धनिया पाउडर

Sunita • LAST UPDATED : October 3, 2021, 6:47 am IST

Coriander Powder Benefits : धनिया पाउडर एक मसाला होने के साथ कई बीमारियों को भी काटता है। वैसे तो यह रसोई में सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयोग होता है लेकिन औषधि के रूप में भी इसके कई लाभ हैं। धनिया पाउडर का नियमित सेवन आपकों कई बीमारियों से बचा सकता है। धनिया पाउडर का रोजाना सेवन डाइजेशन सिस्टम, पेशाब संबंधी रोगों को दूर करता है। इसमें विटामिन के, ए, ए और ई काफी मात्रा में पाया जाता है। यह वजन कम करने में सहायक है। इसका सेवन करने से किन बीमारियों का खात्मा होता है आज हम आपको उस बारे में बताएंगे।

Read Also : Aayran ki kami ko Door karne ke upaay आयरन की कमी से कमजोर होती है इम्यूनिटी

पाचन तंत्र को मजबूत बनाए धनिया पाउडर (Coriander Powder Benefits)

Coriander Powder Benefits

धनिया पाउडर का सेवन करने से कब्ज की समस्या चुटकियों में दूर हो जाती है। धनिया पाउडर फाइबर युक्त मसाला है। जिसकी मदद से पाचन संबंधी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। पेट दर्द, कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए धनिया पाउडर का सेवन करें।

ब्लड शुगर होगी कंट्रोल (Coriander Powder Benefits)

धनिया पाउडर का सेवन ब्लड शुगर को कम करने में सहायक है। यह एंजाइम की गतिविधि को बढ़ाता है जिससे रक्त शर्करा का स्तर लेवल में आता है। यदि आप भी ब्लड शुगर को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो रोजाना धनिया पाउडर का सेवन करें।

कोलेस्ट्रॉल आएगा लेवल में (Coriander Powder Benefits)

Coriander Powder Benefits

धनिया में लिनोलिक एसिड, पामिटिक एसिड, ओलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और स्टीयरिक एसिड जैसे अनेकों तत्व है। यह सभी तत्व खून मे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। धनिया पाउडर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर ह्रदय की बीमारियों से बचाता है। इसका रोजाना सेवन करें और शरीर में कोलेस्ट्रोल का लेवल संतुलित रखें।

रोग प्रतिरोधक क्षमता होगी मजबूत (Coriander Powder Benefits)

धनिया पाउडर इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक है। इसमें एंटीआॅक्सीडेंट गुण पाए जाते है। जिससे शरीर में सूजन कम होती है और शरीर रोगों से लड़ता है। कुछ विशेषज्ञों का तो यह भी मानना है कि धनिया पाउडर का रोजाना इस्तेमाल कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर सकता है।

दिल का दोस्त है धनिया पाउडर (Coriander Powder Benefits)

दिल को स्वस्थ रखना है तो रोजाना धनिया पाउडर का सेवन करें। शोधकर्ताओं के मुताबिक धनिया पाउडर हृदय लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह हमारे शरीर से सोडियम और अतिरिक्त पानी को बाहर निकालता है। जिससे दिल संबंधी कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

वजन को रखे कंट्रोल (Coriander Powder Benefits)

Coriander Powder Benefits

2 चम्मच धनिया पाउडर रोज खाएं। इससे एक तो शरीर स्वस्थ रहेगा और वजन भी काफी तेजी से कम होगा।

Read Also : Corona Vaccine एंटीबॉडी कम होने पर भी कोरोना से मुकाबला कर सकता है टी सेल

Connect Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
IPL 2024: ‘साक्षी भाभी के बाद, मैं ही अकेला शख्स हूं…, रवींद्र जड़ेजा ने मंच पर धोनी से किया मजाक
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार की मौत के बाद, चंद्रशेखर को है आज़म ख़ान की चिंता, सरकार से की ये मांग
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का बड़ा वादा, सत्ता में आने पर महिलाओं को सरकारी नौकरियों में देगें 50 प्रतिशत आरक्षण
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को एक और झटका, शिवराज पाटिल चाकुरकर की बहू बीजेपी में होंगी शामिल
K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित
ADVERTISEMENT