होम / Digestion Problem Solution : एक साथ इन चीजों का सेवन करने से कमजोर हो सकती है पाचन शक्ति

Digestion Problem Solution : एक साथ इन चीजों का सेवन करने से कमजोर हो सकती है पाचन शक्ति

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 12, 2021, 5:32 am IST

Digestion Problem Solution : कई लोगों की आदत होती है कि वो खाने के साथ कई चीजें भी अपनी थाली में शामिल कर लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करने से पहले आपको जान लेना चाहिए कि आयुर्वेद के अनुसार किन चीजों को साथ खाने की मनाही की गई है। चलिए जानते हैं किन चीजों को एक साथ नहीं खानी चाहिए।

दूध के साथ ये चीजें खाने से बचें (Digestion Problem Solution)

उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। इसके अलावा हरी सब्जियां और मूली खाने के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए। अंडा, मीट और पनीर खाने के बाद दूध पीने से बचना चाहिए। इनको एक साथ खाने से डाइजेशन में दिक्कत आ सकती है।

दही के साथ न खाएं ये चीजें (Digestion Problem Solution)

दहीं के साथ खट्टे फल नहीं खाने चाहिए क्योंकि दही और फलों में अलग-अलग एंजाइम होते हैं। इस कारण वे पच नहीं पाते हैं। इसलिए इनको एक साथ लेने से बचना चाहिए। वहीं दही के साथ कभी भी मछली का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि मछली की तासीर काफी गर्म होती है। इसलिए दही और मछली का सेवन एक साथ न करें।

शहद के साथ इन चीजों का सेवन न करें (Digestion Problem Solution)

शहद को कभी भी गर्म करके नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा चढ़ते हुए बुखार में भी शहद का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे शरीर में पित्त बढ़ता है। शहद और मक्खन एक साथ कभी नहीं खाना चाहिए। वहीं इसके अलावा शहद और घी को कभी भी पानी के साथ भी मिलाकर नहीं खाना चाहिए।

इन चीजों को एक साथ कभी ना खाएं (Digestion Problem Solution)

ठंडे पानी के साथ घी, जामुन और मूंगफली भी कभी भी एक साथ नहीं खानी चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Lakhimpur Violence : UP पुलिस ने रोका कांग्रेस कार्यकर्ताओं का काफिला यहाँ देखिए Exclusive Video

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT