होम / इन ट्रिक्स से जल्द ठीक होंगे डेंगू के मरीज, दवाई से भी ज्यादा स्पीड में करेंगी काम

इन ट्रिक्स से जल्द ठीक होंगे डेंगू के मरीज, दवाई से भी ज्यादा स्पीड में करेंगी काम

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : November 5, 2022, 12:25 pm IST

Dengue: इस साल डेंगू ने लोगों में खौफ बनाया हुआ है। अब तक कई लोग इस गंभीर बीमारी के चपेट में आ चुके हैं। डेंगू को लेकर पूरे देश में डर का माहौल बना हुआ है। जिसके कारण तरह-तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं। तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ट्रिक्स लाएं हैं, जिसके इस्तेमाल करने से बिना डरे आप इस बीमारी से मुकाबला कर सकते हैं।

प्लेटलेट्स पर कंट्रोल

डेंगू बुखार में मरीज का प्लेटलेट्स गिरने लगे तो यह सबसे चिंता की बात हो जाती है। जब मरीज का प्लेटलेट्स लगातार गिरने लगे तो समस्या गंभीर हो जाती है। क्योंकि इससे इंसान की मौत भी हो सकती है। इसके लिए हम लाए हैं ऐसे ट्रिक्स जिसका इस्तेमाल करके आप घर पर ही फटाक से यानि 2- 3 दिन के अंदर मरीज के गिरते प्लेटलेट्स को कंट्रोल कर सकते हैं।

बकरी का दूध

बकरी के दूध में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो बीमारियों से लड़ने में काफी ज्यादा कारगर है। बकरी के दूध में बी6, बी12, विटामिन डी, फोलिक एसिड और प्रोटीन काफी ज्यादा पाई जाती है। जिसकी वजह से यह बॉडी के लिए काफी फायदेमंद है।

गिलोय का जूस

डेंगू बुखार में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए गिलोय का जूस सबसे बेस्ट तरीका होता है। गिलोय का जूस पीकर प्लेटलेट को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दवाई से भी ज्यादा डेंगू में फायदेमंद होता है गिलोय का रस और मरीज जल्दी रिकवर भी हो जाता है।

पपीते के पत्तों का रस

पपीते के पत्तों का जूस भी डेंगू वायरस में बहुत फायदा करता है। आपके घर में अगर डेंगू का मरीज है तो उसे पपीते के पत्ते का जूस बनाकर पिलाएं। आपको एक से दो दिन के अंदर फायदा दिखेगा।

Also Read: पिछले साल के मुकाबले इस साल अक्टूबर में डेंगू में हुआ इजाफा, सामने आ चुके इतने मामले

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.