Wednesday, December 8, 2021
HomeHealth TipsDiseases are Removed by Ginger Peels अदरक के छिलकों से दूर होती...

Diseases are Removed by Ginger Peels अदरक के छिलकों से दूर होती हैं बीमारियां

इंडिया न्यूज, अंबाला।

Diseases are Removed by Ginger Peels : सर्दियों में दिन की शुरूआत अदरक की चाय से होती है। जितना अदरक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद उतना ही अदरक के छिलके भी कई गुणों से भरपूर हैं। अदरक के छिलकों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीब्लोटिंग होता है, जो पाचन को दुरुस्त करने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप किसी भी डिश में अदरक को छीलकर डालते हैं, तो इसे आज से ही बंद कर दें।

READ ALSO : What are the Different Types of Eyeshadow आईशैडो के डिफरेंट टाइप कौन कौन से हैं

जोड़ों में दर्द से आराम Diseases are Removed by Ginger Peels

अदरक के छिलकों से तैयार पानी का सेवन करने से जोड़ों में दर्द से आराम मिलता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी का गुण पाया जाता है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में सहायक है।

पीरियड्स दर्द से आराम Diseases are Removed by Ginger Peels

पीरियड्स में होने वाले दर्द से आराम दिलाने में अदरक के छिलकों से तैयार चाय का सेवन लाभकारी होता है। अदरक के छिलकों का इस्तेमाल करने से अर्थराइटिस के दर्द और सूजन से आराम मिलेगा। अदरक के छिलकों का पानी और चाय पीने से वजन कम होता है।

खांसी में आराम दे Diseases are Removed by Ginger Peels

खांसी से आराम दिलाने में अदरक का छिलका फायदेमंद है। अब आप सोच रहे होंगे कि अदरक के छिलकों का इस्तेमाल कैसे करें, तो आप अदरक को छीलकर डिशेज में डालते हैं, तो इन छिलकों को फेंके नहीं। बल्कि एक जगह एकत्र करके इसे सुखा लें। अब इस छिलकों से पाउडर तैयार करें। जब भी खांसी या फिर सर्दी जुकाम हो, तो इसमें बराबर मात्रा में शहद मिलाकर इसे खा लें। इससे आराम मिलेगा।

READ ALSO : Excessive Consumption of Gram Flour-Semolina is Harmful बेसन-सूजी का ज्यादा सेवन नुकसानदायक

इम्यूनिटी करे बूस्ट Diseases are Removed by Ginger Peels

अदरक के छिलकों से तैयार चाय का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। यह एंटीआॅक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में असरदार है। अगर आप अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं, तो रोजाना अदरक के छिलकों से तैयार चाय का सेवन करें। इससे काफी लाभ होगा।

फ्लू से करे बचाव Diseases are Removed by Ginger Peels

अदरक का छिलका न सिर्फ खांसी से आराम दिला सकता है, बल्कि इसके इस्तेमाल से फ्लू जैसी परेशानी से राहत पा सकते हैं। जब आपको फ्लू हो, तो अदरक के छिलकों से तैयार पाउडर को चाय में मिलाकर पिएं। इससे फ्लू से राहत मिलती है। वहीं, इसका सेवन करने से फ्लू से बचाव किया जा सकता है।

पेट में आराम Diseases are Removed by Ginger Peels

पेट से जुड़ी परेशानी होने पर भी अदरक के छिलकों से तैयार पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी उबल लें। अब इसमें आधा चम्मच अदरक के छिलकों का पाउडर डाल दें। जब पानी आधा रह जाए, तो इसमें शहद मिलाकर पिएं। इससे पेट संबंधी विकार से आराम मिलेगा।

Diseases are Removed by Ginger Peels 

READ ALSO : Turmeric is Harmful for the Body शरीर के लिए ज्यादा हल्दी नुकसानदायक

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE