होम / Detox After Heavy Meal ज्‍यादा भोजन करने के बाद इस तरह करें बॉडी को डिटॉक्स

Detox After Heavy Meal ज्‍यादा भोजन करने के बाद इस तरह करें बॉडी को डिटॉक्स

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 24, 2021, 5:00 am IST

Detox After Heavy Meal : अगर आप हेल्‍थ कॉन्‍शस हैं और हेल्‍दी लाइफ जीने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं तो त्‍योहारों के सीजन में आपके लिए हाई कैलोरी फूड कल्‍चर जरूर स्‍ट्रेस देता होगा। दोस्‍तों के साथ पार्टी हो और तंदूरी चिकन, स्‍टफ्ड पराठे, बिरयानी आदि ना खायी जाए तो लोग बुरा मान सकते हैं। इस चक्‍कर में अगर आपने भी पिछले कुछ दिनों में हेवी डिनर किया है और अब आप गिल्‍ट में हैं तो आपको बता दें कि आप डिटॉक्‍स ड्रिंक्‍स की मदद से अपनी बॉडी डिटॉक्‍स कर दुबारा से हल्‍का महसूस कर सकते हैं। आइए जानते हैं डिटॉक्‍स ड्रिक्‍स के फायदे को।

जी हां, बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होती। डिटॉक्‍स प्रक्रिया की मदद से आप अपने डाइजेशन को तो ठीक कर ही सकते हैं, साथ ही बॉडी पीएच लेवल को भी बेटर रख सकते हैं। इसके अलावा बॉडी से सभी टॉक्सिन को बाहर कर अपनी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट कर सकते हैं। दरअसल, ऑयली फूड्स, मसालेदार खाना, जंक फूड्स आदि हमारे पाचन को काफी प्रभावित करते हैं और इसे कमजोर कर देते हैं। इनकी वजह से पेट भारी भारी रहता है और कई बार हम दो तीन दिनों तक अनकंफर्टेबल भी महसूस करते हैं। ऐसे में आप डिटॉक्‍स कर अपने शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढाकर दुबारा हेल्दी हो सकते हैं। (Detox After Heavy Meal)

लेमन जिंजर ड्रिंक्‍स (Detox After Heavy Meal)

एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ें और उसमें एक इंच अदरक पतला काटकर मिलाएं। इसे रातभर फ्रिज में रख दें और रोज सुबह पिएं। अदरक में जिंजरोल होता है जो पेट की समस्याओं को रोकने और पाचन में सहायता करने के लिए जाना जाता है। जबकि नींबू में विटामिन सी और कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

खीरा और पुदीना डिटॉक्स ड्रिंक (Detox After Heavy Meal)

आप ठंडे पानी में पतला स्‍लाइस खीरा काटकर रखें और इसमें पुदीना के पत्‍ते डालें। इसे फ्रिज में रातभर छोड़ दें और सुबह इसे पिएं। आप इसे दिनभर पी सकते हैं। इसके प्रयोग से बॉडी के टॉक्‍सीन आसानी से बाहर हो जाते हैं।

ऑरेंज, कैरट और अदरक डिटॉक्स (Detox After Heavy Meal)

ऑरेज में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है जबकि गाजर में बीटा-कैरोटीन और फाइबर होता है जो वजन घटाने और पाचन में सहायक होता है। अदरक से पाचन, सूजन, पेट में ऐंठन को ठीक करने में मदद मिलती है। इसे बनाने के लिए एक गाजर और संतरे को मिक्सर में पीसकर जूस निकाल लें और इसमें अदरक का एक छोटा टुकड़ा कद्दूकस कर लें। आप इसमें अदरक का रस भी डालकर पी सकते हैं।

Also Read : Health Benefits of Guava जानिए ये सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Dubai: बारिश के कारण दुबई से फ्लाइट में हुई देरी तो ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेने से चुके ये दो भारतीय पहलवान-Indianews
कराची में जापानी नागरिकों को ले जा रहे वाहन पर हुआ आत्मघाती हमला, 2 लोगों की गई जान
इस तरह Mukesh Ambani ने Nita Ambani को किया था प्रपोज, ट्रैफिक के बीच में रखी थी ये शर्त -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल उपद्रव, कूच बिहार में हुए पथराव-Indianews
IPL 2024: BCCI ने हार्दिक पर लगाया 12 लाख का जुर्माना, जानें वजह-Indianews
बेटी के जन्मदिन से एक दिन पहले भावुक हुई Kajol, पोस्ट में मां बनने का एक्सपीरियंस किया शेयर -Indianews
Iran-Israel War: चोट खाया ईरान दे रहा गीदड़ भभकी, इजरायली हमले के दौरान कई ड्रोन मारने का किया दावा-Indianews