होम / Eat This Diet to Stay Healthy स्वस्थ रहने के लिए खाएं ये डाइट

Eat This Diet to Stay Healthy स्वस्थ रहने के लिए खाएं ये डाइट

India News Editor • LAST UPDATED : October 20, 2021, 8:19 am IST

Eat This Diet to Stay Healthy : आज कल के समय में सबसे बड़ी चुनौती खुद को लंबे समय तक बनाए रखने और स्वस्थ रहने की है। ऐसे में लोगों की इस चाहत को कैसे पूरा किया जा सकता है। लोगों की जीवन शैली और खान पान पर नजर रखी गई जहां लोग लंबे समय तक जीवित रहते हैं और स्वस्थ रहते हैं। आज हम आपको खाने में क्या शामिल करें कि जिसका सेवन करने के बाद आप भी एक लंबा और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

बीन्स खाना फायदेमंद (Eat This Diet to Stay Healthy)

लंबा जीवन जीने के लिए आपको हर रोज लगभग आधा कप बीन्स खानी चाहिए, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको काले और सफेद बीन्स अपनी रोजाना की डाइट में में जरूर शामिल करनी चाहिए। अच्छी बात तो ये है कि ये ज्यादा महंगाी भी नहीं है। बीन्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है, जो आपकी सेहत को दुरुस्त रखती है।

हरी सब्जियां जरूर खाएं (Eat This Diet to Stay Healthy)

आपको अपनी डेली डाइट में ब्रोकली, फूलगोभी और गोभी जैसी क्रूसिफेरस सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इन सबमें ऐसे प्राकृतिक यौगिक होते हैं, जो आपकी दिल की सेहत को दुरुस्त रखने का काम करते हैं। इतना ही नहीं ये कुछ प्रकार के कैंसर को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं। इसलिए अपनी डेली डाइट में गोभी जरूर शामिल करें।

नट्स नाश्ते में लें (Eat This Diet to Stay Healthy)

लंबा जीवन जीने के लिए जरूरी है कि सभी पोषक तत्वों का सेवन किया जाए इसके लिए आप रोजाना लगभग 60 ग्राम नट्स खाएं, जो लगभग दो मुट्ठी भर होते हैं। कई तरह के स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए आप कुछ बीजों के साथ पिस्ता, अखरोट और बादाम को भी अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप मूंगफली का भी सेवन कर सकते हैं , जो कई स्वास्थ्य लाभ से संपन्न होती है।

मांस का सेवन कम करें (Eat This Diet to Stay Healthy)

लंबा जीवन जीने के लिए जरूरी है कि आप अधिक से अधिक प्लांट बेस्ड फूड्स और बीन्स का सेवन करें, जो हेल्दी के साथ-साथ लंबे जीवन की कुंजी है। आप मांस को साइड डिश के रूप में अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं लेकिन इसका अक्सर सेवन नहीं करना चाहिए। प्रोटीन के स्रोत के रूप में हरी सब्जियां, टोफू और सोया लें।

फलों का जूस (Eat This Diet to Stay Healthy)

आयुर्वेद में फलों के ज्यूस के अलावा अन्य जड़ी-बूटियों के रस को अमृत समान बताया गया है, लेकिन इन्हें कब पीएं और किसके साथ पीएं यह भी नियम जानकर ही पीएं। यदि आपको संतरे के ज्यूज की जरूरत नहीं है तो उसे पीने का कोई मतलब नहीं। आप किसी प्रकार की दवा का सेवन कर रहे हैं तो संतरे, नींबू और मौसंबी का ज्यूस उस दवा का असर खत्म कर देगा।

पानी का सेवन बढ़ाए उम्र (Eat This Diet to Stay Healthy)

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं क्योंकि हाइड्रेशन पानी से ही आता है। यू तो कॉफी और चाय का सेवन भी करते हैं। लेकिन हाइड्रेट रहने के लिए यह पानी का सेवन सबसे ज्यादा करते हैं। लोग सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करते हैं जिनमें अधिक मात्रा में चीनी होती है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए अधिक से अधिक पानी पीने की आदत डालें।

चीनी का सेवन कम करें (Eat This Diet to Stay Healthy)

इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में कॉफी और चाय का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है और ये आपके शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं। चीनी का सेवन कम से कम करने की कोशिश करे क्योंकि शुगर का ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है।

Eat This Diet to Stay Healthy

Also Read : जानें, ठंड में गजक खाने के अनोखे फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें