होम / Due To These Reasons Bad Breath Comes From The Mouth इन कारणों से आती है मुंह से दुर्गंध

Due To These Reasons Bad Breath Comes From The Mouth इन कारणों से आती है मुंह से दुर्गंध

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 15, 2021, 3:21 pm IST

इंडिया न्यूज।

Due To These Reasons Bad Breath Comes From The Mouth : कोई व्यक्ति चेहरे से कितना भी सुंदर क्यों ना हो अगर बात करने या हंसने के दौरान उसके मुंह से बदबू आए तो सारा इंप्रेशन खराब हो जाता है। सांसों की बदबू मुंह से जुड़ी एक ऐसी समस्या है जिससे अक्सर कई लोग परेशान तो रहते हैं फिर भी सही समय पर इनका इलाज नहीं करवाते। सांस में आने वाली दुर्गन्ध की समस्या आम बात होती है। जो लोग मुंह की साफ-सफाई का अच्छे से ध्यान नहीं रखते हैं। उन्हें यह समस्या होती है। मुंह से आनेवाले दुर्गंध को मेडिकल भाषा में हेलिटोसिस कहते हैं। यह बेड स्मेल मुंह में पनपनेवाले बैक्टीरिया की वजह से आती है। मुंह से आनेवाली बदबू अगर लगातार बनी रहती है तो इस कारण कई बार लोग चिंता में भी आ जाते हैं।

Due To These Reasons Bad Breath Comes From The Mouth

* कई बार दांतों की सही से सफाई ना होना सांसों के दुर्गन्ध का कारण बन जाती है। यदि आप हर दिन ब्रश और कुल्ला नहीं करते हैं, तो भोजन के टुकड़े आपके मुंह में रह जाते हैं। वे बैक्टीरिया पैदा करते हैं और हाइड्रोजन सल्फाइड भाप बनाते हैं। आपके दांतों पर बैक्टीरिया (सड़न) का एक रंगहीन और चिपचिपा पदार्थ जमा हो जाता है।

* लार या सलाइवा हमारे मुंह को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इस सलाइवा में मौजूद ऐंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज दांतों को कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करती हैं। अगर किसी भी कारण से मुंह सूखा रहने लगे या सलाइवा की कमी हो जाए तो ना केवल मुंह से बदबू आने की दिक्कत होने लगती है बल्कि दांतों में भी कई तरह की बीमारियां घर कर जाती हैं।

* मुंह में अल्सर होने की वजह से कई बार उसमें पस जम जाता है और खून भी बहने लगता है जिस वजह से इंफेक्शन होने के चांस बढ़ जाते हैं। वहीं अगर आपके मसूड़ों से खून आता है तो कभी कभार मुंह में वह खून जम जाता है जिससे बदबू आती है।

* फेफड़े का गंभीर संक्रमण और फेफड़े में गांठ से सांसों में बेहद खराब दुर्गन्ध पैदा हो जाती है। अन्य बीमारियां, जैसे कुछ कैंसर और चयापचय (मेटाबॉलिज्म) की गड़बड़ी से भी सांसों में दुर्गन्ध पैदा हो सकती है।

* सांसों की दुर्गन्ध का संबंध साइनस संक्रमण से भी है। क्योंकि साइनस से नाक होकर बहने वाला द्रव आपके गले में जाकर सांसों में दुर्गन्ध पैदा करता है।

* धूम्रपान से मुंह सूखता है और उससे एक खराब दुर्गन्ध पैदा होती है। तंबाकू का सेवन करने वालों को दांतों की बीमारी भी होती है, जो सांसों की दुर्गन्ध का अतिरिक्त स्रोत बनती है।

* डायटिंग करने वालों में खराब फलीय सांस पैदा हो सकती है। यह केटोएडीडोसिस, जो उपवास के दौरान रसायनों के टूटने से पैदा होती है के कारण होता है।

* शरीर में जिंक की कमी हो जाती है तो सांसों से बदबू आती है। डायबिटिज और मसूड़ों की बीमारी से भी सांसों में बदबू आती है। यह दुर्गन्ध न आए, इसके लिए ऐसी चीजें खानी चाहिए, जो जिंक की कमी को पूरा करें। मुंह को साफ रखने के लिए नियमित कुल्ला करें।

* जब व्यक्ति का खाना ठीक से नहीं पच पाता और पेट खराब रहता है, तब भी मुंह से बदबू आती है। पाचन की समस्या अगर लम्बे समय तक रहती है तो यह बड़ी आंत को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे अल्सर तक हो सकता है।

Due To These Reasons Bad Breath Comes From The Mouth

READ ALSO : What are the benefits of Triphala churna त्रिफला चूर्ण के फायदे क्या हैं

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Summer Diet: गर्मियों में अपनी डाइट में ये करें शामिल, इनके सेवन से बचें -Indianews
IPL 2024: DC vs GT मैच में ऐसी हरकत कर रहे थे ऋषभ पंत, अक्षर पटेल ने किया बड़ा खुलासा
Amitabh Bachchan को भारी भीड़ से बचाते नजर आए Abhishek Bachchan, प्रोटेक्टिव बेटे की कार में बैठाने में की मदद -Indianews
Lok Sabha Election: घोषणापत्र में एनसीपी-एससीपी ने इन मुद्दों पर खेला दाव, अग्निपथ को को लेकर किया ये बड़ा दावा
IPL 2024: कोच रिकी पोटिंग के साथ खड़े थे ऋषभ पंत, जानिए किससे मांगी माफी
Supreme Court: सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने की बड़ी घोषणा, अब इस एप के माध्यम से भेजे जाएंगे सुप्रीम कोर्ट के अपडेट-Indianews
Babil Khan ने दिवंगत पिता इरफान खान के पास जाने की व्यक्त की इच्छा, डिलीट किया यह क्रिप्टिक पोस्ट -Indianews
ADVERTISEMENT