होम / Drink Milk in Dieting or Not दूध वजन कम करता है या बढ़ाता है मोटापा, जानिए डाइटिंग में दूध पीना चाहिए या नहीं

Drink Milk in Dieting or Not दूध वजन कम करता है या बढ़ाता है मोटापा, जानिए डाइटिंग में दूध पीना चाहिए या नहीं

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 10, 2021, 11:01 am IST

Drink Milk in Dieting or Not : दूध सदियों से पारंपरिक भारतीय डाइट का हिस्सा है, यह एकमात्र ऐसी चीज है जो अकेले संपूर्ण आहार के बराबर होता है। दूध पोषक तत्वों का खजाना होता है, इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। दूध में भरपूर मात्रा में माइक्रोन्यूट्रिएंट पाया जाता है, जो वजन बढ़ाने में कारगार होता है। ऐसे में लोग वजन कम करते समय दूध को लेकर असमंजस की स्थिति में होते हैं।

लेकिन आपको बता दें दूध वजन बढ़ाने के साथ वजन कम कर आपको फिट रखने में भी मदद करता है। जी हां दूध में मौजूद कैल्शियम हमारे शरीर को फिट रखने के साथ फैट कम करने में भी सहायक होता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं वजन कम करते समय दूध का सेवन करना चाहिए या नहीं।

क्यों नहीं करते लोग दूध का सेवन (Drink Milk in Dieting or Not)

दूध में कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक होती है। वजन कम करने के लिए इन दो कारकों को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। बता दें एक कप यानि 250 मिली लीटर दूध में करीब 5 ग्राम फैट और 152 कैलोरी होती है। इसलिए वजन कम करते समय लोग दूध को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहते।

क्या दूध वजन कम करने में होता है सहायक (Drink Milk in Dieting or Not)

विशेषज्ञों के मुताबिक दूध वजन कम करने में सहायक होता है। दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, यह मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इसमें भरपूर मात्रा में जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी12 और विटामिन डी पाया जाता है, यह पोषक तत्व आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है और पाचनतंत्र को स्वस्थ रखता है। 250 मिली लीटर दूध में 8 ग्राम प्रोटीन और 125 ग्राम कैल्शियम पाया जाता है। ऐसे में यदि आप डाइटिंग पर हैं तो रोजाना सीमित मात्रा में दूध का सेवन करें।

क्या कहती है रिसर्च (Drink Milk in Dieting or Not)

साल 2004 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार वजन कम करने के लिए जिन लोगों ने रोजाना दिन में दो से तीन बार डेयरी उत्पाद का सेवन किया उन्होंने इसका सेवन ना करने वालो की तुलना में ज्यादा वजन कम किया। तथा वजन कम करने के बाद वह अधिक स्वस्थ महसूस कर रहे हैं। इसके अलावा नियमित तौर से कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम, शुगर टाइप 2 और ह्रदय संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। ऐसे में रोजाना दूध के साथ डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें।

वजन कम करने के लिए दूध है कारगार (Drink Milk in Dieting or Not)

यदि आप वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट प्लान का सेवन कर रहे हैं, तो आपको अपने डाइट से दूध को हटाने की जरूरत नहीं है। पोषक तत्वों से भरपूर दूध आपको फिट रखने के साथ तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है। दूध संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, रोजाना एक कप दूध आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। अगर आप एक्सरसाइज के बाद प्रोटीन शेक लेते हैं तो इसे दूध में मिलाकर पिएं। इसके अलावा आप सोया मिल्क या अखरोट दूध का सेवन भी कर सकते हैं। (Drink Milk in Dieting or Not)

Also Read : Health Tips in Hindi हड्डियों को कमजोर कर देती हैं ये 5 आदतें, समय से पहले हो जाएं अलर्ट

Also Read : Health Care Tips In Hindi : आपके शरीर का हाल बताते हैं नाखून ,बीमारियों का भी देते हैं संकेत

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT