होम / Does Eating Cabbage Harm The Brain क्या पत्ता गोभी खाने से दिमाग को नुकसान

Does Eating Cabbage Harm The Brain क्या पत्ता गोभी खाने से दिमाग को नुकसान

India News Editor • LAST UPDATED : October 19, 2021, 9:54 am IST

Does Eating Cabbage Harm The Brain: अल्सर, मोतियाबंद, पाचन और कब्ज जैसी समस्याओं में पत्ता गोभी बहुत फायदेमंद होती है। साथ ही ये उन सब्जियों में से एक मानी जाती है तो इम्यूनिटी बूस्ट करती हैं।

Does Eating Cabbage Harm The Brain

ये सब्जी सल्फोराफेन और एंटी- आक्सीडेंट से भरपूर होती है, लेकिन इसका सेवन करते वक्त आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। इस पत्तेदार हरी सब्जी को लेकर इन दिनों मीडिया में खबरें हैं कि इसे खाने से दिमाग को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए हमने इस बारे में हेल्थ से जुड़े एक्सपर्ट से बात की। आइए जानते हैं पत्ता गोभी को लेकर क्या है एक्सपर्ट की राय…..

पत्ता गोभी का इस्तेमाल (Does Eating Cabbage Harm The Brain)

आप जानते ही हैं कि मौजूदा दौर में पत्ता गोभी का प्रयोग न सिर्फ सब्जी बल्कि सलाद और ड्रेसिंग से लेकर मोमोज, बर्गर और स्प्रिंग रोल में भी प्रयोग किया जाता है। बहुत से लोग इसे साबूदाने की खिचड़ी और पोहा बनाने में भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हमें इसका सेवन करते समय बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है।

Does Eating Cabbage Harm The Brain

ऐसा हम नहीं बल्कि हेल्थ से जुड़ी एक डायटीशियन का कहना है। जागरण के हवाले से एमजीएम मेडिकल कॉलेज व अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा का कहना है कि पत्ता गोभी में मौजूद टेपवर्म यानी फीताकृमि व्यक्ति के दिमाग को नुकसान पहुंचा सकता है।

दिमाग को नुकसान कैसे (Does Eating Cabbage Harm The Brain)

पत्ता गोभी में टेपवर्म यानी फीताकृमि मौजूद पाए जाते हैं, जो कि खाने के बाद दिमाग तक पहुंचते हैं। ये कीड़े मानव शरीर की आंतों की म्यूकोसा को पार कर मुख्य रक्त धारा में पहुंच जाते हैं। इसके बाद शरीर में मौजूद ब्लड ब्रेन बैरियर को ब्रेक करते हुए दिमाग तक पहुंचते हैं। इससे हमारे दिमाग में सूजन आ सकती है जिससे सिर दर्द और ब्रेन फोग जैसी सिचुएशन भी आ सकती है।

ऐसे पत्ता गोभी खाना होगा सेहतमंद (Does Eating Cabbage Harm The Brain)

पत्ता गोभी खाने से टेपवर्म नहीं होता है। हालांकि, ये पत्तों के अंदर छिपे हो सकते हैं, इसलिए संक्रमण को रोकने के लिए खाना पकाने से पहले इन्हें अच्छी तरह से धोना बहुत जरूरी है। बेहतर होगा कि आप इस सब्जी को गर्म पानी से धोएं या फिर 5 मिनट तक उबाल लें, जिससे अंदर के कीटाणू बाहर निकाल आते हैं। इस तरह खाने से आपकी सेहत को अधिक नुकसान नहीं पहुंचेंगे।

खाने से पहले जांचें सब्जी की गुणवत्ता (Does Eating Cabbage Harm The Brain)

पत्ता गोभी के बारे में काफी पहले चंडीगढ़ के पीजीआई में एक न्यूरोलॉजी सम्मेलन में दयानंद मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, लुधियाना के न्यूरोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ गगनदीप सिंह ने इस बात को एक मिथक करार देते हुए बेबुनियाद करार दिया था।

उन्होंने कहा था कि ये सिर्फ झोलाछाप डॉक्टरों द्वारा फैलाया गया एक मिथक है। हालांकि, उन्होंने लोगों को सलाह दी थी कि पत्तेदार सब्जी बनाने से पहले अच्छे से धोना जरूरी है और काटने के वक्त भी गौर करें कि सब्जी की गुणवत्ता सही है या नहीं। साथ ही भोजन से पहले अपने हाथ धोना भी सुनिश्चित करें।

Does Eating Cabbage Harm The Brain

Read Also : Betel leaf Health Benefits जानिए पान खाने से क्या होंगे फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT