होम / Doodh Dahi K Fayde दूध-दही से दिल की बीमारियों का खतरा कम

Doodh Dahi K Fayde दूध-दही से दिल की बीमारियों का खतरा कम

Mukta • LAST UPDATED : October 4, 2021, 6:22 am IST

Doodh Dahi K Fayde  खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी थोड़ी भी लापरवाही दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है। वहीं सही खानपान इस खतरे को काफी हद तक कम कर देता है। स्वीडन की एक स्टडी के मुताबिक, जो लोग डेयरी फैट का सेवन ज्यादा करते हैं, उनमें कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा कम होता है। जबकि अब तक ये माना जाता था कि डेयरी प्रोडक्ट्स दिल की बीमारियों को बढ़ाती हैं।

(Doodh Dahi K Fayde)

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा डेयरी का उत्पादन और खपत स्वीडन में ही होता है। वैज्ञानिकों ने यहां के 4,150  लोगों के ब्लड लेवल की जांच की और डेयरी फूड्स में पाए जाने वाले एक खास फैटी एसिड का पता लगाया।

इसके बाद सालों तक इस लोगों पर नजर बनाए रखा गया कि इनमें से कितने लोगों को हार्ट अटैक, स्ट्रोक, गंभीर समस्या हुई है और कितने लोगों की मौत हो चुकी है। शोधकर्ताओं ने पाया कि फैटी एसिड का ज्यादा सेवन करने वालों कार्डियोवैस्कुलर डिसीज सबसे कम थी और इनमें मौत का खतरा भी नहीं था।

(Doodh Dahi K Fayde)

शोधकर्ताओं की टीम ने स्वीडन की इस स्टडी को 17 अन्य स्टडीज के साथ मिलाकर नतीजे निकाले। ये स्टडीज अमेरिका, डेनमार्क और यूके के 43,000 लोगों पर की गई थी। सिडनी के जॉर्ज इंस्टिट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के शोधकर्ता और स्टडी वरिष्ठ लेखक मैट्टी मार्कलंड ने अपने एक बयान में कहा कि हमारी स्टडी में डेयरी फैट से कोई नुकसान नहीं पाया गया है।

बल्कि हमने ज्यादा डेयरी फैट लेने वालों में हृदय रोग का खतरा कम पाया। डेयरी फैट और दिल के बीच का ये संबंध काफी दिलचस्प है। हालांकि हमें इसे गहराई से समझने के लिए और स्टडीज करने की जरूरत है।

पोषक तत्वों से भरपूर डेयरी प्रोडक्ट्स (Doodh Dahi K Fayde )

शोधकर्ताओं के अनुसार स्टडी के नतीजे बताते हैं कि डेयरी फूड का सेहत पर कैसा असर होता है। ये बहुत हद तक इस पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का प्रोडक्ट खा रहे हैं। जैसे कि फैट वाली चीजों की तुलना में चीज़, योगर्ट, दूध और मक्खन दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हैं. स्टडी के अनुसार डाइट में डेयरी फूड कम लेने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार ये बात याद रखनी चाहिए कि डेयरी फूड में भले ही सैचुरेटेड फैट ज्यादा हो लेकिन इनमें कई तरह के जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं जिन्हें हेल्दी डाइट में शामिल करना चाहिए। हालांकि डेयरी फैट्स की तुलना में सी फूड, नट्स और वेजिटेबल ऑयल्स के फायदे ज्यादा हैं।

(Doodh Dahi K Fayde)

Also Read : Diabetes-मोटापा-High BP, क्यों एक जैसी बीमारी के शिकार होते हैं मैरिड कपल

Connect With Us:-  Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

सीमा पार पाकिस्तान की बड़ी साजिश, दर्जनों आतंकियों को ISI दे रहा ट्रेनिंग
Uttar Pradesh: ड्यूटी के दौरान स्कूल प्रिंसिपल करा रही थी फेसियल, वीडियो बनाने वाले के साथ हुआ दिल दहलाने वाला बर्ताव
दस घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने अमानतुल्लाह खान को किया गिरफ्तार
America: दुकान में चोरी करने के आरोप में दो भारतीय छात्र गिरफ्तार, अमेरिकी पुलिस ने कहा ऐसा बार-बार करते हैं
BrahMos missiles: फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों की पहली खेप इस दिन सौंपेगा भारत, दो साल पहले हुआ था एग्रीमेंट- Indianews
Delhi airport: मलाशय में छिपाकर ला रहे थे 1.21 करोड़ रुपए का सोना, दो आरोपी दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार- Indianews
Neena Gupta बनने वाली हैं नानी, बेटी मसाबा गुप्ता ने अपनी प्रेग्नेंसी की अनाउंस, बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews