होम / Disadvantages Of Drinking Less Water In Winter सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकते हैं कई नुक्सान

Disadvantages Of Drinking Less Water In Winter सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकते हैं कई नुक्सान

Mukta • LAST UPDATED : November 14, 2021, 1:46 pm IST

Disadvantages Of Drinking Less Water In Winter गर्मियों में आपने अक्सर देखा होगा कि गर्मी के कारण पानी ज्यादा पिया जाता है। गर्मी के कारण प्यास भी अधिक लगती है। वह कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि हमारे शरीर के लिए रोटी, कपडा और मकान जरूरी है। जल उसमे मुख्य घटक है। अगर शरीर में जल की मात्रा कम हो जाए, तो जीवन खतरे में पड़ जाता है। सर्दियों में अक्सर देखा जाता है कि प्यास लगनी कम हो जाती है। कई बार हम यह सोच कर भी पानी नहीं पीते कि वह ठंडा लगेगा। लेकिन पानी न पीने के कई नुक्सान हो जाते हैं। शरीर में कई बीमारियां पैदा हो जाती है।

(Disadvantages Of Drinking Less Water In Winter )

शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन, हाई ब्लड प्रेशर और इंफेक्शन जैसी बीमारियों को जन्म देती है। पानी की कमी से पाचन क्रिया भी प्रभावित होती है जिस कारण सिरदर्द और थकान की शिकायत होती है। कई लोग बुखार में मरीज को पानी नहीं देते। जबकि बुखार और डायरिया में शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत पड़ती है। डायरिया में शरीर में पानी की कमी के कारण मरीज की हालत खराब हो सकती है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में उसे पानी देते रहना चाहिए. बुखार में शरीर का तापमान सही रखने के लिए पानी की जरूरत ज्यादा होती है।

महिलाओं को अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए (Disadvantages Of Drinking Less Water In Winter)

महिलाओं को अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। स्त्रियों में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या होती है। इसी वजह उनके शरीर को पानी की अधिक जरूरत होती है। जो महिलाएं प्रेगनेंट हैं या स्तनपान कराती हैं उनके शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है।

ऐसे में उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। कोई भी इंसान खाने के बिना कई दिनों तक रह सकता हैं, पर शरीर को पानी रोज चाहिए। शरीर के मेटाबोलिज्म, डाइजेशन और एबजॉरव्शन के लिए पानी की बेहत जरूरत होती हैं। शरीर के यूरिया, सोडियम और पोटेशियम जैसे विषैले पदार्थ को बाहर करने और तापमान सही रखने के लिए पानी की जरूरत पड़ती है।

त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखता है पानी (Disadvantages Of Drinking Less Water In Winter)

त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पिएं। पानी की कमी त्वचा को रूखा बनाती है। रूखी त्वचा पर झुर्रियां भी जल्द पड़ती हैं। इसलिए त्वचा में नमी के लिए पानी पीएं ताकि त्वचा चमकदार और जवां बनी रहे। शरीर में पानी की कमी मोटापा भी बढ़ाता है। पर्याप्त पानी पीने से वजन भी नियंत्रित रहता है। आप चाहें तो डाइट से भी शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

इस वजह से भी पीएं पानी (Disadvantages Of Drinking Less Water In Winter )

पानी पीना इस इस बात पर भी निर्भर करता हैं कि आपकी दिनचर्या कैसी है। अगर आप ज्यादा शारीरिक मेहनत करते हैं तो आपके शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत है। जो लोग एक्सरसाइज करते हैं उन्हें भी भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। पसीना, यूरिन अ‍ैर मेटाबोलिज्म फंक्शन के कारण शरीर में पानी की कमी होती है. इसलिए पानी ज्यादा से ज्यादा पीना जरूरी है।

(Disadvantages Of Drinking Less Water In Winter)

Also Read : Chana is Beneficial for Health सेहत के लिए लाभकारी है चना

Also Read : How to Decorate Home in Low Budget घर को कम बजट में कैसे सजाए

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT