Friday, December 3, 2021
HomeHealth TipsDesi Ghee is Rich in Nutrients पोषक तत्वों से भरपूर है देसी...

Desi Ghee is Rich in Nutrients पोषक तत्वों से भरपूर है देसी घी

इंडिया न्यूज।

Desi Ghee is Rich in Nutrients : आज के समय लोग सेहत से ज्यादा वजन और कोलस्ट्रॉल को लेकर चिंतित रहते हैं, जिसके कारण लोग घी खाने से बचते हैं। लोगों को डर रहता है कि घी खाने से कहीं उनका वजन न बढ़ जाए। देसी घी न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है।

READ ALSO : How To Make Sooji Dhokla Recipe At Home घर पर कैसे बनाएं सूजी ढोकला रेसिपी

चाहे वह दाल का कटोरा हो, रोटी हो या पराठा, देसी घी हर डिश के स्वाद को बढ़ा देता है। वहीं, स्वाद बढ़ाने के बाद भी कई लोग देसी घी का सेवन यह सोचकर नहीं करते हैं कि इससे उनका वजन बढ़ेगा, लेकिन देसी घी फायदों से भरपूर होता है। वेट बढ़ने के डर से आप इसे न खाकर कई पोषक तत्वों के फायदे लेने से चूक जाते हैं।

READ ALSO : Rice Face Pack will Work as Skin Whitening स्किन व्हाइटनिंग का काम करेगा चावल का फेस पैक

सफेद या पीला, कौन-सा देसी घी ज्यादा सेहतमंद होता है। पहले यह जानना जरूरी है कि सफेद घी भैंस के दूध से बनता है, पीला घी गाय के दूध से बनता है। दोनों तरह के घी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और इनमें फैट की मात्रा समान होती है। भैंस के घी की तुलना में गाय के घी को प्राथमिकता दी जाती है।

READ ALSO : Prostate Cancer is a Dangerous Disease खतरनाक बीमारी है प्रोस्टेट कैंसर

READ ALSO : Home Remedies Will Cure Back Pain घरेलू उपायों से कमर दर्द होगा छूमंतर

पीला घी Desi Ghee is Rich in Nutrients

गाय का घी वजन घटाने के लिए अच्छा होता है। यह बड़ों और बच्चों में मोटापा कम करने में मदद करता है और डाइजेस्ट भी आसानी से हो जाता है। गाय के दूध में ए2 प्रोटीन होता है, जो भैंस के दूध में नहीं होता है। ए2 प्रोटीन सिर्फ गाय के घी में ही मिलता है। गाय के घी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स, कैल्शियम, विटामिन होते हैं। गाय का घी हार्ट को बेहतर परफॉर्म करने में मदद करता है, साथ ही खतरनाक ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है।

READ ALSO : How to Make Health From Basi Roti बासी रोटी से कैसे बनेगी सेहत

सफेद घी Desi Ghee is Rich in Nutrients

पीले घी की तुलना में सफेद घी में फैट कम होता है। इसमें फैट की क्वांटिटी कम होने के कारण इसे लंबे समय तक प्रिर्जव किया जा सकता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाए रखने, वजन बढ़ाने और हृदय की मांसपेशियों की गतिविधि को बढ़ाने में मदद करता है। भैंस के दूध से बना घी मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे तत्वों से भरपूर होता होता है।

Desi Ghee is Rich in Nutrients

READ ALSO : Diseases of the Body Recognized by Eyes आंखों से पहचाने शरीर के रोग

READ ALSO : Good and Bad Dreams शुभ और अशुभ सपने

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE