होम / Diet for Night रात में अच्छी नींद के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

Diet for Night रात में अच्छी नींद के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

Mukta • LAST UPDATED : October 31, 2021, 12:26 pm IST

Diet for Night आज के दौर की लाइफ स्टाइल में रात को नींद  न आना या नींद बार-बार डिस्टर्ब होना आम बात है। ऐसे में दिन भर फ्रेश और एक्टिव रहना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। जिसकी वजह से घर या ऑफिस का काम करना भी बोझिल महसूस होता है। इसी वजह से नींद न आने की इस दिक्कत से निपटने के लिए बहुत लोग नींद की गोलियां भी लेते हैं। लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

ऐसे में अगर गोलियों की जगह कुछ ऐसी हेल्दी चीजों की मदद ली जाये, जिससे रात को नींद भी सुकून भरी आये और हेल्थ के लिए भी ये फायदेमंद हों, तो कैसा रहे? अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी भला क्या चीजें हो सकती हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी चीजों के बारे में यहां बता रहे हैं। जिनको अपनी डाइट में शामिल करके आप सुकून भरी नींद पा सकते हैं।

शकरकंद (Diet for Night)

अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए आपको शकरकंद को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। शकरकंद में काफी मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम  और मैग्नीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको रिलेक्स करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट अनिद्रा की दिक्कत को दूर करके आपको सुकून भरी नींद दे सकता है।

खसखस का दूध (Diet for Night)

अगर आप चाहते हैं कि आपकी नींद बार-बार डिस्टर्ब न हो, तो आप इसके लिए खसखस के दूध की मदद ले सकते हैं। आप सोने से पहले एक गिलास खसखस का गुनगुना दूध पियें। खसखस सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इससे आपको थकान और तनाव से भी राहत मिलेगी साथ ही नींद भी अच्छी आएगी।

बादाम (Diet for Night)

नींद न आने की दिक्कत को दूर करने के लिए आपको रोजाना बादाम खाने की आदत डालनी चाहिए। बादाम में काफी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो मांसपेशियों को रिलेक्स करने में और नींद लाने में मददगार होता है।

डार्क चॉकलेट (Diet for Night)

अगर आपको मीठा खाने में आपत्ति नहीं है तो आप नींद को बेहतर बनाने के लिए डार्क चॉकलेट की मदद भी ले सकते हैं। इस चॉकलेट में सेरोटोनिन होता है जो माइंड और बॉडी को रिलेक्स करता है और तनाव को दूर करता है।

(Diet for Night)

Read Also : How to Get id of Unwanted Hair अनचाहे बालों से कैसे पाएं छुटकारा

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें