होम / Eat these Fruits to Boost Immunity इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए यह फलों का सेवन करें

Eat these Fruits to Boost Immunity इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए यह फलों का सेवन करें

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 14, 2021, 3:53 pm IST

Eat these Fruits to Boost Immunity : वर्तमान समय में लोग अपनी डाइट को लेकर बेहद सतरख हो गए हैं। हेल्दी भोजन इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार होता है। कोरोना काल में मजबूत इम्युनिटी होना बेहद जरूरी है, इससे संक्रमण सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों का डर भी कम कर सकता है। लेकिन इम्युनिटी केवल एक दिन में नहीं बूस्ट होती है बल्कि इसके लिए लगातार प्रयास करना होता है।

READ ALSO : Eat these Vegetables to Boost Immunity इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इन सब्जियों का सेवन करें

सर्दियों में तो फिर इन्हें पीने से कोई दूसरी दिक्कत नहीं होती है। लेकिन गर्मी के मौसम में ज्यादा काढ़ा पीने से कई अन्य नुकसान हो सकते हैं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि लोग मौसमी फलो के सेवन से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

READ ALSO : Use this Decoction to Boost Immunity इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए यह काढ़ा अपनाएं

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खट्टे फल बेहद फायदेमंद Eat these Fruits to Boost Immunity

इन फलों में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद कर सकता है। विटामिन शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाती हैं जिससे शरीर को इंफेक्शन से लड़ने की ताकत मिलती है। विटामिन शरीर में अपने आप नहीं बनता है, इसलिए विटामिन-सी से भरपूर फूड्स को खाना चाहिए। अंगूर, संतरा, नींबू, आंवला, अमरूद जैसे फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है।

अगूंर Eat these Fruits to Boost Immunity

आज हम आपको अंगूर के गुणों के बारे में बता रहे हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ कई बीमारियों में फायदेमंद है। अंगूर में एंटीवायरल गुण पाया जाता है जिसकी वजह से यह आपको विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोगों से बचाए रखने में सुरक्षा प्रदान कर सकता है। इसमें कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं पाया जाता है।

संतरा Eat these Fruits to Boost Immunity

संतरे में जमकर फाइबर होते हैं, जो आपके पाचन तंत्रके लिएबहुत अच्छे होते हंै। फाइबर के कारण इसे खाकर पेट जल्दी भरा-भरा लगने लगता है। इसमें कैलोरी भी ज्यादा नहीं पायी जाती है, इसीलिए इसे वजन कम करने वाली डाइट में शामिल किया जाता है।

आवंला Eat these Fruits to Boost Immunity

आंवला में पाए जाने वाले तत्व शरीर को बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। ऐसे में आंवला के नियमित सेवन से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और कई बीमारियां से सुरक्षा मिलती है। आंवला के सेवन से सर्दी-जुकाम, अल्सर और पेट के इंफेक्शन से राहत मिलती है।

कीवी Eat these Fruits to Boost Immunity

ये फल फोलेट, पोटैशियम, विटामिन सी और के जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे खाने से शरीर की कार्य क्षमता बेहतर होती है और रोग प्रतिरोधक तंत्र को भी मजबूती मिलती है।

पपीता Eat these Fruits to Boost Immunity

विटामिन-सी का एक अन्य स्रोत पपीता भी है जिसमें मौजूद प्रमुख तत्व पपाइन में एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारियों से दूर रखता है। साथ ही, इस फल में पोटैशिय, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे गुण पाए जाते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य को बरकरार रखने मे मदद करते है।

Eat these Fruits to Boost Immunity

READ ALSO : Increase Immunity System इस काढ़े से इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाये

Connect With Us : Twitter Facebook  

लेटेस्ट खबरें

United Nations: केजरीवाल की बढ़ती मुश्किलों के बीच UN का आया बयान, जानें क्या कहा
शादी की अफवाहों के बीच Taapsee Pannu ने फ्लॉन्ट की सगाई की अंगूठी, तस्वीरों में दिखा फ्लॉलेस चेहरा
Pune Railways Viral Video: पुणे में चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश, मौत को टक से छूआ फिर रेलवे स्टाफ ने बचा ली जान, देखें वीडियो
ट्रोलर्स के निशाने पर आई Hardik Pandya की पत्नी Natasa Stankovic, पति की वजह से हो रही हैं ट्रोल
कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका अब मिला 1700 करोड़ का नोटिस
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, बेटे ने लगाए हैं गंभीर आरोप
April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
ADVERTISEMENT