होम / Diabetic Patients Should Sweeten Their Mouths Like This डायबिटीज के मरीज करें ऐसे मुंह मीठा

Diabetic Patients Should Sweeten Their Mouths Like This डायबिटीज के मरीज करें ऐसे मुंह मीठा

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : October 30, 2021, 8:27 am IST

Diabetic Patients Should Sweeten Their Mouths Like This : डायबिटीज है और घर पर मीठे पकवान बनाने का प्लान कर रही हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं चीनी के कुछ ऐसे विकल्प जो न सिर्फ आपकी डिश का स्वाद बढ़ाएंगे बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत को फायदा करेंगे। डाइट कॉन्शयिस, डायबिटीज और मोटापे से परेशान लोगों के लिए चीनी के ये विकल्प किसी अमृत से कम नहीं हैं। इन विकल्पों के इस्तेमाल से वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

स्टीविया (Diabetic Patients Should Sweeten Their Mouths Like This)

स्टीविया एक नैचरल स्वीनटर है और स्टीविया शुगर को स्टीविया रेबॉडिआना नाम के पौधे की पत्तियों से प्राप्त किया जाता है। 1500 साल पहले से दक्षिण अमेरिका के लोग स्टीविया के पौधे का मिठास के तौर पर इस्तेमाल करते रहे हैं। स्टीविया में जीरो काबोर्हाइड्रेट, जीरो कैलोरीज होती हैं और बाकी के आर्टिफिशियल स्वीटनर की तरह स्टीविया के कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते।

गुड़ (Diabetic Patients Should Sweeten Their Mouths Like This)

 

Diabetic Patients Should Sweeten Their Mouths Like This

मिठास के लिए गुड़ का इस्तेमाल करें क्योंकि गुड़ पाचन के लिए, अस्थमा के लिए और सर्दी-खांसी से राहत दिलाने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। गुड़ में मिनरल्स और विटामिन्स के साथ ही आयरन, कैल्शियम, जिंक आदि भी पाया जाता है जो खून में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए एनीमिया के मरीज भी गुड़ खा सकते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है गुड़। लिहाजा चीनी की जगह गुड़ का सेवन करें।

कोकोनट शुगर (Diabetic Patients Should Sweeten Their Mouths Like This)

नारियल पानी, नारियल का दूध, नारियल का तेल इन सारी चीजों का इस्तेमाल तो आपने भी जरूर किया होगा लेकिन इन दिनों एक और चीज काफी फेमस हो गई है और वो है कोरोनट शुगर। यह सबसे बेस्ट नैचरल स्वीटनर माना जाता है। इसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स कम होता है और यह मिनरल्स से भी भरपूर होता है। नारियल के रस से कोकोनट शुगर तैयार की जाती है और इन दिनों मार्केट में कोकोनट शुगर आसानी से मिल जाती है।

खजूर (Diabetic Patients Should Sweeten Their Mouths Like This)

मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम आदि से भरपूर खजूर जिसे डेट्स भी कहते हैं खाने में बेहद टेस्टी होता है और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण हेल्दी भी। खजूर कार्ब्स, फैट और प्रोटीन को अवशोषित करने और उन्हें पचाने में भी मदद करता है। साथ ही खून में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करने में मदद करता है खजूर। इसलिए आप चाहें तो अपने भोजन में मिठास के तौर पर खजूर को शामिल कर सकते हैं।

शहद (Diabetic Patients Should Sweeten Their Mouths Like This)

Diabetic Patients Should Sweeten Their Mouths Like This

शहद को हेल्दी और सुपरफूड की कैटिगरी में रखा जाता है। विटामिन बी6, जिंक, आयरन, पोटैशियम, एंटीआक्सिडेंट्स जैसे कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है शहद जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है और इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाता है। साथ ही 1 चम्मच शहद में सिर्फ 64 कैलोरीज होती है। इसलिए वेट लॉस के लिए भी यह फायदेमंद है। मिठास के लिए चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Diabetic Patients Should Sweeten Their Mouths Like This

Read Also : Home Remedies to Remove Stubborn Stains on Clothes कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों को हटाए घरेलू टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT