होम / Health Tips आज से ही मिट्टी के बर्तनों में पानी पीना करे शुरू, यहां बताया गया है क्यों ?

Health Tips आज से ही मिट्टी के बर्तनों में पानी पीना करे शुरू, यहां बताया गया है क्यों ?

Mehak Jain • LAST UPDATED : April 27, 2022, 1:18 pm IST

Health Tips : गर्मियों के दिन चल रहे है और यह हाइड्रेट करने का समय है आपको अपनी जीवन शैली में मिट्टी के बर्तनों को क्यों शामिल करना चाहिए। चूंकि मिट्टी में विटामिन और खनिजों की मात्रा अधिक होती है, इसलिए हमारे पूर्वजों ने पानी के भंडारण के लिए मिट्टी या मिट्टी के घड़ों का उपयोग करने पर जोर दिया।

मिट्टी के बर्तनों का उपयोग बर्तन, बोतल, खाना पकाने के लिए, रेफ्रिजरेटर के रूप में, और दही बनाने के लिए कटोरे के रूप में, गर्मी के दौरान पानी रखने के अलावा किया जा सकता है। रेफ्रिजेरेटेड बर्फीले पानी के विपरीत कुछ स्वास्थ्य लाभों को खोजने के लिए पढ़ें।

ठंडा पानी

Health Tips

मिट्टी का घड़ा, मिट्टी की तरह ही झरझरा होता है। जब मिट्टी के बर्तन में पानी जमा किया जाता है, तो यह छिद्रों के माध्यम से वाष्पित हो जाता है, जिससे ठंडक मिलती है। गर्मियों में यह प्राकृतिक रूप से ठंडे पानी की सबसे प्रभावी तकनीक है।

एसिडिटी को रोके

Health Tips

मिट्टी के बर्तन एसिडिटी को कम करते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानी को कम करते हैं। यह उनकी क्षारीय प्रकृति के कारण है, जो आदर्श पीएच संतुलन प्रदान करने के लिए पेट की अम्लीय सामग्री के साथ बातचीत करता है।

गले को करता है शांत

Health Tips

मिट्टी के घड़े का पानी गले को आराम देता है, खांसी और जुकाम से बचाता है। यह सांस की बीमारियों वाले रोगियों के लिए एक आराम है जो बहुत ठंडा होने के कारण रेफ्रिजेरेटेड पानी नहीं पी सकते हैं, और वे प्लास्टिक की बोतलों में जमा पानी नहीं पी सकते क्योंकि यह बहुत गर्म है।

केमिकल्स से रखे मुक्त

Health Tips

प्लास्टिक की बोतलों के विपरीत मिट्टी के बर्तन रासायनिक मुक्त होते हैं, जो उनका उपयोग करने के सबसे बड़े कारणों में से एक है। BPA (बिस्फेनॉल ए) प्लास्टिक की बोतलों में पाया जाने वाला एक कार्सिनोजेन है। नतीजतन, मिट्टी के बर्तनों और बर्तनों का उपयोग करना बेहतर होता है, जो न केवल स्वस्थ और रासायनिक मुक्त होते हैं, बल्कि पानी के प्रदूषण को भी रोकते हैं।

मेटाबॉलिज्म को करे तेज

Health Tips

मिट्टी के बर्तन में पानी मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है। पानी का पीएच संतुलन एक स्वस्थ और सक्रिय चयापचय प्रणाली को बनाए रखने में सहायता करता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : नाक को शेप में लाने के लिए करे ये 7 एक्सरसाइज Nose Exercises in Hindi

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

दस घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने अमानतुल्लाह खान को किया गिरफ्तार
America: दुकान में चोरी करने के आरोप में दो भारतीय छात्र गिरफ्तार, अमेरिकी पुलिस ने कहा ऐसा बार-बार करते हैं
BrahMos missiles: फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों की पहली खेप इस दिन सौंपेगा भारत, दो साल पहले हुआ था एग्रीमेंट- Indianews
Delhi airport: मलाशय में छिपाकर ला रहे थे 1.21 करोड़ रुपए का सोना, दो आरोपी दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार- Indianews
Neena Gupta बनने वाली हैं नानी, बेटी मसाबा गुप्ता ने अपनी प्रेग्नेंसी की अनाउंस, बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews
करिश्मा कपूर अपने भाई Ranbir Kapoor की इस एक्स गर्लफ्रेंड को बनाना चाहती थीं भाभी, Alia Bhatt से पहले ये एक्ट्रेस थी पसंद -Indianews
शुक्रवार के दिन पूजा के समय करें ये चमत्कारी उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा -Indianews