होम / Corona Vaccine नहीं लगवाने वाली प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए कितना खतरनाक है Delta Variant

Corona Vaccine नहीं लगवाने वाली प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए कितना खतरनाक है Delta Variant

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 13, 2021, 5:40 am IST

Corona Vaccine : हालिया एक रिसर्च में पाया गया है कि डेल्टा वेरिएंट टीकाकरण नहीं कराने वाली महिलाओं के बीच दिक्कतों के जोखिम को बढ़ा सकता है। शोधकर्ताओं ने मई 2020 से सितंबर 2021 तक कोविड-19 की गंभीर बीमारी का प्रेग्नेंट महिलाओं में विश्लेषण किया। रिसर्च में पाया गया कि कोरोना डेल्टा वेरिएंट बेहद संक्रामक है। रिसर्च के मुताबिक 1515 प्रेग्नेंट महिलाओं में कोविड-19 की पुष्टि हुई।

उनमें 82 को गंभीर मामले थे और 11 को वेंटिलेटर सपोर्ट की जरूरत पड़ी। इस दौरान दो प्रेग्नेंट महिलाओं की मौत हुई। रिसर्च से संकेत मिला कि 5 फीसद प्रेग्नेंट मरीजों ने मार्च 2021 तक कोविड-19 की गंभीर बीमारी से लड़ाई लड़ी। शोधकर्ताओं का कहना है कि जिन प्रेग्नेंट महिलाओं का टीकाकरण नहीं हुआ है, उनके भविष्य की चिंता है।

प्रेग्नेंट महिलाओं को ज्यादा खतरा (Corona Vaccine)

रिसर्च से नतीजा निकाला गया कि डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि के बाद प्रेग्नेंट महिलाओं को गंभीर बीमारी होने की ज्यादा संभावना है और जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है उनको अस्पताल में भर्ती होने का ज्यादा खतरा है। शोधकर्ताओं ने प्रेग्नेंट महिलाओं से टीकाकरण कराने का आग्रह किया क्योंकि कोविड-19 की रोकथाम का ये सबसे अच्छा तरीका है। पिछले सप्ताह सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने चेतावनी जारी कर प्रेग्नेंट महिलाओं या प्रेग्नेंट होने की कोशिश करने वालों से कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण कराने को कहा था। (Corona Vaccine)

सीडीसी के मुताबिक 27 सितंबर तक 125,000 से ज्यादा प्रेग्नेंट महिलाओं में कोविड-19 के मामलों की पुष्टि हुई। उनमें से 22,000 को गंभीर रूप से संक्रमित होने के कारण अस्पताल में भर्ती होना पड़ा और इस दौरान 161 की मौत हुई। गंभीर जोखिम के बावजूद सीडीसी ने रिपोर्ट की कि 18-49 वर्षीय 31 फीसदी प्रेग्नेंट महिलाओं ने कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण को पूरा किया। सीडीसी ने अपने स्वास्थ्य एडवाइजरी में लिखा कि कोविड-19 का लक्षण होने पर प्रेग्नेंट महिलाओं को आईसीयू में जाने का दोगुना खतरा और मौत का जोखिम 70 बढ़ जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More: Symptoms of Osteoarthritis : आपकी हड्डियों से भी आती है टकराने की आवाज, ना करें इग्नोर

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Bengaluru: कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर घमासान, बीजेपी ने लगाया लव जिहाद का आरोप-Indianews
Everest Masala: एवरेस्ट मसाले को लगा झटका, खतरनाक केमिकल मिलने पर सिंगापुर में बैन- indianews
प्लास्टिक सर्जरी नहीं Rajkummar Rao ने करवाए थे चिन फिलर्स, सबसे सामने कबुली बात -Indianews
Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल
Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews