होम / Eat Gond Laddoos In Winter सर्दियों में खाएं गोंद के लड्डू

Eat Gond Laddoos In Winter सर्दियों में खाएं गोंद के लड्डू

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : October 31, 2021, 12:31 pm IST

Eat Gond Laddoos In Winter : सर्दियों में अक्सर आपने घरों में गोंद के लड्डू तैयार होते देखे होंगे। ये लड्डू बच्चों और बड़ों दोनों को खूब पसंद आते हैं और इसके कई फायदे भी हैं। ठंड के मौसम में गोंद के लड्डू का सेवन करने से शरीर को गर्माहट मिलती है।

इसमें प्राकृतिक गोंद यानी खाद्य गोंद होती है, जिसे पेड़ों की छाल से निकाला जाता है। आमतौर पर गोंद के लड्डू को देसी घी, गोंद, नारियल का बूरा, बहुत सारे नट्स और ड्राई फ्रूट्स से तैयार किया जाता है। गोंद के लड्डू को तीन महीने तक रखकर खाया जा सकता है।

रोजाना सुबह नाश्ते में एक या दो लड्डू खा सकते हैं और सर्दी में खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। इससे मिलने वाले फायदे को देखते हुए गर्भवती महिलाओं से लेकर स्तनपान कराने वाली माताओं तक को गोंद से बने लड्डू खाने की सलाह दी जाती है। सर्दियों में इसे अपने आहार में शामिल करने से ढेरों फायदें होते हैं।

कमजोरी को करे दूर (Eat Gond Laddoos In Winter)

अक्सर गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को गोंद खाने की सलाह दी जाती है। ताकि गोंद का सेवन करने से गर्भवस्था के दौरान शरीर में आई कमजोरी को दूर किया जा सके। इसके अलावा भी यदि शरीर में किसी तरह की कोई थकावट महसूस हो रही हो तो रोजाना गोंद का सेवन करना चाहिए।

मजबूत हड्डियां (Eat Gond Laddoos In Winter)

सुबह खाली पेट गुनगुने दूध के साथ गोंद के लड्डू के सेवन से आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है, जो कि आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसलिए मजबूत हड्डियों तथा मांसपेशियों के लिए आप सर्दी में गोंद के लड्डू का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा यह आपकी रीढ़ की हड्डी के लिए भी एक उत्तम औषधि है।

बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता (Eat Gond Laddoos In Winter)

बेहतर इम्यूनिटी के लिए गोंद के लड्डू काफी फायदेमंद हो सकते हैं। इसके लिए आप सुबह दूध के साथ गोंद के लड्डू खाते हैं, तो इससे आपकी इम्यूनिटी अच्छी होने के साथ रोगों से लड़ने में भी मदद मिलेगी। क्योंकि हमें सर्दियों में अक्सर सर्दी-जुकाम की शिकायत रहती है। इसलिए यदि आप रोजाना गोंद के लड्डू खाएंगे, तो आपको इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि गोंद की तासीर गर्म होती है, जो आपको सर्दियों में रोगों से बचाएगी।

जोड़ों के दर्द में राहत (Eat Gond Laddoos In Winter)

सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों के जोड़ों में दर्द होता है और चलने-फिरने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसलिए गोंद के लड्डू को खाना फायदेमंद हो सकता है। तो अगर सर्दियों में स्वस्थ रहना है तो कम से कम एक लड्डू का सेवन रात में गर्म दूध के साथ जरूर करें।

स्वस्थ हृदय (Eat Gond Laddoos In Winter)

आपके दिल की धड़कन को सामान्य एवं नियमित रखने के लिए भी गोंद के लड्डू के फायदे बताए गए हैं। इन लड्डुओं में फैट बिलकुल नहीं पाया जाता। इसके अलावा ठंड के मौसम में गोंद का नियमित सेवन करने से ह्रदय रोग का खतरा भी काफी कम हो सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम शरीर को मजबूती प्रदान करता है। लेकिन ध्यान रखें कि गोंद का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें, क्योंकि गोंद के अधिक सेवन से आपका कोलेस्ट्रोल भी बढ़ सकता है।

कब्ज से राहत (Eat Gond Laddoos In Winter)

आसानी से हजम हो जाने के कारण सर्दियों में गोंद के लड्डू खाना सही रहता है। बशर्ते इसको बनाते समय इसमें वसा का उपयोग कम किया गया हो। प्रसव के बाद भी महिलाओं को गोंद के लड्डू इसलिए खाने को दिए जाते हैं ताकि उन में पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाए और पचाव आसानी से हो। जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है, उन्हें गोंद के लड्डू अवश्य खाने चाहिए। क्योंकि यह आपकी आंतो में फंसे हुए मल को बाहर निकलने में मदद करेगा।

Eat Gond Laddoos In Winter

Read Also : How to Make Skin Beautiful With Home Remedies स्किन को कैसे खूबसूरत बनाएं घरेलू उपायों से

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें