Wednesday, January 26, 2022
HomeHealth TipsDo Not Use These Ingredients In Face Packs : घर में बने...

Do Not Use These Ingredients In Face Packs : घर में बने फेस पैक मे न करें इन इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल वरना होगा स्किन को नुकसान

Do Not Use These Ingredients In Face Packs : कुछ लोग हर रोज अपनी स्किन केयर में बेकिंग सोडा पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि लोगों का माना है कि यह मुंहासों व काले धब्बों को हल्का करने और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करने में मदद करता है। लेकिन बेकिंग सोडा स्किन के लिए सुरक्षित नहीं है। स्किन की केयर का सबसे अच्छा तरीका है नेचुरल चीजों को इस्तेमाल करना।

आमतौर पर,अपनी स्किन की केयर करने के लिए हम घर पर ही फेस पैक बनाना अधिक पसंद करते हैं और जिसके लिए किचन में ही हमें कई तरह के इंग्रेडिएंट्स मिल जाते हैं। लेकिन वास्तव में किचन में मौजूद हर इंग्रीडिएंट हमारी स्किन के लिए लाभकारी नहीं होते है।

कभी-कभी कुछ नेचुरल इंग्रेडिएंट्स भी हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। तो आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही नेचुरल इंग्रेडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने स्किन केयर रूटीन या फेस पैक के मिक्सचर में शामिल नहीं करना चाहिए।

READ ALSO : Chocolate Cupcake Recipe : घर पर झटपट और आसानी से बनाएं चॉकलेट कप केक रेसिपी

नींबू Do Not Use These Ingredients In Face Packs

नींबू एक ऐसी चीज है, जो हर घर में असानी से मिल जाता हैं। जिसे बहुत सी महिलाएं अपने स्किन केयर में शामिल करती हैं और साथ ही फेस पैक बनाने में इस्तेमाल करती हैं। लेकिन हर किसी को नींबू का इस्तेमाल फेस पर नहीं करना चाहिए।

क्योंकि नींबू प्रकृति में अत्यधिक अम्लीय होता है और त्वचा में जलन पैदा कर सकता है। इसका मतलब है कि यह पिम्पल हो सकता है। इसलिए, नींबू का इस्तेमाल अपनी स्किन के अनुसार करना चाहिए।

बेकिंग सोडा Do Not Use These Ingredients In Face Packs

ऐसा माना जाता है कि बेकिंग सोडा मुंहासों को कम करने व काले धब्बों को हल्का करने और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, यह हमारी स्किन के लिए अच्छा नहीं होता है। क्योंकि बेकिंग सोडा में कई तरह के कंपाउंड होते हैं जो कि आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और हमारी स्किन को एलर्जी हो सकती है।

विनेगर Do Not Use These Ingredients In Face Packs

नींबू की तरह विनेगर का प्रयोग करना भी फेस पैक में करना अच्छा ओपशन नहीं है। क्योकि सिरका में अधिक मात्रा में पीएच होता है। विनेगर के इस्तेमाल से स्किन में जलन, सनबर्न, रासायनिक जलन आदि हो सकती है। इसलिए फेस पैक में विनेगर के इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

चीनी Do Not Use These Ingredients In Face Packs

कई लोग फेस स्क्रब कराने के लिए चीनी का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। चीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है और आपके चेहरे से गंदगी को दूर करके स्किन को हेल्दी बनाती है। लेकिन यहां आपको बताना आवश्यक है कि आपकी फेस की स्किन बॉडी की स्किन से अधिक सोफ्ट और नरम होती है।

साथ ही फेस पर चीनी के इस्तेमाल से आपकी स्किन में रेडनेस के साथ कई समस्याएं हो सकती है। यदि आप अपना फेस पैक बनाते समय प्राकृतिक स्क्रबर का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप नमक या ओटमील का चुन सकते हैं।

Do Not Use These Ingredients In Face Packs

READ ALSO : Cabbage Fry Masala Rice : लंच में बनाएं फूलगोभी फ्राई मसाला चावल

READ ALSO : Home Remedies For Yellow Eyes : आंखों का पीलापन के लिए घरेलु उपचार

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE