Monday, December 6, 2021
HomeHealth TipsDo Not Include These Things In Facepack फेसपैक में शामिल न करें...

Do Not Include These Things In Facepack फेसपैक में शामिल न करें ये चीजें, पहुंचा सकती है नुकसान

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Do Not Include These Things In Facepack: आज कल केमिकल से भरपूर प्रोडक्ट्स मार्केट में पाये जाते है इनके उपयोग से बचने के लिए लोग होममेड फेस पैक के इस्तेमाल करते हैं। उस फेस पैक को तैयार करने के लिए वह इंटरनेट पर कोई भी फेस पैक बनाने की विडियो को देखकर आंख बंद करके उसको फॉलो करने लगते हैं।

होममेड फेस पैक्स में कई इस्तेमाल की जाने वाली कई सामाग्री ऐसी होती हैं जिससे आपकी स्किन को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने हो सकता हैं। ऐसे में आपको इन चीजों को गलती से भी अपने फेस पर अप्लाई नहीं करना चाहिए। नहीं तो इससे आपकी स्रिन पर एलर्जी और जलन जैसी कई समस्याएं पैदा हो सकती है।

नींबू के रस का प्रयोग (Do Not Include These Things In Facepack)

नींबू एक प्रकृति एसिड है जिससे आपकी त्वचा में जलन पैदा हो सकती है। इसके अलावा, इसका तेल यूवी किरणों के संपर्क में आते ही आपकी स्किन पर फोटोटॉक्सिक प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। जिसके कारण आपकी त्वचा पर फफोले या चकत्ते की समस्या पैदा हो सकती है।

बेकिंग सोडे का प्रयोग (Do Not Include These Things In Facepack)

बेकिंग सोडा का उपयोग ज्यादातर मुंहासों को कम करने, काले धब्बों को हल्का करने और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए किया जाता है। बेकिंग सोडा कई यौगिक से भरपूर होता है जिससे आपकी स्किन ब्रेक हो सकती है जो केमिकल बर्न या स्किन की एलर्जी की वजह बन सकता है।

सिरके का प्रयोग (Do Not Include These Things In Facepack)

ज्यादातर टोनर में सिरका मौजूद होता है। सिरका हाई पीएच होता है इसलिए ये एक प्रकृति एसिड है। इससे आपकी स्किन को जलन, धूप की कालिमा, केमिकल और त्वचा के अपच की समस्या हो सकती है।

टूथपेस्ट का प्रयोग (Do Not Include These Things In Facepack)

टूथपेस्ट को जले पर लगाना एक हैक है, लेकिन ब्यूटी एक्सपर्ट की मानें तो ऐसा करने से आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। टूथपेस्ट में पुदीना, पेरोक्साइड, फ्रेग्नेंस और अल्कोहल जैसे कई जलन वाले तत्व मौजूद होते हैं जिससे स्किन को इरीटेशन हो सकती है।

तीखे मसालों का प्रयोग (Do Not Include These Things In Facepack)

मसाले कई एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होते हैं जैसे दालचीनी, लौंग और मिर्च पाउडर आदि। अगर आप इनको अपनी स्किन पर लगाते हैं तो ये आपकी त्वचा पर जलन, एलर्जी या चकत्ते पैदा कर सकते हैं। लेकिन अगर इन्हें किसी ऊक के लिए उपयोग करना चाहते हैं तो आप स्किन एक्सपर्ट्स से सलाह लें।

Read more: Which Oils Are Good For Babies इन तेलों से करें शिशुओं की मालिश

Read more : How To Make Sugar Icing At Home घर पर कैसे बनाएं शुगर आइसिंग, और शक्कर से जुड़े आसान ट्रिक्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE