होम / Diwali Diet And Health Tips जानिए दिवाली पर कैसे रखे खानपान के साथ सेहत का भी रखें ख्याल

Diwali Diet And Health Tips जानिए दिवाली पर कैसे रखे खानपान के साथ सेहत का भी रखें ख्याल

India News Editor • LAST UPDATED : October 30, 2021, 9:47 am IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:

Diwali Diet And Health Tips : हम सभी जानते हैं कि त्योहार सिर पर हैं। ऐसे में हमारा खानपान भी बदलेगा और इसका असर हमारी सेहत पर भी पड़ेगा। इसलिए हो जाएं अलर्ट। आज कल दिवाली की मिठाइयों में मिलावट करने लगे हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए न सिर्फ हानिकारक है बल्कि आपको कई बीमारियों का शिकार भी बना सकती है। ऐसे में आपको सेहत का खास खयाल रखने की जरूरत रहती है।

जानिए कैसे आप रखें दिवाली पर अपनी सेहत ख्याल (Diwali Diet And Health Tips)

दिवाली के मौके पर खूब मिठाई, चॉकलेट और पकवान इत्यादि खाने से शरीर का वजन बेवजह बढ़ जाता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ऐसे में आपको त्यौहार के समय में भी अपने खान-पान पर नियंत्रण रखने की बहुत जरूरी है।

सही वक्त पर सही खाएं (Diwali Diet And Health Tips)

बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि मेवों से दिन की शुरुआत कीजिए। सुबह नाश्ते में सूखे मेवों को खाना रात के लंबे उपवास के बाद शरीर की अधिक ऊर्जा की मांग को पूरा करता है, साथ ही इनमें मौजूद अमीनो एसिड पाचन क्रिया को ठीक रखता है। दोपहर के भोजन के बाद की अपनी खुराक को हल्का रखें। रात के खाने में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जिनमें कैलोरी और कार्बोेहाइडे्रट दोनों ही कम हों।

त्योहार में कैसे रहें फिट (Diwali Diet And Health Tips)

दिवाली पर फिट रहने के लिए और त्योहार पर एन्जॉय करने के लिए आपको संतुलित आहार लेना चाहिए। इसके तहत आप बीच-बीच में हार्ड ड्रिंक, कोक इत्यादि न लेकर जूस ले सकते हैं। चाहें तो आप सब्जियों का जूस भी ले सकते हैं, यह हेल्थी और स्वादिष्ट होता है। त्योहार के दिनों में फिट रहने के लिए आप एक साथ भर पेट न खाएं, बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल में खाते रहें।

(Diwali Diet And Health Tips)

यदि आप त्योहारों के मौके पर अधिक ड्राईफ्रूट्स लेते हैं और साथ ही एल्कोहॉल, धूम्रपान इत्यादि करते हैं तो भी आपकी सेहत बिगड़ सकती है। अकसर लोग त्यौहार में खाने-पीने पर ध्यान नहीं देते हैं। इस कारण त्यौहार खत्म होते ही लोग बीमार पड़ जाते हैं। अगर इन मामूली बतों का आप ध्यान रख लें तो हेल्थी त्यौहार मना सकते हैं।

पाचन क्रिया को करें तेज (Diwali Diet And Health Tips)

यह भोजन आपके पेट के लिए भारी न पड़े, इसलिए आप उन चीजों को अपनी खुराक में शामिल कीजिए, जो आपके पाचन तंत्र को तेज या फिर यूं कहें कि ठीक रखती हैं। भारती की मानें तो जिन चीजों में प्रचुर मात्रा में फाइबर और कम मात्रा में वसा पाया जाता है,

वो हमारे पाचन तंत्र को ठीक करते हैं। इसके लिए ओट्स, दही, समूचे अनाज, मिल्क शेक, र्पुंडग, ग्रीन-टीनीबू पानी, पुदीना का पानी, ग्रीन टी, उबला आलू, कद्दू, पालक, फलियां आदि की लंबी फेहरिस्त है, जिन्हें आप अपनी खुराक में शामिल कर सकती हैं।

(Diwali Diet And Health Tips)

Read Also :Make Sesame Roll At Home सर्दियों में घर पर बनाएं तिल रोल, ठीक रहेगी सेहत

Connect With Us : : Twitter Facebook

 

लेटेस्ट खबरें

United Nations: केजरीवाल की बढ़ती मुश्किलों के बीच UN का आया बयान, जानें क्या कहा
शादी की अफवाहों के बीच Taapsee Pannu ने फ्लॉन्ट की सगाई की अंगूठी, तस्वीरों में दिखा फ्लॉलेस चेहरा
Pune Railways Viral Video: पुणे में चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश, मौत को टक से छूआ फिर रेलवे स्टाफ ने बचा ली जान, देखें वीडियो
ट्रोलर्स के निशाने पर आई Hardik Pandya की पत्नी Natasa Stankovic, पति की वजह से हो रही हैं ट्रोल
कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका अब मिला 1700 करोड़ का नोटिस
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, बेटे ने लगाए हैं गंभीर आरोप
April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
ADVERTISEMENT